Computer network क्या है ? और कितने प्रकार के होते हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में :-

अगर आपके मन में भी कुछ ऐसा सवाला है. कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? What is Network in Hindi? और यह कितने प्रकार के होते हैं? इनके कार्य क्या है? इनकी क्या विशेषताएं हैं? तो आप यह पोस्ट पढ़ते रहिए. because आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में. जिसमें आप जानेंगे की कंप्यूटर नेटवर्क क्या होते हैं? और कितने प्रकार के होते हैं?  और साथ में जानेंगे इनकी कुछ विशेषताओं के बारे में 

कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है ? (Computer Network) :-

यदि आप कंप्यूटर साइंस (CS) के स्टूडेंट है, या फिर आप टेक्नोलॉजी के बारे में जानना पसंद करते हैं, Then आपने कभी न कभी जरूर कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में सुना होगा. कंप्यूटर नेटवर्क का अर्थ 'एक या एक से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़ कर एक साथ चलाने से होता है' आज आप आगे इस ब्लॉग में जानेंगे की कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है ?

आजकल सभी क्षेत्रों में जैसे हॉस्पिटल, कॉलेज, स्कूल आदि सभी संस्थाओं में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है. और कंप्यूटर से ही सारा कार्य संपन्न किया जाता है. इसी कंप्यूटर के प्रयोग में यदि सभी कंप्यूटरों को किसी माध्यम से आपस में जोड़ दिया जाता है,  तो इसे हम कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं. जिससे आपस में कंप्यूटर डाटाओं और सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी से कर सकते हैं. कंप्यूटर नेटवर्क की कार्यप्रणाली एक प्रोटोकॉल के रूप में कार्य करती है. 

जिससे डाटा का स्थानांतरण आसानी से किया जा सकता है. और इसमें यदि कोई व्यवधान उत्पन्न होता है, तो उसे समाप्त भी किया जा सकता है. कंप्यूटर नेटवर्क एक महत्वपूर्ण और उपयोगी प्रणाली है. जिसमें एक ही प्रकार के डाटा और सूचनाओं का अनेक व्यक्ति, सामूहिक रूप से एक साथ उपयोग कर सकते हैं.

कंप्यूटर नेटवर्क (Computer Network)

इसी प्रकार इसमें कंप्यूटर नेटवर्क पर सभी कंप्यूटर डिवाइस जैसे प्रिंटर, माइक्रोप्रोसेसर, डिस्क  आदि को आपस में जोड़े जा सकते हैं या सूचनाओं का साझा किया जा सकता है. साथ ही सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को भी कंप्यूटर नेटवर्क पर शेयर किया जा सकता है. अतः आपस में जुड़े कंप्यूटर और डिवाइसेज के समूह को सामूहिक रूप में उपयोग करना कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है.

अब आपको यह तो समझ में आ गया कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? अब आगे आप जानेंगे कि ये  नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं?

नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Network)

पिछले ब्लॉक में आपने पढ़ा कि कंप्यूटर आपस में जुड़े होते हैं, और सभी कंप्यूटर डाटा ओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं. नेटवर्क में कंप्यूटर्स को कई प्रकार से व्यवस्थित किया जा सकता है. तथा कंप्यूटर को नेटवर्क बनाने में प्रयुक्त की जाने वाली डिवाइस कई प्रकार की होती हैं. अब ये कितने प्रकार के होते हैं? यह आगे जानेंगे. अभी आप पढ़ रहे हैं (What is Network in Hindi)

सामान्य तौर पर जब हम नेटवर्क के बारे में बात करते हैं, तब लोकल एरिया नेटवर्क (LAN), वाइड एरिया नेटवर्क(WAN), तथा मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN) की बात कर रहे होते हैं. यह वर्गीकरण सामान्यतः इनके आकार के आधार पर किया जाता है. दोस्तों नेटवर्क को तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है. पहला है लोकल एरिया नेटवर्क, दूसरा वाइड एरिया नेटवर्क, तीसरा और अंतिम नेटवर्क मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क होता है. जिसको हम आगे एक-एक करके पूरे विस्तार से जानेंगे.

लोकल एरिया नेटवर्क (Local Area Network) :-

जिसके नाम में लोकल है, इस लोकल नाम से ही हमें पता चल जाता है, कि यह किसी स्थानीय स्तर पर काम करने वाला नेटवर्क है. So आइए अब इस लोकल एरिया नेटवर्क के बारे में विस्तार से जानते हैं, तथा साथ में ये भी जानेंगे कि इनकी विशेषताएं क्या है?

लोकल एरिया नेटवर्क को संक्षिप्त रूप में LAN के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा कंप्यूटर नेटवर्क है, जो स्थानीय इलाकों में जैसे घर, कार्यालय, या भवन समूहों में इसका प्रयोग किया जाता है. यह सामान्यत: दो पर्सनल कंप्यूटरों तथा एक प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी घर या कार्यालय तक ही सीमित रहता है. LAN की भौगोलिक क्षमता कुछ किलोमीटर तक की होती है. 

उपयोग (Use) :-

LAN का उपयोग पर्सनल कंप्यूटरों के मध्य डेटाओं का शेयर करने के लिए बनाया गया है. इसमें हम किसी भी बड़ी क्षमता वाले माइक्रो कंप्यूटर या वर्क स्टेशन को सर्वर के रूप में बना सकते हैं. जहां किसी विशेष सॉफ्टवेयर तथा डाटा को सेव करके रख सकते हैं. जिसे क्लाइंट आसानी से अपने कंप्यूटर पर चला सकते हैं, तथा डाटा को एक्सेस भी कर सकते हैं.

LAN में बस रिंग तथा स्टार टोपोलॉजी का प्रयोग अधिकतर किया जाता है. आजकल LAN अधिकतर 10, 100 या 1000 मेगा बीट्स या Wifi प्रौद्योगिकी पर चल रहे इथरनेट IEEE 80 पर आधारित होते हैं. आजकल LAN में मुख्य रूप से कोएक्सियल केबल, ट्विस्टेड तार के युग्म और वायरलेस का प्रयोग किया जाता है. 

विशेषताएं (Features) LAN :-

दोस्तों अब आपको LAN के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई है. आगे अब हम जानेंगे की LAN की कौन-कौन सी प्रमुख विशेषताएं हैं :-

  • छोटी भौगोलिक सीमा में सीमित होते हैं.
  • कंप्यूटरों की सीमित संख्या का कनेक्शन अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैं.
  • इसमें दूरसंचार लाइनों की कोई आवश्यकता नहीं होती है .
  • लेन बहुत उच्च डाटा ट्रांसफर करते हैं.

 मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (Metropolitan Area Network) :- 

Read also :-

  • What is ISP ?
  • इंटरनेट का मालिक कौन है ?
  • What is Internet in hindi?

(What is Network in Hindi) आपने पिछले खंड में पढ़ा की लोकल एरिया नेटवर्क क्या होता है? और इनकी क्या विशेषताएं है? so चलिए अब जानते हैं, की मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क क्या होता है? और इसकी क्या-क्या विशेषताएं हैं?

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क एक ऐसा उच्च गति वाला नेटवर्क है, जो किसी फोटो, आवाज या किसी भी डाटा को 150 से 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड की गति से या उससे भी अधिक गति से , 70 से 75 किलोमीटर की दूरी तक बड़ी आसानी से ले जा सकता है. नेटवर्क संरचना पर आधारित ट्रांसमिशन स्पीड, कम दूरी के लिए और भी अधिक हो सकती है. इसकी ट्रांसमिशन स्पीड इसकी दूरी पर निर्भर करती है. एक MAN जिसमें एक या एक से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क शामिल होते हैं. साथ में दूसरे उपकरण जैसे माइक्रोवेव और उपग्रह रिले स्टेशन भी शामिल कर सकते हैं. मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क, वाइड एरिया नेटवर्क की अपेक्षा छोटा होता है. लेकिन इसकी गति अधिक तीव्र होती है. अभी आप पढ़ रहे हैं (What is Network in Hindi)

विशेषताएं (Features) MAN :-

अब आप मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क क्या होता है. यह तो जान ही गए हैं. चलिए अब जान लेते हैं, कि मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क की विशेषताएं कौन-कौन सी हैं :-

  • मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क कस्बों और नगरों को कवर करता है.
  • इसमें फाइबर ऑप्टिक केबल का प्रयोग किया जाता है.
  • इसमें मैसेज की गति अपेक्षाकृत तीव्र होती है.
  • यह  आकार में LAN से बड़ा तथा VAN से छोटा होता है.

वाइड एरिया नेटवर्क (Wide Area Netwok) :-

अभी तक आपने लोकल एरिया नेटवर्क तथा मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क के बारे में विस्तार से जाना. चलिए अब जान लेते हैं, कि वाइड एरिया नेटवर्क क्या है? तथा यह भी जानेंगे कि वाइड एरिया नेटवर्क  कितने प्रकार के होते हैं? और इसकी कुछ  विशेषताएं.

वाइड एरिया नेटवर्क का प्रयोग वीडियो, ऑडियो, ईमेल तथा अन्य कई प्रकार की डेटाओं को पूरे देश या विश्व भर में ट्रांसमिट करने का सुविधा प्रदान करता है. वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं :  पहला Switch WAN And पॉइंट टू पॉइंट WAN जिसमें Switch WAN एंड सिस्टम को जोड़ता है. जिसमें आमतौर पर एक इंटरनेटवर्किंग संयोजन उपकरण रूटर होता है. जो अन्य LAN या WAN को जोड़ता है. तथा पॉइंट टू पॉइंट WAN आमतौर पर टेलीफोन या टी.वी. केबल प्रोवाइडर से जुड़ा होता है. जो घरेलू कंप्यूटर अथवा एक छोटे लाइन को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से जोड़ा जाता है. इस प्रकार के WAN का Use इंटरनेट प्रदान करने में होता है. अभी आप पढ़ रहे हैं (What is Network in Hindi)

विशेषताएं (Features) WAN :-

उम्मीद है कि अब आपको वाइड एरिया नेटवर्क के बारे में सब कुछ पता चल चुका है अब जानेंगे वाइड एरिया नेटवर्क की कुछ विशेषताओं के बारे में :

  • इसका विस्तार पूरे विश्व भर में होता है.
  • इसमें सभी प्रकार के डाटा ओं को स्थानांतरित किया जा सकता है.
  • यूजर इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है.
  • यह आकार में LAN तथा MAN दोनों से बड़ा होता है.
  • कंप्यूटरों का असीमित संख्या में कनेक्शन किया जा सकता है.
  • इसमें दूरसंचार लाइनों की आवश्यकता होती है.

उपसंहार (conclusion) :- 

आज के इस पोस्ट में आपने सीखा कि कंप्यूटर नेटवर्क क्या होते हैं? (What is Network in Hindi) कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं? और इनकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से सीखा और समझा. So हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा. And आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा. यदि हां तो कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. और यदि आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं धन्यवाद..!

Post a Comment

और नया पुराने