Trends के प्रकार (Types of Trends)

Types of Trends Image Text


 Trends के प्रकार (Types of Trends)

     » दोस्तों, Basically share market में तीन प्रकार के trends होते हैं। अगर ये trends अच्छे से समझ में आ गया तो हम market से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

      दोस्तों trends को समझने के लिए Support & Resistance और candlestick pattern के बारे में भी पता होना चाहिए जिससे हम ये Identify कर सकें कि trend में Reversal कहा से आ सकता है। तो इनके बारे में आगे जानेंगे, तो चलिए अभी फिलहाल trends के बारे में जानते हैं - 

(1) Up trend :

Up trend Diagram, Up trend Text, Up trend Image

       » दोस्तों Uptrend यानि stock price का ऊपर की ओर जाना, जिसे हम market में तेजी या Bullish market भी कहते हैं। और यह तेजी stock में लगातार Buying की वजह से आती है।

      इस trend में, share price जब अपने पिछले high को तोड़कर एक नया higher high बनाता है और फिर एक नया higher low बनाकर फिर Higher High बनाता है । और यह trend लगातार बनता रहता है, जैसा कि आप चित्र में भी देख सकते हैं। इसे तेजी का market, Bullish market, Rising market या Up trend कहते हैं। 

Example : 

    > चित्र (b) में देखिए 100/- का stock price 115/-  का पहला High बनाया फिर थोडा नीचे गिरकर 110 पर support लेकर एक Higher low बनाया और फिर ऊपर कि तरफ 125/- का फिर से एक नया High बनाया, और फिर थोड़ा सा नीचे गिरकर पुराने High से ऊपर एक नया 120 का Higher low बनाया।       

     इस प्रकार यह trend हर बार नया H.H. और H.L. बनाते हुए ऊपर की ओर बढ़ता रहता है, इसलिए इस प्रकार के trend को हम Uptrend कहते हैं।

Note :

    > हमें अक्सर अपना trade, trend की दिशा में लेना चाहिए इससे हम ज्यादातर profitable हो सकते हैं।


(2) Down trend :

Down trend Image, Down trend diagram, Down trend text

       » दोस्तों down trend यानि share price का गिरना या नीचे कि ओर जाना जिसे हम मंदी या Bearish Market भी कहते हैं। और यह मंदी stock में लगातार selling की वजह से भाती है।

      इस trend में stock price जब अपने पिछले low को तोड़कर एक नया lower low बनाती है, और फिर एक नया lower high बनाकर फिर से lower low बनाता है । और यह trend लगातार बनता रहता है। जैसा कि आप ऊपर चित्र में भी देख सकते है इसे मंदी का मार्केट, Bearish market, Falling market या down trend भी कहते हैं। 

Note :    > हमें trend के साथ चलना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि "trend is your best friend."

Example : 

    > चित्र (b) में देखिए 100/- का share price 85/- का पहला low बनाया फिर थोड़ा ऊपर जाकर 90/- पर Resistance लेकर एक Lower High बनाया और फिर नीचे कि तरफ 75/- का फिर से एक नया lower low बनाया और फिर थोडा ऊपर उठकर पुराने low से नीचे एक नया 80/- का L.H बनाया। इस प्रकार यह trend हर बार एक नया L.L. और L.H. बनाते हुए नीचे की ओर गिरता जाता है, इसलिए इस प्रकार के trend को हम down trend कहते हैं।


(3) Side ways trend :

Side ways trend Image, Side ways trend Diagram, Side ways trend text

     » जब stock का price एक Fix range में घूमता रहता है। तब इसे हम sideways trend कहते हैं। इसमें ऊपर कि तरफ Resistance और नीचे support होता है जो कि बहोत Strong होता है, price को न ही ऊपर जाने देता है ना ही नीचे।

    जैसा कि आप example में भी देख सकते हैं। 100/- का stock अब 80/- और 90/ के बीच घूम रहा है ।

     इस प्रकार के trend में न तो uptrend जैसा price बढ़ता है और न ही down trend जैसा price गिरता है, इसलिए इसे No trading zone या side ways trend कहते हैं

Note : 

   "Option trading में Sideways trend Option buyers के लिए बहुत ही खराब माना जाता है। और option sellers के लिए बहोत अच्छा होता है।"

    किसी stock का price Sideways या फिर Range bound में तब चलता है जब Market में उस stock का demand और supply बराबर हो यानी कि उस stock को खरीदने और बेचने वाले लगभग बराबर हो ।

     "Intraday traders को भी Sideways market से दूर रहना चाहिए। day traders के लिए भी यह trend बहुत खराब माना जाता है।"


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने