Delivery और Intraday क्या होता है ?

difference between intraday and delivery,intraday vs delivery trading image

Delivery और Intraday क्या होता है 

» दोस्तों share market में चाहे आप option trading करें या share (stock) में trading करते हैं, ये Basically दो प्रकार के होते हैं जिसे Intraday और delivery कहते हैं। तो चलिए अब इनको detail में समझते हैं।

Intraday trading :

Intraday trading वे लोग करते हैं जो एक ही दिन में मुनाफा कमाने के बारे में सोचते हैं।

     दोस्तों Intraday trading में एक trader एक ही दिन में शेयर को खरीदते हैं और उसी दिन बेंचते हैं, चाहे फायदा हो रहा हो या नुकसान | तो इस प्रकार के trading को Intraday trading कहते हैं। चलिए अब जानते है इसके फायदे और नुकसान के बारे में।

Day trading के फायदे :

(i) आप जो भी trade करते हैं वो market (9:15AM) open होने के बाद करते हैं और close (3:30PM) के बाद बंद कर देते हैं, तो ऐसे में market बंद होने के बाद कोई Risk या Tension नहीं रहता। 

(ii) Intraday में short sell करके गिरते हुए market से पैसा कमा सकते हैं।

(iii) इससे आप margin का उपयोग करके कम पैसे से ज्यादा trade ले सकते हैं। 

Day trading के नुकसान : 

(i) day trading में आपको कम समय में कुछ अहम फैसले लेने होते हैं, और इसलिए कई बार trader सही फैसला नहीं ले पाता है और profit के बजाय loss कर लेता है।

(ii) कई बार New traders margin की वजह से अपने Risk capacity से ज्यादा का trade ले लेते हैं और अक्सर इसी वजह से बड़ा नुकसान कर लेते हैं।

(iii) Intraday में कई बार New traders गलत News के आधार पर गलत share ले लेते हैं और बाद में नुकसान हो जाता है। या फिर Share भले ही अच्छा हो लेकिन जिस दिन आप trade लेते हैं उस दिन कोई गलत news आ गया तो उस share के बारे में, तो नुकसान हो जाता है ।

सावधानियाँ :

(i) सही share का चयन करना।

(ii) Share का Technical Analysis करना | 

(iii) Target और stop loss लगा कर काम करना ।  

(iv) अधिक लालच से बच के रहना ।

इन्हें भी पढ़ें :

★ Delivery trade : 

(i)  दोस्तों किसी share में एक बार पैसा लगा देने के बाद उस stock को अपने demat Account में दो या दो से अधिक दिन के लिए रखना (Hold) delivery trade कहलाता है ।


(ii)  दोस्तों delivery वाले share को अपने demat खाते में Hold करके रखने की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती हैं। आप जब तक चाहें तब तक Hold करके रख सकते हैं।


(iii)  delivery trading का उपयोग अक्सर swing trading, position trading या long term Investment के लिए किया जाता है।


(iv)   delivery trading करने के लिए share की पूरी कीमत चुकानी पड़ती है। मतलब इसमें margin नहीं मिलता है। और किसी share को बिना खरीदे, बेंच नहीं सकते हैं। मतलब आपके demat Account में share होंगे तभी आप बेंच सकते हैं।

Delivery trading के फायदे : 

(i) इसमें हमें एक ही दिन में खरीदने और बेचने की मजबूरी नहीं होती, जब तक चाहें तब तक हम इसमें Invested रह सकते हैं।

(ii) अगर हम किसी Company के share में लम्बे समय तक Invested है और वह company fundamentally strong हैं, तो हमें compound Growth की वजह से बहोत अच्छा Return देता है।

(iii) कई कंपनियां ऐसी होती है जो अपने share holders को dividend देती है। यह dividend साल में दो से तीन बार एक Fix salary के रूप में सीधे बैंक खाते में मिलती है।

"इसके अलावा और भी कई सारे फायदे हो सकते हैं।" 

Delivery trading के नुकसान :

(i) दोस्तों delivery trading में share को Hold करके रखने पर overnight Risk रहता है। हो सकता है कि उस share के बारे में overnight में कोई गलत News आ जाए, तो ऐसे में आप अपने share को market open होने से पहले बेंच भी नहीं सकते, जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है।

(ii) सबसे बड़ा नुकसान ये है कि Intraday के मुकाबले delivery में ज्यादा charge लगता है।

Note : 

       "मैं जानता हूँ की ये Intraday और delivery वाला ज्ञान option trading में ज्यादा काम नहीं आएगा लेकिन आपके Basic knowledge को मजबूत करेगा और थोडा-बहोत जरूर काम आएगा।"


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने