Stock Market क्या होता हैं ? What is Stock Market ?

Stock Market image, Stock Market, What is Stock Market image, What is Stock Market text

 Stock Market क्या होता हैं ?  What is Stock Market ?

     Stock Market एक ऐसी जगह है जहाँ पर stock का exchange होते रहेता है याने की एक ऐसी जगह जहाँ पर लोग आते है और shares buy या shell करते है। उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो national stock exchange (NSE) और Bombay stock exchange (BSE) ये दो exchange है जिसमे ज्यादातर trading होती रहती है। अभी हम एक उदाहरण देखते है जिसके जरीये हम ये समझ लेंगे कि stock किस तरह से stock exchange पर लिस्ट होते है और उससे किस तरह से फायदा होता है। 

     मान लिजिए कि आपने एक नयी company start की है। पहले आप खुद कि capital investment करके उसे शुरु करते हैं। बाद मे जब कंपनी कि growth होती जायेगी तो आपको उसे बढ़ाने के लिये और पैसों की जरुरत पडेगी तो अब आप क्या करोगे? तो इसका तरिका ये है कि partner बढ़ाओ और उनसे पैसे लेकर कंपनी मे invest करो। लेकिन कंपनी जैसे जैसे बढ़ती जाती है वैसे ही पैसों कि जरुरत भी बढ़ती जाती है। हम partner बढ़ाकर भी कितने बढ़ा सकते हैं। हम कुछ partner बढ़ाने के बाद रुक जाते है और अलग solution ढूंढने में लग जाते हैं।

     तो दुसरा solution यहा पर ये है कि हमारे कंपनी को stock exchange पर लिस्ट किया जाये, तो हम क्या करते है stock exchange पर जाकर हमारी कंपनी को लिस्ट करते है। जब हम पहली बार stock exchange पर हमारी कंपनी का stock list करते है तो उसे IPO (initial public offering) कहा जाता है। इसे हम Primary market भी कहते है, यहा पर लोग आकर लिस्ट किये हुए stock या shares खरीद लेते है और जो पैसा रहता है वो कंपनी को मिल जाता है।

     अब कंपनी को पैसा मिल गया। कंपनी अब उन पैसो के जरीये अपना business बढ़ा सकते है और जो लोग लिस्ट को चुके हैं share खरीदते है जब भी shares कि price बढती है तो उसका मुनाफा उन्हें को होने लगता है। उसके साथ ही कंपनी bonus or dividend देती रहती है और उसका भी फायदा पब्लिक को होते रहेता है तो इस तरह से कंपनी अपना business बढा सकती है और पब्लिक भी अपना पैसा उस stock में डालकर उससे फायदा ले सकती है।

      वही जब share फिर से secondary market मे आता है तो वो stock exchange पर regularly trade होते रहता है। तो इस तरह से कंपनी stock exchange पर लिस्ट होती है और उसमे trading होती रहेती है तो basically ये होता है stock market जहाँ पर shares खरीद या बेचे जाते हैं।

Stock selection के तरीके -

     अब देखा जाये तो बहोत सारे shares, stock मार्केट मे लिस्ट होते हैं। हमारी जिम्मेदारी investor के तौर पर सही स्टॉक चुने जो आगे जाकर अच्छा खासा return हमे दे। 

     Stock selection के लिये basically दो तरह के analysis करते है जिसमें पहला है - Fundamental Analysis और दूसरा Technical Analysis. 

     Fundamental analysis मे Stock की study उसकी financial Condition को देखकार की जाती है जैसे कि कंपनी कि Profit, Loss Statement, Balance Sheet, Net Profit, Result और ऐसी ही बहोत सारी चीजे देखी जाती है जो हमे कंपनी का financial status बता देती है।

     बहोत सारे लोग रहते है जो stock का selection  कंपनी के fundaments को देखकर करते हैं। लेकिन कभी कभी क्या होता है की fundamental analysis करने के लिये हमे टाइम बहोत लग जाता है। क्योंकी हमे बहोत सारी चीजे देखनी पडती है। इसका दूसरा तरीका है कि स्टॉक की स्टडी technical analysis का सहारा लेकर करना। technical analysis याने स्टॉक की study chart को देखकर करना। मतलब हम स्टॉक का chart open करेंगे और उस चार्ट को समझने कि कोशिश करेंगे, उसके जरीये हम stock selection करेंगे।

     स्टॉक चार्ट को समझने के बहोत सारे तरिके होते है। वो तरिके हम आने वाले chapter मे देखेंगे। यहा पर हम इतना ही समझ लेंगे की हमे अगर स्टॉक का सिलेक्शन करना है तो हम या तो फंडामेंटल एनालिसिस का सहारा ले सकते है या तो टेक्निकल एनालिसिस का।

शेयर मार्केट Fundamental Analysis -

          > जब हमे Stock Selection करना होता है तो हम Fundament Analysis का सहारा ले सकते हैं। वैसे तो किसी भी स्टॉक का Fundament Analysis करते है तो उसमे बहोत सारी चीजे आ जाती है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण जो होता है वो है कंपनी का Financial status, जैसे कि किसी भी स्टॉक का fundamental analysis करना याने उस स्टॉक का या उस कंपनी का financial Condition देखना जब भी हम financial देखते है तो उसमे बहोत सारी चीजे आ जाती है। जैसे की कंपनी का profit or loss, balance sheet of company, उस कंपनी के उपर कर्जा कितना है वो देखना, उसी तरह से कंपनी के जो Regular Result आते रहते है उसे देखना और उसकी स्टडी करना। 

उसी तरह से हम कंपनी की management  को भी देखते है कि किस तरह के लोग कंपनी को चला रहा है. उन लोगों का कंपनी मे कितना हिस्सा है। कंपनी मे Promoters Holding कितनी है और ऐसे ही बहोत सारी चीजे रहती है उसे देखना पड़ता है।

         Generally जब हमे स्टॉक को Long-term के लिये खरीदना होता है तो हम Fundamental Analysis को prefer करते हैं। अगर हमे स्टॉक को short-term के लिये या intraday के लिये खरीदना है तो हमे stock chart देखने पड़ते हैं याने कि हमे Technical Analysis करना पडता है। technical analysis किस तरह से करते है वो हम आने वाले chapter मे देखेंगे।

  अभी हम एक example के तौर पे देखते हैं कि स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस किस तरह से किया जाता हैं ।

     मान लिजिए कि हम एक कंपनी का share खरीद लेना चाहते हैं। उस कंपनी का नाम है XYZ । अब वो share खरीदने से पहिले हमे उसका fundamental analysis करना है।

     हम पाहले उसकी market capital देखेंगे और उसे समझने कि कोशिश करेंगे कि वो कंपनी  स्मॉल कॅप मे आती है, मिड कॅप मे या लार्ज कॅप मे जब हम उसका market capital देखेंगे तो हमे पता लग जायेगा कि वो स्मॉल कैंप है, मिड कॅप है या लार्ज कॅप. जनरली जो वेल इस्टॅब्लिश्ड कंपनीज होते है वो लार्ज कॅप मे आते है।

     जो आगे जाकर अपना business grow करेंगे वो मिड कॅप मे आ जाते है और जो कंपनी उनका business start ही करते है और उनको ज्यादा समय market मे नही हुआ होता हो स्मॉलकैप में आते हैं।  वैसे ही market capital की फिगर देखकर भी हम पता कर सकते हैं कि वो स्मॉल कॅप मे आती है, मिड कॅप मे या लार्ज कॅप मे।

     अभी एक बार हमे पता लग जाये कि वो स्मॉल कॅप है, मिड कॅप है या लार्ज कॅप है तो हम उसके उपर डिसाईड कर सकते है कि हमे वो स्टॉक खरीदना है या नही। लेकिन उतना हि काफी नहीं हो जाता स्टॉक को खरीदने के लिये तो हमे और भी चीजे देखनी पड़ती है।

     तो हम कंपनी के financial देखेंगे जैसे कि कंपनी की profit loss statement, balance sheet, कंपनी के जो regularly result रिजल्ट आते है उसे भी हम track करेंगे। मान लीजिये कि वो कंपनी बहोत सारे सालों से प्रॉफिट में है और उसका प्रदर्शन भी अच्छा खासा है तो हम उस कंपनी को प्रेफर करेंगे।

     उसी के साथ हम कंपनी के उपर कर्जा कितना है वो देखेंगे।अगर कंपनी के उपर ज्यादा कर्जा रहेगा तो बाद मे उस कंपनी मे नुकसान होने की संभावना हो जाती है तो अगर

     कंपनी के उपर ज्यादा कर्जा रहेगा तो हम उसे avoid करेंगे और अगर उस कंपनी के उपर ज्यादा कर्जा नही होगा तो हम उसे प्रेफर करेंगे।

     दुसरी महत्वपूर्ण बात ये हो जाती है कि वो Company Dividend देती है या नहीं। अगर company dividend देती है तो समझ लिया जाता है कि वो कंपनी अच्छा खासा प्रदर्शन दिखा रही है और कंपनी को जो भी प्रॉफिट हो रहा है उसमे से हिस्सा लोगों को भी dividend के रूप मे दे रही हैं तो ये एक अच्छी बात हो जाती है तो कंपनी अगर dividend देती होगी तो हम उसे प्रेफर करेंगे।

     तो हमने यहा पे संक्षिप्त में देखा की अगर कोई स्टॉक को fundamental analysis का सहारा लेकर सिलेक्ट करना है तो हमे क्या क्या देखना पडता है। fundamental analysis इतना ही नही है, इसमे भी बहोत सारी बाते आ जाती है लेकिन basic के लिये और पहचान होने के लिये हमने इतना cover किया है।  

     किसी भी शेयर को  खरीदने के लिए हमारे पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए, तो अगर आप भी अपना डीमैट अकाउंट ऑनलाइन खोलना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर click करके 5 मिनट में खोल सकते हैं। और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"







Post a Comment

और नया पुराने