आज के इस पोस्ट में आप ऑनलाइन पैसे कमाने (to earn money online) के तरीके के बारे में पढ़ने वाले हैं। आज मैं 3 ऐसे platform के बारे में बताऊंगा जिससे सचमुच आप भी मेरी तरह लगभग 5 - 6 महीने के अंदर ऑनलाइन पैसा (Online Earning) कामना प्रारम्भ कर देंगे।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 3 तरीके :-

Best 3 Way to Make Money Online

"how make money online" मेरे दोस्त आप मुझे एक बात बताओ, क्या आप ऐसा काम नहीं करना चाहोगे जिसमें सिर्फ आपको दिन में 1 से 2 घंटे काम करना है ? समय अपने अनुसार चयन करना है। घर से एक कदम भी बाहर नहीं निकलना है। अपने घर में बैठे-बैठे सारा काम करना है। और घर में बैठे-बैठे ही सारा कुछ मैनेज करना है। यदि आप कहीं बाहर गए हैं घूमने जैसे देश-विदेश हो या फिर कहीं भी आप अपना ऑनलाइन काम कहीं से भी Access कर सकते हैं। And Online Work करने का यही सबसे बड़ा benifit है की आप अपना ऑनलाइन काम कहीं से भी कर सकते हैं।

बरसात का किचकिच हो या गर्मी का कहर चाहे हो कड़ाके की ठंडी कोई फर्क नहीं पड़ता इससे कि आप कब काम कर रहे हैं। आप दिन में करो या रात के 2:00 बजे करो सिर्फ आपको कुछ समय देकर इस पर काम करने की जरूरत है। और महीने के लाखों रुपए या उससे भी अधिक जिसमें कोई Limit नहीं है, कमा सकते हैं। और हां यह कोई हवा हवाई में बात नहीं किया जा रहा है। क्योंकि लोग हमारी आंखों के सामने लाखों रुपए कमा रहे हैं। यहाँ तक की हम भी अपना सिक्का यहाँ जमा रहे हैं, और साथ ही इसका रिजल्ट भी मुझे देखने को मिल रहा है। जी हां दोस्तों यदि मै कर सकता हूँ तो यह कार्य आप भी कर सकते हैं। पर जरूरत है तो सिर्फ कुछ समय (Hard Work) देकर सीखने की।

यदि आप एक बार ऑनलाइन काम करना सीख जाते हैं, तो आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यह बात जितना सुनने में आसान लग रहा है उतना आसान नहीं है। लेकिन यह काम नामुमकिन भी नहीं है।

यहां पर मैं आपको एक बात और बता दूं, की यदि आप कम समय में ही जल्दी पैसा कामना चाहते हैं, तो आप यह पोस्ट मत पढ़िए क्योंकी यहाँ पर कोई फ्राड वाली बातें नहीं बताया जा रहा है। यहाँ पर मै आपको वो बताने जा रहा हु जिससे सच में पैसे कमाए जाते है। और मै अपना खुद का income भी show करूँगा। जिससे आपको पूरा भरोसा हो जाए और आपको भी थोड़ा मोटिवेशन मिल सके।

एक और कड़वा सत्य ऑनलाइन काम करने के लिए 100 में से 95% लोग हार कर बैठ जाते हैं। और  5% लोग  ही सिर्फ ऑनलाइन की दुनिया में अपना सिक्का जमा पाते हैं। अब यह आपको तय करना है कि आप उन 5% लोगों में से हैं, या 95% लोगों में से, ऑनलाइन काम करने से पहले इसके background के बारे में यानि की इसके Disadvantage (Online fraud) के बारे में जानना जरुरी है। तो चलिए पहले इसे जान लेते है।

ऑनलाइन फ्रॉड :-

दोस्तों ऑनलाइन काम करने के बहुत से तरीके हैं। लेकिन वे लोग जो ऑनलाइन काम करने में अपना कैरियर बनाने के लिए शुरुआती दौर पर आते हैं, तब वह अक्सर किसी न किसी गलत (फ्रॉड) वाले काम में फंस जाते हैं। जिससे बाद उनका भरोसा ऑनलाइन काम करने से टूट जाता है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि जो शुरुआती दौर पर आते हैं, उनको पैसे कमाने की बहुत जल्दी होती है।

और हो भी क्यों ना लोग फंसाने के लिए कई तरह की स्किम बताते है, कई तरह के फ्रॉड जाल फैला के रखे हैं। रातो रत बड़े बड़े सपने दिखा देते हैं। और जो नए उपयोगकर्ता होते हैं, वह उनकी जाल में अक्सर फस ही जाते हैं। लेकिन यदि आप नए हैं और इस पोस्ट तक आ पहुंचे हैं, तो अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको वह सारे Genuine तरीके बताऊंगा जिनकी मदद से आप ऑनलाइन काम  कर सकते हैं। और इससे आपकी Security पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ऑनलाइन की दुनिया में मेरा अनुभव :-

दोस्तों ऑनलाइन की दुनिया में मैं सबसे पहले Youtube पर आया और यही मेरे Income का सबसे पहला साधन बना। और इस पर मै सफल भी हुआ और तब मुझे पता चला कि सचमुच ऑनलाइन काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं। मुझे तब तक ऑनलाइन काम पर भरोसा नहीं था जब तक की पैसे मेरे Bank Account तक आ नहीं गया। जब पैसे मेरे बैंक अकाउंट तक आने लगा और मैं उसे निकल सका तब मैंने और सोचा, और तरीके खोजे जिसमें मुझे बहुत से ऐसे प्लेटफार्म मिले जिनकी मदद से ऑनलाइन काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

और उन पर अभी काम करना मैं खुद भी स्टार्ट कर दिया हूं। और मुझे पूरा उम्मीद है, की कुछ सालों बाद इनमें भी मैं सफल हो जाऊंगा। और जिन प्लेटफार्म का प्रयोग मै स्वयं करता हूं। उनके बारे में अपना अनुभव साझा करूंगा एक-एक करके सभी तरीकों को बताऊंगा लेकिन सबसे पहले मैं उस Free प्लेटफॉर्म यानि की Youtube के बारे में बताना चाहूंगा कि आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। तो आइये सीखना प्रारम्भ करते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके (to earn money online) :-

Make money with Youtube

दोस्तों मुझे Youtube का सबसे बड़ा Advantage यही लगा की यहाँ पर अपने जेब से कोई पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। सब कुछ Free रहता है। यूट्यूब आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने (to earn money online) के लिए एक सबसे आसान और सरल जरिया है।

इसके लिए आपको कोई बहुत ज्यादा तकनीकी (Technology) शिक्षा की जरूरत नहीं होती है। इसका प्रयोग एक दसवीं फेल साधारण बच्चा भी इससे पैसे कमा सकता है। बस जरूरत है तो सिर्फ उसे सीखने की यूट्यूब पर ऐसे लाखों वीडियो गूगल पर लाखों पोस्ट उपलब्ध है। जिनकी मदद से कोई भी सामान्य व्यक्ति सीख सकता है। की यूट्यूब पर पैसे कैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक Gmail Account बनाना होगा। उसी जीमेल अकाउंट की सहायता से आप यूट्यूब पर एक चैनल बना सकते हैं। अब यह चैनल कैसे बनाना है ? यह तो आपको यूट्यूब पर जाकर सर्च करना होगा How to make Youtube Channel ? (in hindi / English on Mobile / Laptop) इस प्रकार से आप सर्च करके जान सकते हैं। साथ ही आपको यूट्यूब पर to earn money online के बारे में लाखो video मिलेंगे।

इसी तरह यदि आपने चैनल बना लिया तो उस पर Video Upload कैसे करना है ? यह सीखेंगे, वीडियो अपलोड करने के बाद आपको यह जानना होगा कि उस वीडियो का Title, Tag और Discription कैसे लिखें ? इतना करने के बाद आप उसे पब्लिक (Public) कर सकते हैं।

