Symmetrical Triangle Chart pattern

Symmetrical Triangle Chart pattern Image,  Symmetrical Triangle Chart pattern Text

Symmetrical Triangle Chart pattern -

     » दोस्तों symmetrical Triangle का मतलब होता है सममित त्रिभुज। जब market में price एक त्रिकोण जैसा pattern बनाता है तब इस pattern का निर्माण होता है। यह pattern अक्सर Side - ways market में बनता है तभी अच्छे से काम करता है। इस pattern के बनने के बाद market का price जिस दिशा में Break out देता है या Trend line को तोड़ता है उसी दिशा में जाने लगता है।

Symmetrical Triangle Chart pattern Image,  Symmetrical Triangle Chart pattern Diagram

     » जब market side ways चल रहा हो और price दो बार या उससे अधिक बार Support और Resistance बनाते हुए एक symmetrical triangle का formation करे तब market neutral की स्थिती में आ जाता है और जैसे ही price support या Resistance में से किसी एक को High Volume के साथ break करे तब जिस दिशा में break होता है, तब market उसी दिशा में जाता हुआ देखने को मिल सकता है। 

     » इस प्रकार से Symmetrical Triangle chart pattern का formation होता है और इसकी कोई एक दिशा नहीं होती है इसलिए इसे Neutral chart pattern कहा जाता है।

Note :

     » "दोस्तों अभी तक हमने लगभग सभी Imp. Chart pattern के बारे में पढ़ लिया है। वैसे तो chart pattern market में 150 - 200 प्रकार के होते हैं लेकिन जो pattern ज्यादातर market में दिखते हैं वो सभी हमने detail में पढ़ लिया है। इसको समझने के बाद आप market में trading करना start कर सकते हैं।"

Imp. Note : 

     » कुछ pattern ऐसे होते हैं जो हमें Reversal, Trend Continuation और Neutral तीनो में मिलते जुलते हैं। जो आपको you tube, google और कई किताबों में पूरा जानकारी नहीं मिलेगा जैसे - 

★ Symmetrical Triangle pattern को हम Trend Continuation भी कह सके हैं जब यह pattern up trend या down trend में बन रहा होता।

★ इसी प्रकार, Rectangle chart pattern को हम Neutral pattern भी कह सकते हैं जब यह pattern Side-ways market में बन रहा होता।

» इसी प्रकार और भी बहोत सारे ऐसे example मिल जाएंगे जो Reversal, Continuation & Neutral तीनो में Confusion create करते हैं।

★ तो क्या करें ?

     » ऐसे में आपको इन सभी pattern में से कुछ ऐसे pattern को नजर में रखना होगा जो आपके लिए अच्छे से काम करता हो और आपको समझ में आता हो। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि trader बनने के लिए सभी pattern को जानना होगा। आप सिर्फ 5 -10 pattern सिख कर भी market से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    > यह भी जरूरी नहीं है कि market में बन रहे सभी pattern में trade लेना है। आप जिस pattern को अच्छे से जानते है सिर्फ उसी पर काम करें तो बेहतर Result मिल सकता है।


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने