VPN क्या है ? what is vpn in hindi

पिछले पोस्ट में आपने पढ़ा की नेटवर्क क्या होता है? यदि आपको नेटवर्क के बारे में पता है, तो आप VPN (what is vpn in hindi) को और भी आसानी से समझ सकते हैं। But आपने नेटवर्क के बारे में नहीं पढ़ा है। तो मैं यही सलाह दूंगा कि सबसे पहले नेटवर्क के बारे में पढ़ें जिससे बाद में VPN को समझना आपके लिए बहुत ही आसान हो जाएगा।

what si VPN in hindi text image
What is VPN in hindi

आजकल लगभग सभी काम ऑनलाइन हो रहा है। ऐसे में एक सवाल तो हर किसी के मन में उठता ही है, की क्या हम जो कार्य ऑनलाइन कर रहे हैं यह पूरी तरह सुरक्षित है या नहीं ? या फिर हम जो कार्य कर रहे हैं उसे कोई और देख तो नहीं रहा. चाहे वह हमारा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) हो या हमारा गवर्नमेंट/सरकार. इसके साथ ही आपने कई बार देखा होगा, कि कई वेबसाइट ऐसा भी होता है जो हमारे देश में Restricted है। और वह वेबसाइट हमारे कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में Open नहीं होता है। इन सभी का Solution VPN है।

So आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने का पूरा प्रयास करेंगे कि वी.पी.एन. क्या होता है ? (what is vpn network in hindi), और यह काम कैसे करता है? इसके फायदे क्या है? और इसके नुकसान क्या है? अपने लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर इसका (VPN) प्रयोग कैसे करना है? पूरी जानकारी विस्तार से।

अभी तक आपके मन में वीपीएन से संबंधित बहुत सारे सवाल ( क्या है VPN ? कैसे काम करता है ? VPN को कैसे यूज़ करें ? ) पैदा हो गए हैं। चलिए अब इन सभी सवालों का जवाब भी एक-एक करके जान लेते हैं।

what is vpn in hindi - VPN क्या है :-

वी.पी.एन. का पूरा नाम वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है। जिसके नाम से ही हमें पता चलता है, कि ऐसा नेटवर्क जो आभासी हो और प्राइवेट भी हो, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कहलाता है। यह नेटवर्क किसी कार्यालयों तथा घरों में पाए जा सकते हैं। एक नेटवर्क का use उपयोगकर्ता अपनी नेटवर्क क्षमताओं को बढ़ाने तथा अपनी लागतो को कम करने के लिए करता है। वी पी एन इंटरनेट की तरह ही क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर पर आधारित होता है। VPN सर्वर अन्य सर्वरों के साथ सीधे-सीधे जुड़ सकते हैं।

VPN सर्वर से सर्वर संयोजन के कारण इंटरानेट या एक्स्ट्रानेट, मल्टीपल नेटवर्क को फैला सकते हैं। और यही कारण है कि हम हमारे क्षेत्र में प्रतिबंधित (Ban) वेबसाइट को भी आसानी से VPN का प्रयोग करके एक्सेस कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको इसे एक अच्छे उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं। जिससे आपको (what is vpn connection in hindi) समझने में आसानी हो।

what is vpn in hindi - उदाहरण 1 :-

मान लो कि आप अभी चाइना (China) देश में स्थित हैं। जहां पर भारत की कुछ वेबसाइटें बैन है। और आप ऐसे में उन वेबसाइटों को चाइना में ही रह कर Access करना चाहते हैं। Then आप VPN का प्रयोग करते हैं। वी.पी.एन. एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है। जो किसी भी अन्य देशों में हो सकते हैं। मान लो कि वह भारतीय वेबसाइट यू. एस. ए. (USA) या किसी अन्य देश में बैन नहीं है। तो आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर वी.पी.एन. का प्रयोग करेंगे और वहां पर सर्वर के रूप में ऐसे देशों का चयन करेंगे जहां पर यह भारतीय वेबसाइट बैन नहीं है। तब आपका डिवाइस उस vpn सर्वर तक Request प्रस्तुत करेगा। और वह सर्वर जो किसी अन्य देश में स्थित है। वह भारतीय वेबसाइट पर अपना Request भेजेगा।

