इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) क्या है? 


दोस्तों इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (What is Internet Service Provider in hindi) क्या है ? इंटरनेट काम कैसे करता है ? और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड कौन कराता है ? इन सभी को जानने से पहले आपको यह जानना आवश्यक होगा कि इंटरनेट क्या है? और इंटरनेट का मालिक कौन है? यदि आपको इन दोनों के बारे में नहीं पता तो आप इस लिंक पर क्लिक करके पहले इंटरनेट क्या है ? और इंटरनेट के मालिक कौन हैं ? इसे जान लीजिए यदि आपने यह पोस्ट पढ़ लिया है. तो चलिए अब आगे इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (What is Internet Service Provider) क्या है? यह काम कैसे करता है?

दोस्तों यदि आप कंप्यूटर साइंस के Student हैं. या टेक्नोलॉजी के बारे में रुचि रखते हैं. तो कभी ना कभी आपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर जिसका संक्षिप्त रूप आई.एस.पी. (ISP) भी है, के बारे में जरूर सुना होगा. आपके मन में कई बार सवाल उठे होंगे कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर क्या है? और यह किस प्रकार का सर्विस या कनेक्शन हमें देता है ?

परिचय (Introduction) :-

दोस्तों वे सभी कंपनियां या वो ऑर्गेनाइजेशन जो हमें इंटरनेट की सुविधा प्रदान करते हैं. इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) कहलाते हैं. इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के बारे में बात करने से पहले मैं आपको यह बता दूँ. कि इंटरनेट हम तक कैसे पहुंचता है ? दोस्तों इंटरनेट पूरे देश में समुद्रों में बिछाए गए फाइबर ऑप्टिक्स केबल (Fiber Optics Cable) या इसे हम सबमरीन केबल भी कहते हैं, के माध्यम से आता है. अब यह सबमरीन केबल या फाइबर ऑप्टिक्स केबल कौन बिछाता है? और इस पर काम कौन करता है? और हम तक इंटरनेट कैसे पहुंचता है? के बारे में जानेंगे.

दोस्तों इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) टीम को तीन भागों में विभाजित किया गया है. अर्थात तीन Layer में वर्गीकृत किया गया है. जिससे हम (What is Internet Service Provider in hindi) को आसानी से समझ सकते हैं. इसे हम Tier-1, Tier-2, Tier-3 के नाम से जानते हैं.

Tier-1 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) :-

वे सभी ऑर्गेनाइजेशन या बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं. जो सबमरीन केबल समुद्रों में बिछाते हैं. जिसकी मदद से हमारे देश में इंटरनेट आता है. Tier-1 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को बैकबोन सर्विस प्रोवाइडर (Backbone ISP) के नाम से भी जाना जाता है. ऐसे बहुत सारे tier1 वाले सर्विस प्रोवाइडर आपस में कनेक्टेड (Connected) होते हैं. जो आपस में कनेक्ट होने का कोई Charge नहीं लेते. जो पूरे इंटरनेट को नियंत्रित करते हैं. Tier-1 के कुछ ऑर्गेनाइजेशन के नाम निम्नानुसार है :-

  • Airtel bharti
  • Tata Communications
  • Sprint
  • BBG
  • NTT communications etc.

ऐसे और भी बहुत सारी कंपनियां हैं जो tier-1 (ISP) हैं.

Tier-2 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP)_:-

अब बात करते हैं Tier-2 (ISP) के बारे में. Tier 2 आई.एस.पी. वे ISP या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर होते हैं जो tier-1 आईएसपी से छोटे तथा tier-3 आई.एस.पी. से बड़े होते हैं. जैसे आइडिया, जिओ, वोडाफोन आदि. यह सभी कंपनियां टियर 2 कंपनियां हैं. जो कि हमारे देश तक इंटरनेट कनेक्शन को लेकर आते हैं. और इस इंटरनेट कनेक्शन को Tier 3 आई.एस.पी. में बेचते हैं. जिस प्रकार tier-1 आईएसपी आपस में कनेक्टेड (Connected) रहते हैं और जिसका आपस में जुड़े रहने का कोई भी Charge नहीं करते. उसी प्रकार Tier 2 ISP भी आपस में जुड़े होते हैं.

Tier-2 आई.एस.पी. Tier-1 ISP को पैसे देते हैं. और tier-2 आई.एस.पी. टियर - 1 आई.एस.पी. से पैसे लेते हैं. इंटरनेट सर्विस का यूज करने वाले ग्राहक के पैसों का सबसे पहला हिस्सा tier 1 isp को जाता है. तथा पैसे का दूसरा हिस्सा tier-2 आईएसपी के पास जाता है. टियर - 2 आई.एस.पी. के कुछ उदाहरण निम्नानुसार है -

  • Idea
  • Jio
  • Vvodafone
  • BSNL etc.

ऐसे बहुत सारे कंपनियां हैं जो Tier 2 आई.एस.पी. के अंतर्गत आते हैं.

Tier-2 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) :-

T-3 ISP सबसे छोटे आई.एस.पी. होते हैं. जोकि गांव तथा कस्बों में जहां इंटरनेट टियर - 2 के सर्विस प्रोवाइडर नहीं पहुंचा सकते. वहां tier -3 ISP होता है जो गांव तथा कस्बों में अपने इंटरनेट सर्विस को यूज़र तक पहुंचाते हैं. सामान्यत: आजकल टियर - 3 आई.एस.पी. का जरूरत नहीं पड़ता. क्योंकि tier-2 के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) सामान्यत: सभी गांवों तथा कस्बों में भी अपनी पहुंच बना चुके हैं. अतः हमें tier-3 आई.एस.पी. के बारे में ज्यादा कुछ सुनने को नहीं मिलता है. टियर - 3 आई.एस.पी. के कुछ उदाहरण निम्नानुसार है :-

  • Hhigh Tech ISP
  • Internet solution
  • TIKONA
  • HATH way
  • Speed wifi etc.

और भी बहुत सारे कंपनियां हैं जो Tier 3 आई.एस.पी. के अंतर्गत आते हैं.

आपने सीखा :-

इस पोस्ट में आपने पढ़ा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (What is Internet Service Provider in hindi) के बारे में जिसमें आपने जाना कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कितने लेयर में होते हैं ? इनके कार्य कौन-कौन से होते हैं ? तथा हम तक इंटरनेट कैसे पहुंचता है ? और कौन पहुंचाता है ? साथ में (Internet Service Provider) के उदाहरण भी आपने देखा.

विशेष (special) :-

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं. कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख What is Internet Service Provider in hindi आपके लिए Helpful रहा होगा. यदि आपको यह लेख (ISP क्या है?) पसंद आया. तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें ! और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं. जिससे हम अपने लेख को और भी Improve कर पाए. धन्यवाद...!

Post a Comment

नया पेज पुराने