ब्रह्मपुत्र नदि पर निबंध *

                                 ब्रह्मपुत्र असम से होकर बहने वाली सभी नदियों में सबसे शक्तिशाली होती है।  दूर हिमालय पर अपना झरना रखने वाली महान नदी समुद्र में खुद को खोने से पहले असम के मैदानों और पहाड़ियों से गुजरती है।  नाम से पता चलता है कि पराक्रमी नदी सर्वोच्च प्राणी ब्रह्मा के पुत्र के रूप में फैनियन है।  नदियों के शांत प्रवाह के साथ शांत मौसम में ब्रह्मपुत्र नदी असम का जीवन है। 

Bramputra nadi text image in hindi

           ब्रह्मपुत्र असम से होकर बहने वाली सभी नदियों में सबसे शक्तिशाली होती है।  दूर हिमालय पर अपना झरना रखने वाली महान नदी समुद्र में खुद को खोने से पहले असम के मैदानों और पहाड़ियों से गुजरती है।  नाम से पता चलता है कि पराक्रमी नदी सर्वोच्च प्राणी ब्रह्मा के पुत्र के रूप में फैनियन है।            माल के ढेरों से भरे हुए बड़े जहाज अपने पानी पर चलते हैं और नदी सबसे प्रभावी व्यापार चैनल प्रदान करती है।  समृद्ध शहरों और कस्बों में इसके तट पर वसंत होता है और नदी की मदद से उनकी समृद्धि काफी हद तक होती है।  व्यापार और व्यवसाय, जीवन की महत्वपूर्ण धारा नौगम्य नदियों के बिना नहीं पनप सकती। 

        ब्रह्मपुत्र का पानी बैक के पास की भूमि को खाद देता है और फसलों को बढ़ाने में मदद करता है।  यह वास्तव में एक भव्य दृश्य है कि कई जहाज और कई नाव इसकी सतह पर तैरती हैं।  ब्रह्मपुत्र हालांकि एक चिंतित आशीर्वाद नहीं है।  भारी बारिश के दौरान शक्तिशाली नदी अक्सर बाढ़ में होती है और फिर यह एक आतंक बन जाती है।

इन्हें भी पढ़ें :-


        बैक खतरनाक रूप से नष्ट हो गए हैं, भूमि के बड़े हिस्से पानी में चले जाते हैं, शहरों और कस्बों में बाढ़ आ जाती है, जहाजों और नावों की संख्या बढ़ जाती है।  चूंकि असम में बारिश अक्सर होती है, ब्रह्मपुत्र के विनाशकारी होने का खतरा होता है। अक्सर केंद्र और राज्य दोनों में सरकारें मामलों को लेकर चिंतित रहती हैं।

          सरकारें अलग-अलग तरीकों से कोशिश कर रही हैं कि कस्बों, शहरों और आस-पास के क्षेत्रों में पानी के तेज प्रवाह की जाँच करें।  महान नदी हालांकि सभी मानव मजदूरों और इंजीनियरिंग कौशल को धता बताती है।  अखबारों की रिपोर्ट हमारे लिए ब्रह्मपुत्र से प्रभावित फसलों और मानव जीवन के नुकसान के बारे में बताते हैं। 

          हमें लगता है कि अजनबी उपाय कला और शक्तिशाली नदियों के लिए आवश्यक हैं।  समस्या से निपटने के लिए विदेशी विशेषज्ञों की आवश्यकता है और जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए दीर्घकालिक उपाय किए जाने चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post