हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस पोस्ट (IPO में निवेश कैसे करें ?) में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि IPO क्या होता है। और IPO में निवेश कैसे किया जाता है ? दोस्तों वैसे तो आजकल आईपीओ शब्द हमें चारों तरफ सुनाई देता है। जैसे न्यूज़ चैनल हो गए या फिर रोजाना अखबारों में हम देखते हैं कि आज इस कंपनी के आईपीओ आ गई कल उस कंपनी की आईपीओ आने वाली है ऐसी न्यूज़ हमें अक्सर देखने को मिलता रहता है। तो आज मैं इस पोस्ट में आईपीओ के बारे में पूरी जानकारी  देने वाला हूं तो चलिए आज का यह पोस्ट प्रारंभ करते हैं।


ipo me invest kaise kare, how to invest in ipo, ipo text image, graph

 

दोस्तों IPO का फुल फॉर्म होता है इनिशियल पब्लिक आफरिंग। जब कोई भी प्राइवेट कंपनी अपना ipo लेकर आते हैं तब वह कंपनी पब्लिक कंपनी बन जाती है जैसे कि मान लो यदि कोई एक कंपनी है और उस कंपनी को कुछ और पैसे चाहिए जिससे वह अपने कंपनी को और बड़ा बना सके तो ऐसे में उस कंपनी को और भी पैसों की जरूरत होगी ऐसे में वह कंपनी चाहे तो बैंक से लोन ले सकती है परंतु बैंक से पैसा उधार लेने पर उसे अधिक ब्याज के साथ चुकाना भी पड़ेगा इसलिए कंपनियां अपने आप को  शेयर मार्केट में लिस्ट करके पब्लिक से पैसा इकट्ठा करती हैं।


कोई भी कंपनी जब पहली बार शेयर मार्केट में लिस्ट होती है तब मार्केट में लिस्ट होने से पहले वह अपना IPO लाते हैं और पब्लिक आईपीओ को खरीदती है जिससे उस कंपनी के पास कुछ पैसे इकट्ठे हो जाते हैं। और उस पैसे का उपयोग कर वह अपने कंपनी को और भी आगे बढ़ा सकता है। और इस प्रकार जब प्राइवेट कंपनी में पब्लिक का पैसा लग जाता है तो यह कंपनी पब्लिक कंपनी बन जाती है और इसमें वह सभी लोग इस कंपनी के हिस्सेदार हो जाते हैं जो इस कंपनी में पैसे इन्वेस्ट किए हैं।


चलिए अब जानते हैं कि आईपीओ में इन्वेस्ट या निवेश कैसे किया जाता है। दोस्तों आईपीओ में निवेश करने  के लिए आपके पास एक डिमैट अकाउंट होना जरूरी है डिमैट अकाउंट किसी भी ब्रोकर का हो सकता है मैंने Upstox पर अपना डिमैट अकाउंट ओपन किया हुआ है आप चाहें तो यहां पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।


(IPO में निवेश कैसे करें ?)


Upstox Application पर IPO के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। आपको सिर्फ इन नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना होगा।


1. अपने User ID और पासवर्ड का उपयोग करके Upstox के एप्लीकेशन में लॉगिन करें।


log in to upstox page, upstox, upstox login screenshot

2. अपना अकाउंट Varify कराने के लिए अपना Year of Bearth डालें।


upstox login year of birth, year of birth, upstox

3. नीचे दिए गए नेविगेशन बार में Invest पर क्लिक करें और IPO सेक्शन में View Ongoing IPO पर क्लिक करें।


upstox, invest, ipo, view ongoing ipo

4. अब आपको Opening IPO वाले tab में नीचे IPO डिटेल का ऑप्शन मिलेगा जिस आईपीओ में आपको निवेश करना है उसके डिटेल पर क्लिक करें।


upstox ongoing ipo, upstox app, invest in latest ipo, ipo invest screenshot

5. अब कंपनी से संबंधित सभी विवरण जानने के लिए IPO के डिटेल पेज को पढ़ें।


Upstox ipo apply

6. अपनी स्क्रीन के नीचे Place Bid बटन पर क्लिक करें।


7. अपना UPI ID डालें और Continue पर क्लिक करें।


Ipo apply in upstox

8. अब  यहां पर Quantity और Price भरकर Continue पर क्लिक करें।


9. अब अपने Order का वेरिफिकेशन करें।


10. अब आप नीचे दिए गए बटन Confirm and Apply पर क्लिक करें।


नोट : आईपीओ  अप्लाई करने के लिए ट्रेडिंग के दिन 10:00 बजे सुबह से शाम 5:00 बजे तक खुली रहती है।


आईपीओ के स्टेटस की जांच करने के लिए एप्लीकेशन को ओपन करिए और Invest Tab में IPO सेक्शन पर My Application पर क्लिक  करें।


इन्हें भी पढ़ें :

 दोस्तों मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट (IPO में निवेश कैसे करें ? पहला आईपीओ कैसे खरीदें जानिए।) जरूर पसंद आया होगा अगर यह पोस्ट पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर  आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर लिखिए पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद. . !


ipo kaise kharide | how to invest in ipo | ipo me apply kaise kare | ipo kya hai in hindi | ipo mein invest kaise kare | ipo kaise bhare | ipo kaise kharide upstox | ipo in hindi.


Post a Comment

और नया पुराने