जिससे लोग आपके वीडियो को सर्च करेंगे और देखेंगे। यदि आपका वीडियो सचमुच किसी के काम आता है या आपके वीडियो से सामने वाले का Problem Solve होता है। तो वह आपके वीडियो को एक बार देखने के बाद बार-बार आपके आने वाले वीडियो को देखना पसंद करेंगे। आपका वीडियो पसंद आए तो वह व्यक्ति आपको सब्सक्राइब करेगा और इसी तरह कुछ समय मेहनत करते करते आपके पास 1000 से अधिक सब्सक्राइबर हो जाएंगे।

और साथ में आपके वीडियो को जितना भी बार देखा जाएगा उसका समय भी जुड़ता रहेगा कि आपके वीडियो को कितने समय तक देखा गया है यह सब सुनने में बड़ा टेक्निकल लग रहा होगा। लेकिन ये सब आपको काम करते करते समाझ आने लगेगा और यदि आपका वीडियो 4000 घंटा तक देख (Watch Time) लिया गया तब आपका चैनल Monetization मतलब आपके वीडियो पर Advertisement आना शुरू होगा। जोकी google provide करेगा।

लेकिन इसके लिए आपको Monetization के लिए अप्लाई करना होगा। कैसे करना है ? यह सब आप सर्च करके यूट्यूब पर ही देख सकते हैं। आपका Monetization On होने के बाद आप की कमाई प्रारंभ हो जाएगी और इसी तरह आपके वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आएंगे जिसकी मदद से आपके ऐडसेंस अकाउंट में पैसे जमा होते रहेंगे। और यह पैसे $100 पूरे होने पर आप इसे अपने बैंक अकाउंट में मंगवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना Bank Details देना होगा। जो कि ऐडसेंस अकाउंट में ही लिंक करना होगा। इन सारी बातों को आप एक-एक करके यूट्यूब पर सर्च कीजिए कौन कैसे काम करता है।

सारा कुछ सिखने के बाद सब कुछ आसान लगने लगेगा। आप यह मत सोचिए कि सिर्फ एक पोस्ट को पढ़ लेने से आप सब कुछ सीख जाएंगे। मेरे दोस्त सिर्फ एक पोस्ट या एक वीडियो में आपको सारा कुछ कोई भी नहीं सिखा सकता आपको एक एक पॉइंट, एक एक Word पकड़कर सर्च करना होगा। और उसे सीखना होगा। जिससे आप बेहतर तरीके से सीख सकते हैं। और यदि कोई स्टेप न समझ आये तो आप मुझसे भी संपर्क कर सकते हैं। या कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

और अब मैं आपको यूट्यूब की अपनी Earning Report दिखाना चाहूंगा। जो कि पिछले 3 साल की कमाई है। और इसका ग्राफ पिछले 1 साल में बहोत बढ़ा है। जबकि first दो साल तक मेरी कमाई बहुत कम रही और 1st Year में तो Earning पूरा 0 रहा क्यों की सिखने में ज्यादा टाइम निकल गया और इसके प्रति मुझे भरोसा भी नहीं था। और आगे आप खुद ही देख सकते हैं।

Lifetime Earning Report

चलिए अब बात करते हैं to earn money online के दूसरे Earning Method की जिस पर यूट्यूब से भी अधिक कमाई होती है।

ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके (to earn money online) :-

Make money with Blogger

जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा है। यूट्यूब के मुकाबले ब्लॉग (Blog) पर अधिक पैसे कमाए जाते हैं। लेकिन इसमें  कुछ कमियां भी हैं। जैसे ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद उसे गूगल पर रैंक कराना बहुत मुश्किल होता है यूट्यूब की तुलना में। दोस्तों यदि आप नए हैं तो आप यूट्यूब से अपनी शुरुआत करें। यूट्यूब पर धीरे-धीरे सीखते चले जाएंगे यूट्यूब पर काम करना ज्यादा आसान होता है। उस पर एक वीडियो के नीचे दूसरे वीडियो Suggest होते रहते हैं।

इस प्रकार वहां पर आपको अधिक ट्रैफिक देखने को मिलेगा। जबकि गूगल पर यदि आप पोस्ट लिखते हैं और उसकी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO नहीं किया। और यदि आपको इसके बारे में Knowledge नहीं है। तो आप अपने पोस्ट गूगल पर रैंक नहीं करा सकते हैं। जिससे आपके Website या Blog पर ट्रैफिक बिल्कुल भी नहीं आएगा। जबकि यूट्यूब पर बहुत से ऐसे सरल माध्यम होते हैं। जिनकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल पर दर्शक ला सकते हैं।

दोस्तों यह जो आप पोस्ट पढ़ रहे हैं। यह वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसे मैंने लिखा है, और आपको इस ब्लॉग के माध्यम से समझाया जा रहा है कि Blog क्या है ? और इस पर काम कैसे किया जाता है ? Blog पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आप ब्लॉगर का प्रयोग करें जिससे आपको Blogger के बारे में बेसिक जानकारी पता हो जाए यदि आप यह अच्छे से सीख लेते हैं। तो आपको वर्डप्रेस पर Move करना चाहिए। Wordpress वेबसाइट बनाने वाली फ्री CMS है। जिसे हम कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम भी  कहते हैं।

दोस्तों Blog पर पैसे कमाने के लिए कम से कम सामान्य तौर पर 5 से 6 महीने लग सकते हैं । जबकि अधिकतम समय की कोई सीमा नहीं है । Blog पर काम करने से पहले आपको दृढ़ संकल्पित होना पड़ेगा, इस बात के लिए की मैं रोजाना एक पोस्ट अपने टॉपिक से रिलेटेड जरूर लिखूंगा। इसके लिए यदि मुझे  भाई की शादी भी छोडना पड़े तो छोड़ दूंगा। यदि आप अपना कैरियर ब्लॉगिंग में बनाना चाहते हैं। और ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस हैं, तो आपको किसी भी हद तक जाना पड़ सकता है। यदि आप अपने काम को लेकर Serious हैं, तो ही आप blogging के फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं।

सामान्यत: Blog पर अपना Account फ्री में बना सकते हैं। इसमें आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है। लेकिन यह सिर्फ सीखने तक के लिए है, यदि आप इसे बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं। लंबे समय तक इस पर काम करना चाहते हैं। और इससे LifeTime कमाई करना चाहते हैं, तो आपको इस पर कुछ खर्च करने होंगे जैसे आपको  Domain खरीदना होगा और यदि आप वर्डप्रेस पर अपने वेबसाइट को ले जाना चाहते हैं, तो इसके लिए कम से कम आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदना होगा।

हालाँकि कई लोग बिना पैसा खर्च किये फ्री वाले डोमेन से भी पैसे कमाते हैं लेकिन फ्री वाले डोमेन में Google Adsense का अप्रूवल मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। Personal Domain के मुकाबले। अब यह सारे काम कैसे करता है ? एक एक स्टेप  कैसे फॉलो करना है ? इन सभी को जानने के लिए आपको यूट्यूब का सहारा लेना होगा। वैसे तो Blog पर भी आपको बहुत सारी टिप्स और ट्रिक्स, बहुत सारे तरीके मिलेंगे जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को चला सकते हैं।

but यदि आपको इसके बारे में अच्छे से सीखना है तो यूट्यूब सबसे अच्छा ऑप्शन होगा। क्योंकि यूट्यूब पर आपको एक एक स्टेप को Precticaly समझाया जाता है। जबकि वही कार्य Blog पर भी कर सकते हैं लेकिन Blog पर आपको इतना अच्छे से नहीं  समझाया जा सकता है जितना की यूट्यूब पर। अतः मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि आप blogging के बारे में यूट्यूब पर ही ज्यादा अच्छे से सीख सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए (to earn money online) :-

Make money with Affiliate Marketing

दोस्तों अब बात करते हैं Affiliate Marketing के बारे में। एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है ? इसे कैसे किया जाता है ? इससे पैसे कैसे मिलते हैं ? क्या process होता है ? इसका सारा System काम कैसे करता है ? इसके बारे में बात करेंगे। इससे पहले यह जान लेते हैं, कि इसकी कमाई कितनी होती है।

Read Also :-

  • इंटरनेट का असली मालिक कौन है ?
  • इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) क्या है?
  • VPN क्या होता है ?

दोस्तों ऑनलाइन की इस दुनिया में यदि किसी चीज में कमाई है तो वह है Affiliate Marketing इसकी मदद से आप कल्पना नहीं कर सकते कि आप कितना कमा सकते हैं। यह कोई हवा हवाई में नहीं बोला जा रहा है यही सत्य है। इससे आज लोग महीने के लाखों करोड़ों रुपए तक का ग्राफ बना रहे हैं। लेकिन इसके लिए बहुत मेहनत करना पड़ेगा सीखना पड़ेगा कि Affiliate Marketing कैसे करें ? सही तरीका क्या है ?

अब मैंने यह तो बता दिया कि एफिलिएट मार्केटिंग नाम का कोई चीज होता है। जिससे पैसा कमाया जाता है, बहुत पैसा कमाया जाता है। पर कैसे काम करना है ? इसको implement कैसे करना है ? सीखना कहां से हैं ? वह सब आपको Youtube और Google से सीखना होगा। एफिलिएट मार्केटिंग करने के बहुत से तरीके हैं। हजारों तरीके हैं उन सभी को यहां पर एक पोस्ट में बता पाना मेरे लिए संभव नहीं है।

इसलिए मेरा मकसद यह है कि to earn money online में अब मैं आपको उनके बारे में बाहरी जानकारी दे दूँ। उसके बाद आपको इससे कितना सीखना है ? आपको उसके बारे में कितना जानना है ? वह सब आप खुद से कीजिएगा। क्योंकि आपको कोई एक व्यक्ति संपूर्ण ज्ञान नहीं दे सकता। आपको हमेशा यहाँ वह से खोजना पड़ेगा। इसके लिए आपको सर्च करने आना चाहिए की आपको क्या जानना है और उसे search कैसे करना है। चलिए अब एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या है ? यह जान लेते हैं।

दोस्तों आपने कभी न कभी अपने  अनुभव  के आधार पर किसी दोस्त को यह सलाह तो जरूर दिया होगा। की यह सामान Xyz दुकान से ले लो उस Xyz दुकान पर सही कीमत पर अच्छा सामान मिलता है। और आपका दोस्त उस दुकान से वह Product खरीद भी लेता है। लेकिन आपने तो सलाह दे दिया आपका दोस्त सामान खरीद भी लिया लेकिन आपको सलाह देने के बदले मिला क्या ? आप उसे क्यों सलाह दिए हैं ? इससे आपका क्या फायदा हुआ ? कुछ नहीं, क्योंकि आप Ofline में है।

दुकानदार आपको कैसे पहचानेगा की यह जो आपका दोस्त है। जो सामान लिया है, उसे आपने भेजा है। यही काम आप यदि Online पर Affiliate Marketing के माधयम से करते हैं। कोई भी प्रोडक्ट यदि आप अपने मित्र या किसी ऐसे व्यक्ति को सलाह देते हैं। जिसको उस प्रोडक्ट की जरुरत है। और यदि वह व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है। तो उसके बदले आपको वह कंपनी जो प्रोडक्ट बेच रही है। आपको कुछ रूपए कमीशन के रूप में पैसे देती हैं।

कमीशन कितना होता है ? यह बात उस प्रोडक्ट पर निर्भर करती है, की वह प्रोडक्ट जो आपने Suggest किया कौन से कैटेगरी का है। मानलो की अपने कोई मोबाइल के लिए किसी को Suggest किया। और मोबाइल पर 2 % का कमीशन मिलता है। तो आपके द्वारा दिए गए लिंक से 1 दिन में 10,000 का मोबाइल 10 ठो बिकता है तो आपको कमीशन के रूप में 2000 रूपए मिलेंगे। इसी प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग से कमाया जाता है।

