Mutual fund कैसे चुने ?

Mutual fund kaise chune image,  Mutual fund kaise select kare text

 Mutual fund कैसे चुने ?     

     Mutual fund में कई investors का पैसा एक जगह जमा किया जाता है और इस fund में से फिर market में invest किया जाता है। Mutual fund को asset management company (AMC) द्वारा मैनेज किया जाता है। प्रत्येक AMC मे आमतौर पर कई mutual fund skim होता है।

     > दोस्तो इसके लिए सबसे पहले ये तय करे की आप किस तरह के fund में invest (निवेश) करना चाहते है। जैसे कि आप ज्यादा risk लेना चाहते है तो Equity fund चुने जिसकी सीमा 5 साल से अधिक हो। यदि आप medium risk के लिए तैयार है तो Hybrid fund में invest कर सकते है। यदि आपको कही ऐसा लगता है कि over risk सही नहीं है, थोड़ी ही risk सही है तो आपको Date fund में निवेश करना चाहिए। ऐसा भी नहीं है कि किसी भी fund में risk नहीं है यदि आप Date fund में भी निवेश करते है तो वहां भी आपको कुछ न कुछ जोखिम उठाना पड़ेगा।

     दोस्तो आप किस तरह के fund में invest करना चाहते है ये तय कर लेते है तो उसमें से एक fund का selection कर सकते है। fund selection के लिए time limit में उसका प्रदर्शन भी देख सकते है।

Fund manage का अनुभव -

     Fund manage करने वाली company कब से fund manage कर रही है और उसका track record क्या है इसकी जानकारी हमें लेना चाहिए।

Portfolio -

     इसके द्वारा हम ये जान सकते है कि कोई भी संस्था या व्यक्ति किस किस field में अपना पैसा invest कर रहे हैं या mutual fund अपना पैसा किसी एक field मे या other field में पैसा लगा रहा है और कहां लगा रहा है जैसे hybrid fund में या फिर equity fund में,  इसकी जानकारी हम ले सकते है।

Expense ratio -

     हमारे पैसे के व्यय को कभी कभी ER या expense ration भी कहा जाता है। यह सबसे अधिक कुल व्यय से संबंधित होता है। ज्यादा expense ratio से जितना लाभ आप कमाते है उसका एक बड़ा हिस्सा उसके लिए दे दिया जाता है इस तरह लाभ घट जाता है। 

Mutual fund से जुड़े कई सवाल और उसके जवाब -

प्रश्न : क्या mutual fund में invest करना secure (सुरक्षित) है ?

उत्तर :  Stock या bond के मुकाबले इनसे कम risk होता है। Mutual fund बाजार से जुड़े निवेश है और इस तरह से कभी भी ये सुरक्षित नहीं हो सकते। फिर भी इसके risk को कम करने के लिए कई प्रकार के नियम लागू होते है और mutual fund में से पैसा कई field में invest किया जाता है।

प्रश्न : Mutual fund से पैसे कैसे कमाते है ?

उत्तर : Mutual fund के माध्यम से पैसा कमाने के दो प्रमुख तरीके है पहला Time frame दूसरा Growth.

Time frame - 

इसमें investors एक निश्चित समय के लिए अपना पैसा invest करता है और समय के दौरान उसे skim से लाभ प्राप्त होता रहता है। ऐसा option वे invertors select करते है जो invest को बनाए रखना चाहते है और benefit भी कमाना चाहते है।

Growth - 

Growth में लाभ की गारंटी नहीं होती है। इसमे investors कुछ unit या share खरीदकर अपने पास रख लेता है और उस unit का price समय के साथ बढ़ता या घटता रहता है जब investor को लगता है कि ये सही समय है तो वो उस unit या share को बेचकर लाभ कमा सकता है। कई investors Tax बचाने के लिए Growth में निवेश करना पसंद करते है।

प्रश्न : Mutual fund में invest करने का सही समय क्या है ?

उत्तर :  कई बड़े एवं पुराने investors का मानना है कि market में invest करने के लिए सही समय का इंतजार ही करते न रहे बल्कि invest भी करे। क्योंकि आप इंतजार करते ही रहेंगे और एक निश्चित समय के बाद भी नहीं पता लगा पाएंगे कि सही समय है या नहीं। इसलिए उस समय मे ही निवेश करके अपने उस लाभ का इंतजार करे जो आपका लक्ष्य है।

प्रश्न : क्या आप mutual fund में अपना सारा पैसा खो सकते है ?

उत्तर : आप जानते भी है कि mutual fund में जोखिम बना ही रहता है क्योंकि यह बाजार से जुड़ा हुआ होता है। इसलिए इसमें invest की गई मूल राशि loss हो सकता है। जहां तक बात है. mutual fund की प्रदर्शन की तो इसमें सभी पैसे loss होने की संभावना कम रहता है।

प्रश्न : Growth stock mutual fund कैसे काम करता है ?

उत्तर : Growth stock mutual fund नाम से कुछ भी नहीं है इसमे यह एक option है। जब investor Growth अपना mutual fund का unit या share को बेचता है तो इसके लाभ का पता चलता है।

प्रश्न : Mutual fund पर return (लाभ) की औसत दर क्या है ?

उत्तर : लंबे समय में equity skim में औसतन लगभग 12%, Date skim में 8 % और Hybrid skim में 10 % लगभग का वार्षिक return (लाभ) मिलता है। Mutual fund skim का पिछला प्रदर्शन future return की गारंटी नहीं देता है।

निवेश की मूल (सामान्य) बातें

    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और Mutual Fund में आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇

     

       > दोस्तो आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे comment करके जरूर बताएं। आशा करता हूँ कि यह post आपको समझ मे आया होगा।

Post a Comment

और नया पुराने