Muhurat Trading क्या होता हैं ?

 

What is Muhurat Trading in Hindi Image, What is Muhurat Trading Text

मुहूर्त ट्रेडिंग -

     दिवाली के शुभ मुहूर्त पर शेयर बाजार में निवेश करना । इस दिन का इंतजार निवेशक साल भर करते हैं। इसके पीछे खास वजह होती है। दिवाली (Diwali) आने में कुछ ही दिन बाकी हैं। Indian Stock Market में दिवाली के दिन छुट्टी रहती है, फिर भी  बाजार इस दिन एक घंटे के लिए खुलता है। India में Share Market में दिवाली पर Trading करने की परंपरा काफी पुरानी है, जिसे हम मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) कहते है। इसे Trading के लिए खास तौर पर बाजार को Open किया जाता है। 

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है ?

     मुहूर्त ट्रेडिंग एक घंटे की ट्रेडिंग है, जिसे दिवाली के दिन शुभ माना जाता है। निवेशकों का मानना ​​है कि अगर कोई इस एक घंटे के दौरान व्यापार करता है, तो उसके पास पूरे साल धन कमाने और समृद्धि प्राप्त करने का बेहतर मौका होता है। Muhurat Trading के दौरान इस एक घंटे में निवेशक अपना छोटा निवेश करके बाजार की पुरानी परंपरा को निभाते हैं। 

    यह ट्रेडिंग equity, equity futures and options, currency and commodity markets तीनों में होती है। इस बार दिवाली 24 अक्टूबर 2022 Monday को है। इस दिन बाजार में शाम 6.15 से 7.15 तक Muhurat Trading की जा सकती है। शाम 6 बजे से लेकर 6.10 बजे तक pre-open trading Sessions होगा। 

Muhurat Trading Time Image, Muhurat Trading Time Table


मुहूर्त ट्रेडिंग में क्या होता है ?

     दिवाली के दिन, NSE और BSE दोनों सीमित समय के लिए Trading की अनुमति देते हैं। आमतौर पर, Session को इसमें विभाजित किया जाता है:

Block Deal Session : 

     जहां दो पक्ष एक निश्चित कीमत पर खरीदने या बेचने के लिए सहमत होते हैं।

Pre - Open Session : 

          जहां Stock Exchange संतुलन मूल्य निर्धारित करता है।

Normal Market Session : 

          एक घंटे का Session जहां अधिकांश व्यापार होता है।

Call Auction Session : 

          जहां illiquid securities का trade होता है।

Closing Price: 

          जहां Traders or Sellers Closing price पर market order दे सकते हैं।

Muhurat Trading पांच दशक पुरानी परंपरा है -

     Share Market में Diwali के दिन एक घंटे के लिए Muhurat Trading की परंपरा पांच दशक पुरानी मानी जाती है। Muhurta Trading Bombay Stock Exchange (BSE) में 1957 और National Stock Exchange (NSE) में 1992 में शुरू हुआ था। इस मुहूर्त के विषय में विशेषज्ञ इसको काफी पुराना परंपरा मानते हैं। 

मुहूर्त ट्रेडिंग से किसे फायदा हो सकता है ?

     यदि आप निवेश करने के लिए एक अच्छे दिन की शुरुआत करना चाहते हैं, तो यह एक शुभ समय हो सकता है समृद्धि और धन पर केंद्रित उत्सव की भावना के साथ, निवेशक या व्यापारी आशावादी होते हैं, और इसलिए बाजार आमतौर पर तेज होता है और व्यापारिक मात्रा अधिक होती हैं। 

     नए investor के लिए Share Market में कदम रखना plus point होती हैं, भारत मे इस दिन निवेशको मे शेयर खरीदने के लिए काफी उत्साह देखा जाता है, क्योंकि Indian Culture में यह विशेष मुहूर्त माना जाता है। इस दिन कुछ निवेशक छोटे इन्वेस्टमेंट और कुछ निवेशक बड़े इन्वेस्टमेंट करते हैं। इस दिन नए investor के लिए Share Market में कदम रखना अच्छा माना जाता है।

Inverter's के लिए दिवाली शुभ मुहूर्त - 

     Diwali के दिन Muhurat Trading में investment करने से साल भर समृद्धि बनी रहती है इसलिये investers  इसमे interest लेते है। 

   पिछले साल इस एक घंटे के समय मे BSE का SENSEX 60 हजार के ऊपर पहुंचा था, जबकि NIFTY 50  17921 के लेवल पर बंद हुआ था। हालांकि इस साल 2022 में शेयर बाजार में उथल-पुथल देखने को मिली है, फिर भी इसके बावजूद SENSEX और NIFTI में तेजी देखने को मिल सकती है।


    अगर आप भी ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करना चाहते हैं तो अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने