Mutual fund में क्यों invest करें ?

Mutual fund में क्यों invest करें image, Mutual fund me nivesh kyo kare text

Mutual fund में क्यों invest करें ?

Easy to Manage : 

     आपको पता होगा कि Bank FD, PPT या बीमा को आप छुट्टी या रविवार को buy / sell नहीं सकते जबकि आप mutual fund के कितने भी unit / share को किसी भी दिन buy / shell कर सकते है।

     Selection option mutual fund कम निवेश में कई stock और bond लेने की सुविधा देता है। आप जिस भी mutual fund में निवेश करते है उस fund में से किसी एक जगह पैसा नहीं लगाया जाता है बल्कि अलग-अलग जगहों पर invest किया जाता है ताकि किसी एक क्षेत्र में मंदी आने से भी अन्य क्षेत्र से लाभ कम लिया जाए।

low cost fees : 

     Mutual fund expense ratio आमतौर पर आपके invest के 1.5 to 2.5 % तक होता है। expense ratio वो फीस होती है जिसे आप AMC को अपना fund (invest) manage करने के लिए देते हैं। यह इसलिए कम है क्योंकि एक mutual fund में कई लोग invest करते हैं और सब को यह फीस पता होता है।

Transparency ( पारदर्शिता ) : 

     Mutual fund security exchange board of India (SEBI) के द्वारा regulate किए जाते है और उनके NAV (net asset value) या कीमत का घोषणा प्रतिदिन के आधार पर की जाती है। उनके portfolio की घोषणा भी हर महीने की जाती है। उनके portfolio की घोषणा भी हर महिने की जाती है और इनके बारे में विभिन्न जानकारी भी publicly दी जाती है।

Mutual fund से जुड़े कई सवाल और उसके जवाब -

प्रश्न : NAV क्या है और NAV की Calculation कैसी की जाती है ?

उत्तर : NAV (Net value asset ), mutual fund unit का मूल्य होता है। NAV की गणना = (कुल फंड निवेश कुल फंड देनदारियां ) skim के बकाया units की कुल संख्या - उपयोग कर की जाती है।

प्रश्न: किसी mutual fund की औसत ब्याज दर क्या होती है ?

उत्तर : Mutual fund बाजार से जुड़े invest है और guaranteed return नहीं देते है इसलिए return की गारंटी नही है। फिर भी ये बाजार मे वर्तमान में विभिन्न निवेशों की तुलना में अधिक है। 

प्रश्न: क्या मैं mutual fund कभी भी बेच सकता हूँ ?

उत्तर: बहुत सारे mutual fund open ended होते है इसका मतलब आप इन्हे कभी भी बेच सकते हैं। Close and skim की 3-4 वर्ष की lock-in अवधि होती है। इस अवधि के बाद आप अपनी इच्छा के अनुसार उनकी अवधि नहीं बढ़ा सकते है। एक तीसरे तरीके की skim है जिसमे mutual fund कुछ समय के लिए lock-in हो जाते है। जैसे tax saving या - ELSS की lock - in अवधि 3 वर्ष है। इस समय के बाद आप ये fund किसी भी समय बचे सकते है।

प्रश्न: Mutual fund में निवेश शुरू करने के लिए कम से कम कितने पैसो की जरूरत होती है ? 

उत्तर : Fund के आधार पर न्यूनतम निवेश राशि भिन्न हो सकती है। आप 500 रूपये से invest करना शुरू कर सकते है।

प्रश्न: क्या Mutual fund में निवेश करना Tax free होता है ?

उत्तर : ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि mutual fund shot term capital gain (STCG) और long term capital gain (LTCG) नियम के अधीन है। अलग-अलग mutual fund जैसे equity और date पर कई तरह का tax लगता है। mutual fund लाभांश के मामले में dividend distribution tax (DDT) लागू हो जाता है और fund के अनुसार source पर tax कटौती की जाती है।

प्रश्न: Open ended या close ended funds क्या है ?

उत्तर : Open ended fund वो fund हैं जिनमें कभी भी invest कर सकते हैं और उन्हें कभी भी sell कर सकते हैं। close ended fund को केवल AMC से new fund offer (NFO) के दौरान खरीदा जा सकता है।

प्रश्न: SIP और lump sum निवेश क्या है ?

उत्तर : Systematic investment plan या SIP नियमित समय पर mutual fund में एक निश्चित राशि invest करते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक महीने mutual fund ESA 10000 रूपये | SIP आपका invest बढ़ाते है और आपको बाजार में अधिक मूल्य (खराब समय) में फसने से बचाते हैं। SIP Equity fund में ज्यादा लाभदायक सभी होते है ना कि date fund में। Lumpsum invest एक बार में किए जाने वाले invest है। यदि आपको अपने निवेश पर ज्यादा ही विश्वास है तो ही आपको lumpsum invest करना चाहिए। यदि fund का NAV लगातार बढ़ता है, तो SIP के बजाय lumpsum ज्यादा लाभ देना।

किसी भी Mutual Fund को  खरीदने के लिए हमारे पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए, तो अगर आप भी अपना डीमैट अकाउंट ऑनलाइन खोलना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर click करके 5 मिनट में खोल सकते हैं। और आज से ही MF में निवेश (Investment) शुरू करें 👇

     > दोस्तो आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे comment करके जरूर बताएं। आशा करता हूँ कि यह post आपको समझ मे आया होगा।

Post a Comment

और नया पुराने