इंटरनेट का परिचय (introduction of Internet) :-

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे What is internet in hindi - इंटरनेट क्या है ?सामाजिक दृष्टिकोण से इंटरनेट क्या है ? व्यवहारिक, मनोरंजन तथा व्यवसायिक दृष्टिकोण से इंटरनेट क्या है ? तथा तकनीकी दृष्टिकोण से इंटरनेट क्या है ? What is internet?

दोस्तों मैंआगे बढ़ने से पहले आपको बता दूं की इंटरनेट का विकास, सूचना प्रौद्योगिकी के लिए एक वरदान है. कंप्यूटर का प्रयोग आज सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है. जिसमें सबसे महत्वपूर्ण योगदान इंटरनेट का है. इंटरनेट को सरल शब्दों में नेटवर्कों का जाल भी कहा जाता है या नेटवर्कों को परिभाषित किया जाता है. जिसमें लाखों-करोड़ों कंप्यूटर्स को आपस में नेटवर्क के माध्यम से जुड़े होते हैं. तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं .

What is Internet in Hindi (इंटरनेट क्या है ?) :-

what is internet
Internet

तो चलिए जानते हैं इस पोस्ट में की इंटरनेट क्या है? What is internet? दोस्तों इंटरनेट को सामान्यत: नेट के नाम से जाना जाता है. जो कि सभी सामान्य तथा विशिष्ट कंप्यूटरों को आपस में जोड़ने का कार्य करता है. इंटरनेट शब्द इंटर अर्थात परस्पर तथा नेटवर्क से मिलकर बना है इंटरनेट आज व्यापक रूप में प्रयोग किया जाता है. इसलिए अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग परिभाषाएं हैं जो कि निम्नानुसार है :-

इन्हें भी पढ़ें :-

  • What is Computer in Hindi | कंप्यूटर क्या है ?
  • कंप्यूटर की पीढ़ियां – Generations of computers in Hindi
  • कंप्यूटर के प्रकार (Types of computer in hindi)

सामाजिक दृष्टिकोण से इंटरनेट (Internet from social perspective) :-

यह एक ऐसा उपकरण है. जिसके माध्यम से लाखों लोग संचार स्थापित करने के साथ-साथ अपने विचारों तथा सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं. इसे लोग निजी स्तर पर अथवा सार्वजनिक स्तर पर समूहों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से कम्युनिकेट कर सकते हैं.

व्यावहारिक, मनोरंजन तथा व्यवसायिक दृष्टिकोण से :-

इंटरनेट सूचना का एक विशाल संग्रह है. जिसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में खोजा तथा प्राप्त किया जा सकता है. इस विशाल संग्रह में सभी प्रकार के विषयों पर सुझाव, डाटा, प्रशासनिक सूचना, संग्रहालय दर्शन, चित्र, विज्ञान, सॉफ्टवेयर तथा व्यवसायिक गतिविधियों की जानकारी मिलती है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको सिर्फ इतनी जानकारी होनी चाहिए कि आपको किस टूल की सहायता से आपको कौन सा कार्य करना है.

तकनीकी दृष्टिकोण से (From a technical point of view) :-

इंटरनेट हजारों कंप्यूटर नेटवर्क का एक नेटवर्क है. सभी नेटवर्क एक साथ मिलकर लाखों कंप्यूटर सिस्टम के नेटवर्क का निर्माण करते हैं. यह कंप्यूटर तथा नेटवर्क एक ही नियमों के अनुसार डाटा का आदान प्रदान करते हैं. यहां तक कि नेटवर्क तथा कंप्यूटर प्रणालियों के मध्य प्रौद्योगिकी का अंतर होता है. इंटरनेट की परिभाषा विभिन्न दृष्टिकोण से जानने के बाद आइए अब जानते हैं कि इंटरनेट की वृद्धि या विकास कैसे हुआ है?

इंटरनेट का विकास कैसे हुआ है ? How has the internet developed :-

आज इंटरनेट दिन प्रतिदिन वृद्धि कर रहा है. जिससे लोग एक दूसरे के समीप हो जा रहे हैं. और दूरियां समाप्त हो गई है. इंटरनेट वास्तव में सभी व्यापक माध्यमों में सर्वाधिक लोकतांत्रिक है. इंटरनेट के माध्यम से कम समय में और कम खर्च पर वेब पेज प्रकाशित किया जा सकता है. इस तरह से कोई भी व्यापार, छोटे हो या बड़े व्यापार सीधे-सीधे कम खर्च में तेजी से प्रवेश कर सकता है. उसके लिए व्यापार का आकार तथा कोई निश्चित क्षेत्र जरूरी नहीं है. बहुत ही कम लागत के साथ कोई भी व्यापार बड़े लेवल पर किया जा सकता है.

How Has developed Internet

इंटरनेट ने पूरी दुनिया को समेट कर रख दिया है. इन कुछ वर्षों में खासकर वर्ल्ड वाइड वेब (W.W.W.) की शुरुआत के बाद इंटरनेट एक अत्यंत शक्तिशाली प्लेटफार्म के रूप में उभरा है. जिसने व्यापार के तरीकों के साथ हमारी कम्युनिकेशन की शैली को भी बदल दिया है. इंटरनेट ने दुनिया को एक नए आयाम पर पहुंचा दिया है. इंटरनेट आज सूचना का प्रमुख स्रोत बन गया है.

निष्कर्ष (conclusion) :-

इंटरनेट की परिभाषा यह है कि "इंटरनेट नेटवर्कों का एक नेटवर्क है जो लोगों तथा कंप्यूटरों को विश्व स्तर पर एक साथ जोड़ता है ."

आपने सीखा :- दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपने पढ़ा कि What is internet in hindi? इंटरनेट क्या होता है? इंटरनेट का परिचय, इंटरनेट का परिभाषा तथा इंटरनेट का विकास कैसे हुआ? उम्मीद करता हूं कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा. और सब कुछ समझ में आ गया होगा. और यदि फिर भी कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Facebook, Twitter, instagram etc.) पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद..!

Post a Comment

Previous Post Next Post