टॉप 5 टिप्स शेयर मार्केट में  इन्वेस्ट करने के लिए

दोस्तों शेयर मार्केट से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए यह 5 गोल्डन टिप्स जो नीचे दिए गए हैं। इन टिप्स को पढ़कर आप भी स्टॉक मार्केट में एक अच्छे Investor की तरह Invest कर सकते हैं। तो चलिए आज का यह पोस्ट स्टार्ट करते हैं।

top 5 tips for share market, stock market tips in hindi
Tips & Tricks

पहला टिप्स : 

दोस्तों शेयर मार्केट में पैसा लगाना जोखिमों से भरा होता है। इसलिए आपको शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए अपनी कमाई का मात्र 5% से 10% पैसे का ही उपयोग करना चाहिए। शेयर मार्केट से पैसे जितने जल्दी डबल होते हैं, उतना ही जल्दी जीरो भी हो सकता है।

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में बहुत अच्छे से नॉलेज नहीं है। या यूं कहें कि अगर आप नए Investor हैं। तो इसमें केवल उतना ही पैसा इन्वेस्ट कीजिए, जितने पैसे को आप भूलने के लिए तैयार हैं। क्योंकि आपको पैसा कमाने से पहले यहां पर पैसा गवाना भी पड़ सकता है। लेकिन आपको इससे डरना नहीं है। जैसे जैसे आप शेयर मार्केट में अपना समय बिताएंगे वैसे वैसे सीखते जाएंगे और जितना ज्यादा आप  सीखेंगे उतना ज्यादा आप यहां से पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा टिप्स :

दोस्तों अब आपको कम से कम 5 से 10 ऐसे कंपनी चुनना है जिनको आप पहले से जानते हो, या उस कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस उपयोग करते हैं, अर्थात Reputed कंपनी सिलेक्ट करना है। और अपने पैसे को सभी कंपनी में बराबर बराबर निवेश करना है।

जैसे मान लो कि अगर आपके पास 10,000 रुपए हैं तो इनमें आप पांच कंपनी में ₹2000 करके इन्वेस्ट करें ताकि इन पांच कंपनियों में से कोई एक कंपनी अच्छा Perform ना करें तो भी आपको कोई फर्क ना पड़े बाकी कंपनियां आपको अच्छा रिटर्न दे देंगे।

 तीसरा  टिप्स

दोस्तों शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए इसमें लंबे समय तक निवेश करके रखना होगा। क्योंकि मार्केट का उतार-चढ़ाव  तो हर क्षण होता रहता है। इसमें पैसा निवेश करके डरना नहीं है यह बात तो तय है कि आप जैसे ही पैसा निवेश करेंगे या तो आपका पैसा बढ़ेगा या कम होगा।

लेकिन यदि कम होगा तो आपको डरना नहीं है और यदि बढ़ता है तो लालच में आकर तुरंत नहीं निकालना है। आप यहां पर जितने लंबे समय तक निवेश करके रखेंगे चांस है कि उतना ही ज्यादा आपका रिटर्न देखने को मिले।

 चौथा  टिप्स :

दोस्तों शेयर मार्केट में पैसा दूसरे का देखा देखी में नहीं लगाना चाहिए। इसमें लगाने से पहले खुद का नापतोल होना चाहिए। ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि सामने वाला कोई पैसा लगा रहा है, तो उसमें आप भी आंख बंद करके पैसा डाल दें। ऐसा करने से ज्यादातर चांस होगे की आपका पैसा डूब जाए।

इसलिए किसी भी कंपनी में पैसा निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानिए। देखिए कि कहीं वह कंपनी कर्ज में डूबा हुआ तो नहीं है। उस कंपनी का PE Ratio क्या है? Dividend yield कितना देता है? ROE कितना है? आज से पहले तक का परफॉर्मेंस कैसा है ? यह सारी चीजें देखने के बाद ही आप किसी भी कंपनी में पैसा निवेश करें।

 पांचवा  टिप्स :

दोस्तों शेयर मार्केट में पैसा उधार या लोन लेकर ना लगाएं। ऐसा करने से आप बहुत बड़े दिक्कत में फंस सकते हैं। यहां पर केवल ऐसे पैसे को निवेश करें जिस पैसे का उपयोग अभी हाल ही में आपको ना हो। वह पैसा हो सकता है आपके बैंक खाते में पड़ा हो या घर पर रखा पैसा जिसका उपयोग ना हो रहा हो।

दोस्तों यह सारे टिप्स तभी काम आएंगे जब आपके पास खुद का डिमैट अकाउंट होगा। तो अगर आपने अभी तक डिमैट अकाउंट नहीं ओपन किया है तो नीचे लिंक पर क्लिक करें। और अपना डिमैट अकाउंट फ्री में खोलें।

जब आपका डिमैट अकाउंट खुल  जाएगा तभी आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। मैं फिलहाल Upstox और Groww एप्लीकेशन का उपयोग करता हूं। आप भी चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ग्रो और अप स्टॉक्स एप्लीकेशन पर अकाउंट खोल सकते हैं।

दोस्तों अब अंत में मैं आपसे जानना चाहता हूं की मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट आपके लिए कितना हेल्पफुल रहा  और यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर लिखियेगा धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़ें :

Post a Comment

और नया पुराने