TPIN क्या है? TPIN Generate कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम पढ़ने वाले हैं TPIN के बारे में TPIN क्या होता है ? TPIN का पूरा नाम क्या है? TPIN कैसे जनरेट (Generate) किया जाता है ? और टिफिन के क्या क्या उपयोग हैं। साथ ही हम लोग यह भी जानेंगे कि CDSL क्या होता है? CDSL का फुल फॉर्म क्या है ? और TPIN से संबंधित कुछ सावधानियां तो चलिए आज का यह पोस्ट प्रारंभ करते हैं।

Tpin generate, cdsl tpin, tpin kaise generate karen
TPIN Generate

दोस्तों अगर आपको TPIN के बारे में नहीं पता है, तो कम से कम ATM PIN के बारे में तो पता ही होगा। अपने ATM से पैसा निकालने के लिए  ATM PIN का उपयोग करते है, और किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए UPI PIN का उपयोग करते हैं। ठीक इसी प्रकार अपने डीमैट खाते से किसी शेयर या स्टॉक को बेचने के लिए TPIN का उपयोग किया जाता है।

TPIN क्या है?

TPIN एक तरह का सीक्रेट पिन होता है। इसका इस्तेमाल Customer Authenticity Verification में किया जाता है। सीडीएसएल (CDSL) TPIN 6 अंकों का होता है। इसके माध्यम से स्टॉक ब्रोकर जैसे Upstox, Groww आदि आपके डिमैट अकाउंट Access कर सकते हैं। और शेयर या स्टॉक ट्रांसफर कर सकते हैं। इस TPIN को कभी भी जनरेट, रिसेट या चेंज किया जा सकता है।

TPIN का Full Form क्या है ?

Telephone Personal Identification Number होता है। 

CDSL का Full Form क्या होता है ?

Central Depository Services Limited होता है।

TPIN Generate कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। तो आपके पास TPIN का होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास TPIN नहीं है तो इस पोस्ट में आगे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना TPIN जनरेट कर सकते हैं। यह TPIN सीडीएसएल (CDSL) Authority के द्वारा जारी किया जाता है।

स्टेप 1 :  TPIN जनरेट करने के लिए सबसे पहले सीडीएसएल वेबसाइट पर जाएं।

TPIN Generate, TPIN क्या है?

स्टेप 2 :  इसके बाद आपको अपना BO (Beneficial Owner) ID डालकर नीचे पैन (PAN) कार्ड का नंबर डालें फिर Next बटन पर क्लिक करें।

BO ID, PAN, CDSL tpin generate

स्टेप 3 : अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा उस ओटीपी को यहां पर इंटर करें।

TPIN Generate, cdsl tpin generate, otp from cdsl

स्टेप 4 :  OTP (ओटीपी) डालने के बाद Next पर क्लिक करें।

स्टेप 5 :  अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर 6 अंकों का TPIN सीडीएसएल के द्वारा भेजा जाएगा।

TPIN Generate, tpin from cdsl, cdsl bo details

TPIN के फायदे क्या है?

  1. डिमैट अकाउंट से किसी भी शेयर या स्टोक का ट्रांजैक्शन करने के लिए TPIN का कंट्रोल होना बेहद जरूरी है।

  2. TPIN के बिना कोई भी आपके डिमैट अकाउंट से शेयर का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकता अर्थात स्टॉक ब्रोकर भी आपके खाते से किसी भी ट्रांजैक्शन को नहीं कर सकता यह आपके खाता की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है।

  3. टिफिन सीडीएसएल के माध्यम से जनरेट किया जाता है। और इस पर सीडीएसएल की पूरी निगरानी रखती है। ऐसे में कोई भी स्टॉक ब्रोकर किसी भी कस्टमर के TPIN का गलत उपयोग नहीं कर सकता।

सावधानियां :

दोस्तों यह पिन आपके खाता की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। और इस पिन को किसी के साथ भी शेयर ना करें यह TPIN सीक्रेट रखें और TPIN को कहीं पर लिख कर ना रखें।

इन्हें भी पढ़ें :

आपने क्या सीखा?

दोस्तों यदि आपने यह पोस्ट पूरा पढ़ा है। तो मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको TPIN के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अब अंत में मैं आपसे बस इतना पूछना चाहूंगा कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट कितना उपयोगी रहा। कमेंट में जरूर बताएं। चलिए आज के लिए बस इतना ही, मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

दोस्तों आप चाहे तो  यह पूरा प्रोसेस वीडियो के रूप में भी निचे देख सकते हैं।


"दोस्तों अगर आपका डिमैट अकाउंट नहीं खुला है अभी तक तो आप Upstox और Groww एप्लीकेशन पर खाता फ्री में खोल सकते हैं, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Groww और Upstox एप्लीकेशन पर अकाउंट खोल सकते हैं।"

Post a Comment

और नया पुराने