अब आप कहेंगे कि हमारे द्वारा सलाह दिए गए प्रोडक्ट को कितने लोग खरीदेंगे हमारे संपर्क में अधिक लोग तो है नहीं साथ ही उनकेजरुरत के सामान को कैसे पता करेंगे की किसको किस Product की जरुरत है। तो इसके लिए आपके पास ऑडियंस होने चाहिए जो की आप Youtube, फेसबुक, instagram, ब्लॉगर आदि पर अपने कंटेंट के माधयम से ला सकते है।

यदि आप ये सब जल्दी में करना चाहते है तो आपको Ads के माधयम से मार्केटिंग करना होगा जिसमे आपको स्टार्टिंग में कुछ लगत लगाना पड़ेगा। आप Affiliate Marketing 100 रूपए से भी स्टार्ट कर सकते है जिसमे आपको Profit के रूप में 1000 या उससे भी अधिक कमा सकते है यह निर्भर करता है की आपने उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे किया है। आपको मार्केटिंग सीखना होगा, आपको मार्केटिंग करना होगा, मार्केटिंग कैसे करना है ?

यह सब आप Youtube पर देख सकते हैं। उसकी मार्केटिंग करके आप कम लागत में अधिक फायदे कमा सकते हैं। मार्केटिंग करने के लिए कुछ पैसे खुद के जेब से इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं। यदि आपके पास ऑडियंस नहीं है, लेकिन यदि आप इसे एक बार अच्छे से सिख और समझ लेते हैं, तो आप Affiliate Marketing करके बहुत ही कम समय में जयादा पैसा कमा सकते है। लेकिन उससे पहले आपको सिखने में कम से कम 2 - 3 महीने का समय लग सकता है। और ऐसा भी हो सकता है की learning period में आपकी incomne कुछ भी न हो।

मेरा अनुभव :-

दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने (to earn money online) के बहुत से तरीके हैं। कुछ फ्रॉड हैं, तो कुछ सही भी है। लेकिन मुझे जितना पता है, और मुझे जो अच्छा लगता है। उसके बारे में मैंने बताया इनके अलावा भी और कई ऐसे विधि हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि आप यह पोस्ट पढ़े और जो 3 तरीके मैंने बताया सिर्फ यही तरीके हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

आप जितना अधिक सीखेंगे, जितना अधिक सोचेंगे और जितना अधिक Experiment करेंगे आपको उतने ज्यादा Online काम करने के तारीके और साथ ही रिजल्ट देखने को मिलेगा। हमें सिर्फ एक ही तो जिंदगी मिला है। जिसमें हम सोच और समझ सकते हैं। तो क्यों ना हम अपने समय को कुछ नया सीखने और  कुछ नया जानने में लगाएं। इस दुनिया मैं बहुत कुछ है सीखने और जानने को। आप जितना अधिक समय देंगे उतना अधिक सीखेंगे और अपनी लाइफ में Next Level में जाएंगे।

और अंत में मैं यही कहना चाहूंगा की आप हमेशा अपने समय का सदुपयोग करें व्यर्थ न जाने दें। और अपना समय ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर आपको आपका कैरियर दिख रहा हो। यदि आप के अंदर कोई हुनर है, स्किल है यदि आप किसी चीज को सीख चुके हैं। तो पैसे कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपके अंदर वह Skil होना चाहिए जिसके जरिए आप काम करेंगे। इतना कहते हुए अपने इस पोस्ट make money online how को विराम देता हूं।

यदि आपको यह पोस्ट to earn money online पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें। अपने सगे संबंधियों के साथ शेयर करें। जिससे उन्हें भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके साथ ही motivation मिल सके। क्योंकि अधिकतर ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें ज्यादा टेक्निकल नॉलेज नहीं होता है और वह लोग ऑनलाइन पैसे कमाने से के बारे में सोचना भी बेकार समझते हैं। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है धन्यवाद ...!

Post a Comment

Previous Post Next Post