SIP क्या होता है पूरी जानकारी हिन्दी में ...

 What is SIP Image, SIP kya hota hai text


SIP क्या होता है ?

     हैलो दोस्तों आज हम सीखेंगे की SIP क्या होता है। हम अक्सर ही इससे जुड़े पोस्ट और YouTube पर भी कई सारे वीडियों देखते रहते है। तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि आखिर SIP क्या होता है, कौन सा सिप हमें लेना चाहिए और यह किस तरह से काम करता है ?

Introduction :

     प्रत्येक व्यक्ति अपने बचत को चाहता है की वह बचत और भी ज्यादा हो इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाये जाते है और जब अपने बचत राशि को किसी माध्यम से बढ़ाते है तो यह सही मायने में लगाता है कि बचत का लाभ हमें मिला। हम अपनी saving को किसी जगह पर invest करके और भी income कर सकते है। इसके लिए हम एक नियमित समय के लिए SIP के जरिये अपने बचत को invest करके इससे अपने बचत का ईनाम राशि प्राप्त कर सकते है। इससे हम न केवल अपनी saving को बढ़ाते है बल्कि हम tax में भी छूट पाते है।

     शुरूआती समय में सिप को लेकर लोगों में काफी ज्यादा संदेह और भ्रम था लेकिन वर्तमान समय इसके बेहतरीन result देखने को मिल रहे है। क्योंकि यह मध्यम वर्गीय लोगों को invest करने में सहायता देता। जिनका बजट कम होता है और जो एक ही बार मे बड़ा invest नहीं कर पाते है उनको इस योग्य बनने का मौका देता है कि अपनी saving की छोटी-छोटी राशि invest करके एक बड़े investor बन पाएं जिससे इनका risk भी कम हो।

     SIP के जरिये investor एक fixed amount एक निश्चित समय के लिए share market, mutual fund या फिर gold आदि में invest करते है। ऐसे कई लोग होते है जिनको शुरूआती समय में share market की जानकारी नहीं होती है और वे बाजार को सही से समझ नहीं पाते है तो उनके लिए SIP के माध्यम से invest करना बहुत ही सही निर्णय होता है।

SIP (Systematic Investment Plan) क्या होता है ?

     जो लोग investment करना start करना चाहते है उनके लिए Mutual fund सबसे अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमे आप या तो एकमुश्त invest कर सकते है या systematic investment plan (SIP) चुन सकते है। इसमें नियमित अंतराल मे एक fixed amount invest कर सकते है। पहली बार invest करने वालों के लिए सिप सबसे अच्छा option है। इसमें एक तो कम risk होता है और दूसरा अच्छा return भी हासिल कर सकते है। आप अपनी income के आधार पर एक fixed time जैसे हर हफ्ते, हर महीने, तिमाही या छमाही में एक fixed amount invest कर सकते हैं।

     इसमें ऐसा नहीं है कि आपको एक बड़ा amount के साथ ही शुरूआत करनी है। अपना वित्तीय लक्ष्य को निर्धारित करने के बाद आप चाहे तो 500 रूपये से भी SIP के जरिये mutual fund में invest कर सकते है।

यदि आप पहली बार SIP में invest कर रहे है तो इन बातों का रखे ध्यान -

1) महंगाई को ध्यान रखते हुए करें Invest -

     SIP select करते समय आपको अभी और भविष्य की मुद्रास्फिति को ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आप कभी invest कर रहे है लेकिन future के लक्ष्य बदल सकते है इससे आपकी जो भी जरूरतें है उनको पूरा करने के लिए अधिक पैसा की जरूरत पड़ती है। इसलिए चाहिए कि आपकी भविष्य की जो वित्तीय लक्ष्य है उसके अनुसार मुद्रास्फिति को देखते हुए अपना SIP fund select करें क्योंकि पता चला कि आप जो घर बनवाना चाहते है वो अभी तो 10 लाख में बन सकता है लेकिन हो सकता है कि future में मुद्रास्फिति के वजह से वो ही घर बनवाने में 12-13 लाख का पड़े।

2) अपने Goal को पहचाने -

     Invest शुरू करने के लिए आपके पास short term और long term दो तरह का goal होना चाहिए। क्योंकि आपके अलग-अलग वित्तीय लक्ष्य हो सकता है जैसे कि कार के लिए, घर के लिए, बच्चों की शिक्षा व शादी तथा अन्य जरूरते भी। इसलिए जहां तक बात है कि एक ही SIP आपकी सभी जरूरतों या लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। अपने goal को पूरा करने के लिए समयानुसार उसकी संख्या के आधार पर ही SIP भी करना चाहिए तभी जाकर प्रत्येक लक्ष्य पूरे होंगे। ऐसा नहीं कि आप बच्चों की शिक्षा के लिए SIP किए है और यही उनके शादी की जरूरतों को पूरा करेंगे।

