Order type (Regular / Stop loss / GTT)

what is Order type text image,order types in stock market image

What is Order type (Regular / Stop loss / GTT) -

     ⇒ दोस्तों share market में जब हम पहली बार कुछ खरीदते या बेचते हैं तब हमारे सामने तरह - तरह के order type दिखते हैं जिससे हम confuse हो जाते हैं कि आखिर किसका क्या मतलब होता है। और हमें As a trader इसके बारे में detail से पता होना चाहिए। तो चलिए आज के इस post में हम order type के बारे में सिखते हैं

(1) Regular Order : 

» दोस्तों Regular order कि validity सिर्फ 1 दिन की होती है। यानी की आप जिस दिन order place करते हैं, उसी दिन execute हो सकता है, अगर order execute नहीं हुआ तब वह order expire हो जाएगा और Next day आपको फिर से order place करना पडेगा।

» Regular order में Intraday और delivery दोनो type का order ले सकते हैं। और इन दोनो में हम limit order या market order लगाकर limit price या market price पर खरीद सकते हैं।

Limit Price Order :

» इस order की मदद से हम अपने अनुसार जिस price पर किसी share को खरीदना चाहते हैं उस price पर order लगाकर खरीद सकते हैं।

Example - 

» अगर किसी share का price 173 रू. Currently चल रहा है और हम उसे 170 रु में खरीदना चाहते हैं तो हम limit order लगाकर खरीद सकते हैं। 

(We can place a buy order, at limit price)


Market Price Order : 

» इस order की मदद से हम जिस share को खरीदना चाहते हैं उसे market में चल रहे current price ही पर immediately खरीद सकते हैं।


Example -

» अगर किसी share का price 173 रू Currently चल रहा है तो हम market order लगाकर तुरंत 173 रू में ही खरीद सकते हैं। 

(we Can place a buy order, at Market price)

Note :  ये सभी orders Option trading करते समय Index में भी लगा सकते है।

इन्हें भी पढ़ें :


(2) Stop loss (SL) Order :

» Stop loss order की Validity भी सिर्फ एक ही दिन की होती हैं, और इसमें भी Intraday और delivery order ले सकते हैं।

लेकिन इसमें limit और market की जगह stop loss order place किया जाता है। तो चलिए अब हम Sl order लगाना सीखते हैं। 

दोस्तों stop loss order में बहुत ध्यान पूर्वक समझना होगा क्योंकी इसको समझना थोड़ा मुश्किल होता है। तो चलिए मैं इस मुश्किल को आसान करके समझाता हूँ ।


Buy XYZ Share
250 (Market Price)
Quantity - 01
SL Price - 251

दोस्तों उपर दिए गए example में xyz share का current price 250/- चल रहा है। जिसका हम 1 quantity खरीद रहे हैं।

अब सबसे बड़ा Confusion तब होता है जब हम SL Price में market के price से ज्यादा डालते हैं। पहली बार में हम सभी यही सोचते हैं की SL price तो market के price से कम होना चाहीए।

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो सही सोच रहे हैं इसमें कुछ गलत नहीं है, बस आपको ये पता होना चाहिए कि ऐसा सोचना कब सही है ।


» दोस्तों जब हम share sell करते हैं तब हम stop loss, Market price से कम रखते हैं, इसके बारे में हम आगे detail में जानेंगे।

» दोस्तों अभी हम share buy करने के लिए SL order लगा रहे हैं, इसलिए market price से ज्यादा डाले हैं।


Share Buy करते समय Sl order, market price से ज्यादा इसलिए रखते हैं, कि कहीं अचानक से Market price बहोत ज्यादा बढ़ जाता है जब हम Buy पर click करते हैं तो ऐसे में महंगे price पर buy हो जाएगा और हमारा loss हो सकता हैं। 


Example : 

मानलो xyz Company का share price अभी 250/- हैं और हम जैसे ही Buy पर click करते हैं और उसका market price 260 हो जाता है तो हमे

नुकसान होगा इस नुकसान से बचने के लिए हम 251/- का stop loss लगाते हैं जिससे उस share का price 251 से कम रहे तो Buy हो जाएगा और अगर price 260 होगा तब हमारा order execute ही नहीं होगा जिससे हमारा loss नहीं होगा।

“I hope कि आपको Sl order बहोत अच्छे से समझ आ गया होगा।”


(3) GTT Order : 

दोस्तों  GTT का full farm 'Good Till Triggered" होता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि एक बार आपने GTT order place कर दिया, तो यह order पूरे एक साल (365 दिन) तक Active रहेगा। हालांकी इस order को manually कभी भी कर cancel कर सकते हैं।


Note - अगर आप GTT का उपयोग option trading में करते हैं तो इस order की validity Option के expiry date तक ही रहेगा, न कि 365 दिन तक। 


दोस्तों GTT order के through भी आप Intraday या delivery में order ले सकते हैं। लेकिन GTT की दूसरी सबसे खास बात यह है की इसमें आप share buy करते समय ही stop less और target दोनो एक साथ लगा सकते हो।


दोस्तों GTT order का उपयोग ज्यादातर ऐसे trader या Investor करते हैं। जो अक्सर market में Active नहीं रहते, जिनको समय नहीं है market को बार- बार देखने का या जो लोग Job में हैं। वो लोग अक्सर GTT order लगाकर काम करते हैं।

'दोस्तों वैसे तो GTT order का महत्व हम सभी के लिए बहोत ज्यादा है, यह trading को बहोत आसान बना देता है लेकिन यह features सभी brokers नहीं देते हैं।


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने