Groww App मे पहली बार शेयर कैसे खरीदे और बेचे  2023।  
Groww App में invest कैसे करे।
How to buy and sell shares in Groww app ?

ग्रो एप से शेयर कैसे खरीदे और बेंचे  text, ग्रो एप की पूरी जानकारी हिन्दी में image

Groww app मे शेयर कैसे खरीदे और बेचे 2023

     दोस्तो क्या आप भी Share market में trade करके घर बैठे पैसा कमाने चाहते हैं। यदि हां तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। हम आपको बताएंगे कि आप Groww App से कैसे अपना demat account बनाकर अपने ही mobile से Share कैसे buy और sell कर पैसे कमा सकेंगे। Share sell और buy करना बहुत ही आसान है जिसे आप नीचे पढ़ सकते है। Groww app के द्वारा आप Mutual fund मे पैसे invest करके One time या SIP के माध्यम से भी अच्छे return ले सकते है। यह लाखों लोगों के Online trading के लिए एक विश्वसनीय platform है। यह कई सारे service देती है जैसे retail brokerage, Mutual - fund, Commodity trading etc. इस app की खास बात यह है कि इसमें कुछ ही मिनिट में अपना demat account बना सकते है और इसे open करने के लिए कोई भी payment करना नहीं पड़ता।

     Groww app से online trading कैसे करते है इस पोस्ट मे हम आपको step by step बताएंगे इसलिए आप लास्ट तक इसे ध्यान से पढ़े और आज ही Groww app पर अपना demat account बना कर online trading शुरू करे।


Groww मे पहली बार शेयर कैसे खरीदे और बेचे।

दोस्तो अगर आप beginner's है या पहली बार Groww पर आपने demat account बनाया है तो इस article में हम आपको बताएंगे कि शेयर कैसे खरीदे और बेचे। आइए जानते है इसका पूरा process -

Share (Stock) कैसे खरीदे -

1. सबसे पहले आपको अपना Use id और password डालकर Groww application को open कर लेना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा interface open हो जाएगा। 

ग्रो एप से शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं text, ग्रो से पैसे कैसे कमाएं image

2. उसके बाद सबसे पहले आपको right side में अपने profile पर click कर लेना है। जहां आपको Add money का option मिल जाएगा। जहां आप Net banking या UPI, Google pay, Phone pay से अपने wallet में पैसा add कर सकते है।

3. इसके बाद Explore वाले tab पर आपको रहना है। जहां आप ऊपर में देख सकते है Market indices, Most bought on Groww और top gainers के अंदर भी आपको कई सारे stock देखने को मिल जाएगा। आप चाहे तो All stocks पर click कर भी देख कई सारे popular और अच्छे returns वाले stock देख सकते है। अपने पसंद के stock को आप search bar में search कर भी खोज सकते है। नीचे में आपको watchlist का option मिल जाएगा जहां से आप अपना खुद का watchlist बना सकते है।

groww par stock kaise kharide in hindi text, groww app se stock me paise kaise lagaye image

4. मान लिजिए कि आप यदि PNB का share लेना चाहते है तो BUY पर click किजिए। उसके बाद आपके सामने ऐसा interface open हो जाएगा। (आप अपने analysis से कोई भी share buy कर सकते है।)

5. आपको यहां ऊपर में share का price देखने को मिल जाएगा और इस share का performance नीचे में देखने को मिल जाएगा जहां से आप इसका weekly, monthly, yearly performance देख सकते है। नीचे में आप इसका पूरा performance और fundament भी देख सकते है। सबसे नीचे में आपको Buy और Sell करने का option मिल जाएगा। सबसे पहले आप Buy कर click करे।

groww par demat account kaise banaye text, groww demat account open kaise kare image

6. इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज आ जाएगा जिसमे आपको ऊपर में delivery और intraday का option देखने को मिल जाएगा जिसमें आपको delivery पर click करना है। यदि आप intraday पर share buy करते है तो आपको इसको आज ही 3.10 pm तक sell करना होगा चाहे अपको benefit हो या loss अन्यथा यह Groww के द्वारा square off हो जाएगा और आपको 50 रूपये भी कट जाएगा।

7. इसके बाद आपको कितना Quantity buy करना है उसकी संख्या भर लेना है। इसके बाद price मे आप market price (currently price) या limit पर भी इसे buy कर सकते है | limit में आप जिस रेट पर इसे buy करना चाहते है वह भरना है और जब market rate आपके द्वारा लगाये गए limit rate पर आ जाएगा तब आप इस share को buy कर सकते है। इसके लिए आपको इंतजार करना पड़ता है। इसलिए आप इसे market price पर buy करे। इसके लिए आपको buy पर click करना है और आप buy successful हो जाएगा।

groww app par invest kaise kare in hindi text, groww se paisa kaise kamaye image

8. इसके बाद आपने जो share खरीदा है वह आपको dashboard में सामने देखने को मिल जाएगा। आपको कितना profit या loss हो रहा है यह देखने के लिए जिस share को खरीदा है। उस पर click करे जहां आपको दिख जाएगा कितना पैसा आपको Profit हो रहा है। यदि आपको इतना process समझ आ गया होगा तो आपने Share buy करना सीख लिया है। आइए अब हम जानेंगे कि Share को Sell कैसे करते है।

इन्हे भी पढ़े –

Mutual fund में invest कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी में।
SIP क्या होता है ?
Intraday trading क्या होता है ?
Refer करके पैसे कैसे कमाएं ?

Share (Stock)  कैसे बेंचे -

1. अब आपको Share sell करने के लिए उसी share पर click करना है जिसको आपने buy किया है। इसके बाद आपके सामने ऐसा interface open हो जाएगा।

groww app se share kaie kharide aur benche text, groww par invest kaise kare image

2. इसके बाद आपने जैसे इसे buy किया है वैसे ही sell भी करना है। जैसे यदि आपने इसे delivery पर buy किया है तो delivery select करें अन्यथा intraday. हमने इसे delivery पर buy किया है इसलिए इसे delivery पर sell भी करेंगे। इसके Quanlity में आप जितना खरीदे है उससे कम भी बेच सकते है। फिर जिस price पर खरीदा है वह भर लेना है जैसे- market price या limit price. हमने market price पर buy किया था इसलिए market price वाले option को चुन लेना है। (यदि limit पर sell करेंगे तो आपको उसका price आने तक वेट करना होगा लेकिन इससे आपका ज्यादा ही profit देखने को मिल सकता है। market price की तुलना में।)

Groww par share kaise buy aur sell kare text, Groww app se paise earn kaise kare image

3. इसके बाद आपको Sell पर click कर लेना है और Selling success हो जाएगा। आप इसका order detail नीचे में देख सकते है और जब आप desh board में देखेंगे तो फिर वहां यह share नहीं दिखेगा। यदि कुछ share बेचने के लिए बचाएं है तो ही दिखेगा।

यदि आपने इतना process पूरा कर लिया है तो मैं उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट समझ में आ गया होगा।

वीडियो में देखने के लिए लिंक पर click करें -

https://youtu.be/K6oE0PMpEbo

"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने