Option trading क्या है ?

options trading,options trading for beginners,option trading in hindi,what is option trading image


 Option trading क्या है ?    

» आइए दोस्तों इस Article में सीखते हैं की Option trading क्या होता है? दोस्तों जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चलता है कि ऐसा trade जिसमें हमारे पास किसी future के लिए किए गए वायदे (contract) को पूरा करने या ना करने का विकल्प (Option) हो। इसे option trading कहते हैं।

उदाहरण :     

     अब चलिये इसको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लिजिए की आप किसी कंपनी का 50 शेयर 200/- premium (बयाना / Advance) देकर 1 (हफ्ता / महीना) बाद का 100/- में खरीदने का वायदा कर दिया है। और उस शेयर का अभी Current price 100 रु है । 

अब देखो आपका 50 शेयर X 100 price = 5000/- का है। लेकिन अभी आपके पास इतने पैसे नहीं है और आपको लगता हैं अगले (हफ्ता / महीना) इसका price 100 से बढ़कर 160 हो जाएगा इसलिए आप 200/- का प्रिमियम देकर सामने वाले को बाध्य कर रहे हैं की अगले (हफ्ता / महिना) मुझे यह शेयर 100/- के भाव में देना ।

    वहीं बेंचने वाला को लगता है कि इसका price 100/- से गिरकर 60/- हो जाएगा इसलिये बेचने वाला आपसे यह contract कर रहा हैं।

अब मान लेते हैं की इस कंपनी के शेयर का price अगले (सप्ताह / महीना) चाहे कितना भी रहे (बढ़े या घटे) आपके पास यह स्वतंत्र अधिकार है इस शेयर को लेने या ना लेने का।

अब मानलो की अगर इस कंपनी के शेयर का price बढ़कर 160/-  हो जाता है, तब तो आप खरीद लोगे क्योकि आपको इस वक्त 100/- के price में मिल जाएगा और फिर आपको 50 शेयर के हिसाब से 50X60 = 3000 रुपये का profit हो जाएगा। मतलब 200/- का premium देकर 3000/- का profit कमा लिया।

लेकिन अगर उस कंपनी के शेयर का price अगले (सप्ताह / महीना) बढ़ने की बजाय गिर कर 60/- हो जाता हैं। तब आप उस company के शेयर को नहीं लोगे, आप बोलोगे 200/-  डूब जाए तो ही ठीक है। क्योकि अगर आप Buy करते हो तो 40/- रू पर शेयर आपको नुकसान होगा क्योंकि अभी भाव गिरकर 60/- रू हो गया है। 

मतलब 50 शेयर × 40 रू का गिरावट = 2000/- का नुकसान होगा। लेकिन अगर आप नहीं लेते है यह शेयर तो आपका premium 200/- डूबेगा, लेकिन 2000/- का बड़ा नुकसान होने से बच जाओगे ।

मतलब premium देने से आपके पास एक विकल्प (option) रहता है उस शेयर को खरीदने या ना खरीदने का। इसलिए इस प्रकार के ट्रेडींग को option trading कहते हैं। और Option trading का यही feature लोगों को बहोत ज्यादा आकर्षित करता है।

Maximum Loss :-   

Option trading में loss limited रहता है । किसी contract को खरीदने के लिए जितना premium दिया है, Maximum उतना ही loss हो सकता है, उससे अधिक नहीं।

Maximum profit :-  

Option trading में profit Unlimited रहता है । जैसे कि अगर उसके शेयर का price 100/- से बढ़कर 200, 300 या उससे भी अधिक कितना भी हो सकता है। तो इस तरह option trading में शेयर का price जितना बढ़ेगा उतना अधिक profit होगा। इसलिए कहा जाता है कि option trading में profit का कोई सीमा नहीं होता Unlimited profit हो सकता है।

इन्हें भी पढ़ें :


Imp. Note : -  

Beginners Unlimited profit सुनकर बहोत ज्यादा return की उम्मीद करने लगते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए।

Example : 

अचानक से 100/- का शेयर definitely 120, 150, 200 तक बढ़ सकता है लेकिन अचानक से 2000, 2500  इतना तो नहीं बढ़ेगा ना। मैं ऐसा बिल्कुल नहीं कह रहा हूँ की 2000 होना संभव नहीं है, लेकिन Generally ऐसा नहीं होता है इसलिए एक limit तक profit का उम्मीद करें तो ज्यादा बेहतर होगा। (be practical)

अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा निचे comment करके जरूर बताएँ धन्यवाद"  !!

Post a Comment

और नया पुराने