3) Investment में बदलाव -

     आपको अपनी risk उठाने की क्षमता और return की उम्मीदों के अनुसार invest करना चाहिए। investor की उम्र, वित्तीय जिम्मेदारियां, निवेश समय, income, देनदारी ये सभी चीजें कही न कहीं बहुत प्रभावित भी करती है। इसलिए इसमें विविधता लाकर asset class, skim और mutual fund company में invest कर सकते है।

4) समय समय पर SIP check करना -

     आपको समय-समय पर अपने invest को चेक करते रहना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि यह आपके उम्मीद के मुताबिक ना हो या गलत skim के वजह से negative response मिले। अगर आपका ध्यान इसके प्रदर्शन पर नियमित है तो आप सही समय पर सही कदम उठा सकते है। जितना अधिक समय तक आप SIP पर invest करते है उतनी ही अधिक return मिलने की संभावना रहती है।

5 ) सावधानी से चुने investment skim -

     यदि आपके पास risk उठाने की क्षमता अधिक है और आप ज्यादा return चाहते है तो इसके लिए आपको लंबे समय तक invest करना चाहिए इसके लिए आप equity class select कर सकते है। कम risk के लिए आपको date fund में invest करना चाहिए तथा average return के लिए आपको medium risk के साथ hybrid fund का option select करना चाहिए। क्योंकि mutual fund में invest के लिए बाजार विकल्पों से भरा है। इन तीनों में आप अपने जोखिम के अनुसार कोई सा भी fund select कर सकते है।

SIP में ही invest क्यों करना चाहिए ?

     सिप में invest करने का मतलब आप एक fixed amount को fixed time के लिए निरंतर invest कर रहे है इससे क्या होता है कि आप अपने किसी आर्थिक लक्ष्य को करने के लिए अनुशासनीक रूप से उन नियम का पालन भी कर रहे होते है। भिन्न समय में जब यदि आप market में नीचे होने पर भी अधिक units और ऊपर होने पर कम units buy कर सकते है इससे एक समय में unit लागत का average हो जाता है। आप जितना जल्दी हो सके invest start करें क्योंकि आप एक छोटी invest लंबे समय के लिए करते रहते है तो इससे निवेश चक्रवृद्धि दर (compound rate) से बढ़ता जाता है और यह आपके लिए एक बड़ी पूंजी बना सकता है।

SIP में investment करने के लाभ -

     SIP में हम 500 की छोटी राशि से ही invest करना प्रारंभ कर सकते है। जिसको हमें एक निश्चित समय पर नियमित देना होता है इसलिए हमारे खर्चे एवं आवश्यकताओं के रहते हुए भी हम invest के लिए राशि निकाल सकते है। इसमें invest करना भी आसान होता है। एक बार plan select करने के बाद fixed date को fixed amount mutual fund आपके खाते से राशि निकालकर आपके चुने हुए plan में जमा कर देता है। आपका bank account आपके SIP skim वाले account से link होता है जैसे आपका plan होता है।

     इसमे जोखिम कम होता है क्योंकि इसमें एक ही बार में invest नहीं करना होता है इससे ये डर नहीं बना करता है कि हमारा पैसा कहीं एक ही बार मे डूब ना जाये। इसके अलावा जब आप सिप में invest करते है या राशि निकालते है तो उस पर किसी प्रकार का TAX नहीं लगता लेकिन TAX की छूट देने वाले skims में lock in period होता है जैसे कि 3 वर्ष। आप इसमें invest करके tax छूट पा सकते है तथा हमें इसके compounding का भी लाभ मिलता है मतलब हमें इसके ब्याज पर भी ब्याज मिलता है। जब भी सिप में invest किया जाता है और उस invest राशि पर जो भी return मिलता है उसे वापस वहीं से re invest मतलब दोबारा से invest कर दिया जाता है जिससे investor का benefit और भी बढ़ जाता है।

     SIP के ज्यादा skims में lock in period नहीं होता है मतलब ऐसा काई समय नहीं होता कि जिसके पूरा हुए बिना आप अपना पैसा नहीं निकाल सकते। जब आप चाहे तब तक ही invest कर सकते हैं या निवेश बंद करके अच्छी return भी ले सकते है।


     किसी भी SIP में निवेश करने  के लिए हमारे पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए, तो अगर आप भी अपना डीमैट अकाउंट ऑनलाइन खोलना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर click करके 5 मिनट में खोल सकते हैं। और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


     > दोस्तो आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे comment करके जरूर बताएं। आशा करता हूँ कि यह post आपको समझ मे आया होगा।


Post a Comment

और नया पुराने