what is vpn in hindi
what is vpn in hindi

जिससे इस भारतीय वेबसाइट को यह पता नहीं चलेगा कि यह Request कहां से आ रहा है। इस भारतीय वेबसाइट को सिर्फ यही पता है कि यह रिक्वेस्ट उस अन्य देश से आ रहा है जहां पर इस वेबसाइट को प्राप्त (Accsee) करना Allow है। वी.पी.एन. सर्वर आपके Request को उस भारतीय वेबसाइट तक पहुंचाएगा और वहां से डाटा कलेक्ट करेगा तथा आप तक वह डाटा पहुंचा देगा। जिससे चाइना में भी रहकर उस भारतीय वेबसाइट को एक्सेस कर पाएंगे जो वहां पर बैन है। अर्थात वीपीएन उपयोगकर्ता (User) तथा उस वेबसाइट के मध्य एक माध्यम (Medium) के रूप में काम करता है।

what is vpn in hindi - उदाहरण 2 :-

मान लो कि आपको किसी दुकान से चावल और सब्जी लेनी है। आप एक ग्राहक (उपयोगकर्ता) है। और एक किराने का दुकान वह वेबसाइट है जो आपको सामान नहीं देता है। अर्थात डाटा एक्सेस करने की अनुमति नहीं देता है। तब ऐसे में आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते हैं जो उस दुकान से सामान खरीद सकता है। अर्थात डाटा को प्राप्त कर सकता है। Then आप उस तीसरे व्यक्ति को यह कहते हैं, कि मुझे इस दुकान (Ban Website) से चावल और सब्जी लेनी है। क्या आप मुझे दिला सकते हैं ? वह तीसरा व्यक्ति (VPN) बोलेगा जरूर, वह तीसरा व्यक्ति उस दुकान में जाएगा और चावल सब्जी (Data) लेकर आपको दे देगा। जिसे उस दुकान वाले को यह पता नहीं चलेगा कि यह चावल और सब्जी कहां पहुंचाना है। या किसके लिए ले जाया जा रहा है। और आपका काम हो जाएगा।

इसके लिए सिर्फ आपको उस तीसरे व्यक्ति (VPN) को संपर्क करना पड़ा। इसी प्रकार से तीसरा व्यक्ति के रूप में इस नेटवर्क में वी.पी.एन. अपना रोल अदा करता है। अब मुझे पूरा उम्मीद है, कि आपको यह उदाहरण अच्छे से समझ में आ गया होगा। अब ऐसे में एक सवाल मन में उठता है, कि क्या हम इसका (VPN) प्रयोग करते समय पूरी तरह सुरक्षित हैं या नहीं चलिए आगे हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे।

Best VPN Apps for Android

वी.पी.एन. के सुरक्षा के बारे में जानने से पहले चलिए हम जान लेते हैं, कि एंड्रॉयड फोन के लिए कौन-कौन से वीपीएन मार्केट में उपलब्ध है। हम इस खंड में आपको कुछ चुनिंदा VPN Apps के बारे में सुझाव देंगे। जो आपके मोबाइल फोन के लिए बेहतर हो सकता है। what is vpn in mobile in hindi

  • Turbo VPN (100 M+ Download in Play Store)
  • SuperVPN (100 M+ Download in Play Store)
  • VPN Master (50 M+ Download in Play Store)
  • Secure VPN (10 M+ Download in Play Store)

यह कुछ ऐसे Selected Free VPN Apps हैं, जिनका प्रयोग आप अपने मोबाइल फोन में बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। इन्हें आप play store से download कर सकते है।

Best VPN Apps for Desktop or computer

अब हम इस Paragraph में आपको कुछ चुनिंदा VPN के बारे में सुझाव देंगे जो आपके Computer के लिए बेहतर हो सकता है। यह कुछ ऐसे Selected Free VPN Apps हैं, जिनका प्रयोग आप अपने Computer में बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। what is vpn in Desktop in hindi

  • Hotspot Shield VPN
  • Windscribe VPN
  • Speedify VPN
  • Proton VPN

Free VPN के फायदे व नुकसान

फ्री वी.पी.एन. में आपको पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है जिसके कारण आपको इस Vpn में कुछ limited Bandwidth (बेन्ड्विड्थ) मिलेगा। साथ में Ads देखने को भी मिल सकता है। वैसे तो इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है। परंतु यदि आपकी मोबाइल या फिर लैपटॉप में उपस्थित टाटा अधिक confidential ( गुप्त ) है। तो ऐसे में आपको फ्री Vpn का Use नहीं करना चाहिए। Because फ्री वीपीएन सर्विस देने वाली कंपनी आपके डेटा को दूसरों के साथ अपने फायदे के लिए बेच/शेयर कर सकती है।

Paid VPN के फायदे

अगर आप Paid वी.पी.एन. खरीदते हैं। तो इसमें आपके डाटा सुरक्षित रहने की संभावनाएं बहुत हद तक बढ़ जाती है। क्योंकि Paid VPN सर्विस देने वाले कंपनी आपके डेटा को पूरी तरह सुरक्षित रखते हैं। साथ ही आपको अनलिमिटेड Bandwidth (बेन्ड्विड्थ) के साथ और भी कई अन्य फीचर देखने को मिल सकता है। इसमें यदि मैं अपना सलाह दूं तो, यदि आपका कोई बड़ी कंपनी, संगठन या संस्था है तभी आप Paid Vpn का प्रयोग करें अन्यथा सामान्य उपयोगकर्ता के रूप में हैं तो Paid Vpn का प्रयोग करने के बजाय (instead) फ्री Vpn उचित है। क्योंकि मैं स्वयं फ्री वी.पी.एन. Use करता हूं। आगे आपकी मर्जी।

VPN के Advantage (फायदे)

जिन संगठनों या संस्थाओ को अपनी जरूरत के लिए किसी वेबसाइट को Access करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। तो उनके लिए Vpn एक वरदान है। vpn के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं -

  •  किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से Access किया जा सकता है।
  • आईपी एड्रेस (IP Address) बदला जा सकता है।
  • लागत बहुत कम या फ्री में भी हो सकती है।
  •  इसका प्रयोग करना बहुत आसान है।
  • नेटवर्क बढ़ाया (scalability) जा सकता है।

VPN के Disadvanteg (नुकसान)

  • डाटा प्रोसेसिंग में अधिक समय लगता है।
  • डाटा चोरी होने का खतरा हो सकता है।
  • vpn का प्रयोग करते समय हम पूरी तरह Vpn सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर होते हैं।
  •  इंस्टॉलेशन प्रक्रिया कुछ स्थिति में जटिल हो सकती है।

VPN में आपको क्या नहीं करना चाहिए

अब बात कर लेते हैं vpn use करते समय हमें क्या नहीं करना चाहिए। Because आजकल लगभग सभी काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं। और इसी भागदौड़ की जिंदगी में हम कई ऐसे गलत कदम उठा लेते हैं। जिसकी वजह से हमें बाद में पछताना पड़ता है। दोस्तों वी.पी.एन. का प्रयोग हमारे लिए जितना लाभदायक है, उतना ही हानिकारक भी हो सकता है। Vpn का use करते समय हमारे मन में एक सवाल यह भी उठता है, कि जो कार्य हम कर रहे हैं क्या वह पूरी तरह सुरक्षित है या नहीं ? क्या हमारे द्वारा किए जा रहे कार्य पर किसी की नजर है ? चाहे वह हमारा सरकार हो या हमें इंटरनेट सर्विस (ISP) देने वाली कोई कंपनी।

दोस्तों सामान्यतः हम वी पी एन को सुरक्षित मानते हैं। लेकिन फिर भी हमें किसी तीसरे व्यक्ति (VPN) पर इतना भरोसा नहीं करना चाहिए, की हम उसे अपने बैंक खाते का Details या आधार कार्ड, पैन कार्ड, ईमेल आईडी, पासवर्ड, डेट ऑफ बर्थ (DOB), Name, पता यह सब शेयर कर सके। इससे आपको पता चल गया होगा कि आपको किन किन बातों का ख्याल रखना है। और किसका प्रयोग करना है। इन सभी के अलावा (contrarily) और भी कई ऐसी जानकारी हो सकती है जो आपकी निजी जिंदगी को अत्यधिक प्रभावित कर दे। दोस्तों वीपीएन प्रयोग करते समय आप इन सब का प्रयोग ना करें खासकर तब जब आप फ्री VPN प्रयोग कर रहे हो।

सारांश - what is vpn in hindi :-

दोस्तों VPN एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है। जिसकी मदद से आप अपने डाटा को Encrypt बना सकते हैं। इनकी मदद से आप किसी भी ब्लॉक (Ban) वेबसाइट को कहीं पर भी ओपन (Access) कर सकते हैं। आप अपने आई.पी. ऐड्रेस को भी बदल सकते हैं। साथ ही साथ यह सभी प्रोसेस अधिकतर Cases में सुरक्षित होते हैं। इसका प्रयोग स्कूल, कॉलेजों तथा बड़े - बड़े बिजनेस में किया जाता है। वीपीएन का प्रयोग आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर दोनों पर आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख what is vpn in hindi पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें (शेयर करने के लिए आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि का प्रयोग कर सकते हैं।) जिससे और लोगों को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और इसका लाभ सभी उठा सकें धन्यवाद ! 

Post a Comment

और नया पुराने