Motera stadium का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम हुआ

दोस्तों गुजरात के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा (Motera) नाम से मशहूर इस क्रिकेट स्टेडियम को अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra modi stadium) के नाम से जाना जाएगा इस स्टेडियम का नाम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नाम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है।


motera stadium, narendra modi stadiun, sardar patel stadium, cricket stadium text image

स्टेडियम का उद्घाटन :


दोस्तों अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra modi stadium) के नाम से जाना जाएगा इस स्टेडियम का नाम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नाम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है। इस स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी 2021 को हमारे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन समारोह में भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। इस मौके पर खेल मंत्री किरण रिजिजू और बीसीसीआई सचिव भी मौजूद रहे।


 इस स्टेडियम को लेकर विवाद :


इस स्टेडियम का नाम बदले जाने पर विरोध भी जताया जा रहा है। कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने अपने ट्विटर हैंडल (twitter handle) पर ट्वीट करके कहा दुनिया के सबसे बड़े अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल (sardar patel) क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है क्या यह सरदार पटेल का अपमान नहीं है ? सरदार पटेल के नाम पर मत मांगने वाली भाजपा अब सरदार साहब का अपमान कर रही है। गुजरात की जनता सरदार पटेल का अपमान नहीं सहेगी।


विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम :


यह स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम का पूर्व नाम मोटेरा स्टेडियम या सरदार पटेल स्टेडियम था दोस्तों इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। और यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। जिसका नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है। यह स्टेडियम  63 एकड़ जमीन पर बना हुआ है। स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोग बैठ सकते हैं। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स तथा ओलंपिक स्तर के स्विमिंग पूल, इनडोर (indor) अकैडमीक, एथलीटों के लिए चार ड्रेसिंग रूम और फूड कोर्ट है।


इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता पहले 49 हजार थी। विश्व का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम हो गया है। यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया में स्थित है नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण से पहले मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हुआ करता था। अब यह स्टेडियम दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हो गया है  मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता मात्र 1 लाख 40 है। और नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है इसलिए यह स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हो गया है।


पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच :


दोस्तों सरदार पटेल स्टेडियम या मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 1982 में की गई थी लेकिन दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 24 फरवरी 2021 को खेला गया था।


यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच इंडिया और इंग्लैंड के मध्य टेस्ट मैच खेला गया। इस टेस्ट मैच में गुलाबी गेंद का प्रयोग किया गया। इस स्टेडियम में अंतिम मैच 2014 में खेला गया था। इसके बाद इस स्टेडियम के नवीनीकरण के लिए बंद कर दिया गया था। 2014 के बाद अगला मैच 24 फरवरी 2021 को खेला गया।


नाम में परिवर्तन :


दोस्तों इस स्टेडियम का नाम पहले मोटेरा स्टेडियम या फिर हम कह सकते हैं सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम था। लेकिन अब इस स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रख दिया गया है। लेकिन दोस्तों आपको यहां पर एक बात ध्यान रखना है कि यहां का जो सारा कांपलेक्स का नाम है वह सरदार पटेल कॉन्प्लेक्स ही है। अब इस कॉन्प्लेक्स के अंदर जो मोटेरा स्टेडियम है सिर्फ उसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है।


दोस्तों इस स्टेडियम में पिछले साल 24 फरवरी 2020 को नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यह भारत में आयोजित एक रैली थी। अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।


मुख्य बिंदु :


  • विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उद्घाटन किया।
  • इस स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी 2021 को किया गया।
  • नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में 24 फरवरी 2021 को पहला मैच खेला गया है।
  • इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है।
  • गुजरात में स्थित अहमदाबाद अब स्पोर्ट्स सिटी बनेगा।
  • यह स्टेडियम  63 एकड़ जमीन पर बना हुआ है।

इन्हें भी पढ़ें :


दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा अगर हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट आपको पसंद आया और आपके लिए जानकारी पूर्ण लगा तो इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें। और यदि इस पोस्ट में कोई कमी महसूस हो तो हमें जरूर टिप्पणी करें। हम आपकी टिप्पणी पर विचार करेंगे और हमारे अगले पोस्ट में और भी सुधार करेंगे धन्यवाद !

Post a Comment

और नया पुराने