Stop loss, Target & Trailing S.L. क्या है ?

Stop loss image, Target and Trailing S.L.text image

 Stop loss, Target and Trailing S.L. क्या है ?

Stop loss : 

दोस्तों share market में Investment या trading करना बहुत Risky होता है। और ऐसे में अपने loss को कम या fix करने के लिए हम stop loss का उपयोग करते हैं।

     जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि loss को रोकना (stop) और stop loss वह price होता है जिस पर हम अपने share बेच देते हैं। और stop loss price पर बेच देने कि वजह से हम बड़े नुकसान से बच जाते हैं। 

      सच कहूँ तो आप किसी share की Current price पर उसमें होने वाले अधिकतम नुकसान की सीमा तय कर लेते हैं, और stop loss लगाकर छोड़ देते हैं।

    stop loss का उपयोग अधिकतर scalping, Intraday या swing trading में किया जाता है जिससे बाजार के बड़े उतार-चढ़ाव में कोई बड़ा नुकसान होने से बचा जा सके, जबकी Investment अगर long time के लिए किया जाए तो stop loss का कुछ खास महत्व नहीं होता है।

Example :

      अगर हम Intraday में trading करते समय किसी xyz Company का share 470/- में खरीद लेते हैं तब हमें मार्केट के उतार-चढ़ाव से बहुत बड़ा नुकसान ना हो, इसके लिए हम stop loss लगाते हैं। 

अब मानलो कि इसमें हमने 460/- का stop loss लगा लिया और market में किसी News या किसी भी वजह से उसका price गिरकर 450/ हो जाता है तब हमारा stop lost hit हो जाएगा और हमें केवल 10/-  का ही loss होगा। और हमारा Share 460/- में बिक जाएगा।

     अगर हम stop loss नहीं लगाते तो हमें 20/- का loss हो जाता, तो इसी loss से बचने के लिए हम stop loss लगाते हैं।

इन्हें भी पढ़ें :

Target :

      जिस प्रकार loss को कम करने के लिए stop loss लगाते हैं उसी प्रकार profit को भी fix करने के लिए Target लगाया जाता है।

Example : 

     मानलो कि हम XYZ company का Share 100/- में Buy किए अब अगर हम target मानलो 110/- का लगाते हैं, और market उतार-चढाव की वजह से 112/- तक गया तो हमारा profit 110/- पर ही book हो जाएगा और बाद में share फिर से गिरकर 100/- हो जाता है तब हमें 10/- का profit हो चुका रहेगा क्योंकी हमारा share 110/- में पहले ही बिक गया है।

     अक्सर Intraday या scalping में ऐसा होता है कि market उपर जाकर वापस गिर जाता है। तो ऐसे में profit को fix करने के लिए target का use करते हैं।

Trailing stop loss : 

   अभी आपने पढ़ा Target के बारे में जिसमें हमारा profit fix हो जाता है लेकिन इसमें profit Unlimited हो सकता है और वो भी loss को Fix करते हुए। यानी की loss fix और profit Unlimited, तो चलिए समझते हैं की इसका उपयोग कैसे करना है ?

Example : 

        माना कि हम किसी XYZ company का Share 100/- में Buy किए हैं और Stop loss 90/- का लगाए हैं। और उस share का price बढ़कर 110/- हो जाता है तब हम अपने पहले वाले stop loss को trail करके यानी की बढ़ा के 100/- कर लेंगे ।

      अब यदि market फिर से गिरकर 100 या उससे नीचेजाएगा तो हमें कोई loss नहीं होगा लेकिन अगर market बिना गिरे लगातार बढ़ता जाता है तब हम stop loss को बार-बार trail करके आगे बढ़ाते रहेंगे ऐसे में हमारा loss नहीं होगा केवल profit ही होगा। 

और market जितना बढ़ेगा उतना profit होता रहेगा और अंत मे हमारा stop loss हिट होगा, लेकिन फिर भी हम profit में ही रहेंगे। तो इस तरह ले हम trailing S.L. का Use कर सकते हैं।


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने