निवेश की मूल (सामान्य) बातें

निवेश की मूल (सामान्य) बातें image, निवेश की मूल (सामान्य) बातें text

निवेश की मूल (सामान्य) बातें -

निवेश -

1.  हमें निवेश क्यो करना चाहिए ?

2.  मुद्रास्फीति क्या होती है ?

3.  यदि हम निवेश न करें तो क्या होगा ?

4.  मैं अच्छी कम्पनी में जॉब करता हूँ और हर साल मुझे बौनस भी मिलती है ? 

5.  जब मैं अमीर हो जाऊंगा तो निवेश करूंगा ?

6.  हमें कहॉ निवेश करना चाहिए ?

7.  हमें शेयर मार्केट में क्यों निवेश करना चाहिए ?


1. हमें निवेश क्यो करना चाहिए ?

     » सबसे सरल शब्दों में निवेश करने का मतलब अपने पैसे को काम पर लगाना ताकि वह आपके लिए अधिक पैसा कमा कर दे सके। निवेश के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पैसा ही काम कर रहा है। मेरा लक्ष्य आपको यह दिखाना है कि आपको किसी चीज़ में निवेश क्यों करना चाहिए (भले ही वह शेयर बाज़ार ही क्यों न हो)।

     हम चाहें या न चाहें, भोजन, परिवहन, किराया, बिजली और अन्य आवश्यकताओं की कीमतों में वृद्धि जारी रहेगी और इसी तरह एक ऐसा दिन आएगा जिसमें हम यदि आज 100 रुपये बिजली बिल पटाते है तो हो सकता है। आने वाले दिनों में हमें 150 से 200 पटाना पड़े। इसी तरह मकान किराया भी बढ़ता है। खाने के चीजों में खास कर वृद्धि दिखने को मिलती है। यदि हम आज 20 रुपये में 1 किलो गेहू या चावल लेते है तो उसी पैसे से हम भविष्य में किसी भी वस्तु या सेवा की उतना ही मात्रा प्राप्त नहीं कर सकते जितना की आज प्राप्त कर सकते है। या तो उसके लिए हमें ज्यादा कीमत चुकाना पड़ेगा या हम अपने कम बचत को देखते हुए उन चीजो को प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

     पेट्रोल, डीजल व गैस तथा कच्ची वस्तुएं कोयला लोहा, सोना, चांदी, खाद्य सामग्री इन चीजों की बढ़ती कीमत मुद्रास्फीति की स्थिति पैदा करती है।

     ऐसे समय में हमें हमारा बचत या ऐसा निवेश जहां से हमारा इतना ज्यादा इनकम आता हो की हम उन चीजों को प्राप्त कर सके और अपनी सारी आवश्यकताओं को भी पूरी कर सके इसलिए भविष्य की स्थिति को देखते हुए निवेश की ओर भी अपना कदम बढ़ाना सही निर्णय होता है जिससे की अर्थव्यवस्था में किसी भी प्रकार का उछाल भी हो तो हमें संभलने का मौका भी मिल सकें।

     कल्पना कीजिए कि आप एक मैराथन में हैं, और इसके अंत में आपको अपने सपनों की कार घर चुनने को मिलती है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पहले या अंतिम स्थान पर आते हैं। जब तक आप समाप्त करते हैं तब तक आपको पुरस्कार मिलता है। इसी तरह शेयर मार्केट भी है इसका आंकलन करने के बाद जब तक हम निवेश करते हैं उतना ही फायदा होता है उसमें लंबे समय तक बने रह कर उसका उतना ही फायदा ले सकते है।

2. मुद्रास्फीति क्या होती है ?

     मुद्रास्फीति आपको अपने सपनों से दूर धकेलती है मुद्रास्फीति न केवल हमारी वर्तमान जीवन शैली को प्रभावित करती है बल्कि यह भविष्य के लिए हमारे सपनों को भी प्रभावित करता है।

     मुद्रास्फीति या महंगाई किसी अर्थव्यवस्था में समय के साथ विभिन्न माल और सेवाओं की कीमतों (मूल्यों) में होने वाली एक सामान्य बढ़ौतरी को कहा जाता है। जब सामान्य मूल्य बढ़ते हैं, तब मुद्रा की हर ईकाई की क्रय शक्ति में कमी होती है, इसका मतलब पैसे की किसी मात्रा से पहले जितनी माल या सेवाओं की मात्रा आती थी, उसमें कमी हो जाती है। मुद्रास्फीति बढ़ने के कारण लोगों को काफी ज्यादा परेशानी होती है और गरीबी बढ़ने लगती हैं।

3. यदि मैं निवेश नहीं करता तो क्या होगा ?

     मुद्रास्फीति एक अदृश्य दुश्मन है इसलिए आप आज या कल प्रभाव को नोटिस नहीं करेंगे। आखिर 5 प्रतिशत प्रति वर्ष वृद्धि, प्रति माह केवल 04 प्रतिशत की वृद्धि है, और प्रति दिन 0.01 प्रतिशत की वृद्धि है। दिन-प्रतिदिन के आधार पर नोटिस करना असंभव है।

     महंगाई से लड़ने में नाकाम रहने का पूरा असर तब महसूस होगा जब आप रिटायर होने का फैसला करेंगे यदि आपके पास अपनी सेवानिवृत्ति के लिए पर्याप्त धन नहीं है, तो आप अपने अंतिम दिनों को आर्थिक रूप से विवश होने और उन लोगों के लिए एक वित्तीय बोझ के रूप में व्यतीत करेंगे जिन्हें आप सबसे अधिक प्यार करते हैं। यदि आप किसी एक अच्छी प्राइवेट जॉब में है तो भी आपको एक दिन ये सब देखने को मिलेंगी या आप खुद कोई छोटी बिजनेस या अपना काम करते है तो भी ।

     कल्पना कीजिए कि आप 65 वर्ष के हैं और अब काम नहीं कर रहे हैं। आपके भोजन, पानी, बिजली, बच्चों की पढ़ाई, भविष्य, दवाओं और डॉक्टर की फीस का भुगतान, कौन करेगा ? क्या आप सुनिश्चित हैं कि आपकी पेंशन उस सब के लिए कवर करने में सक्षम होगी ? यदि आपके बच्चे अभी अपना परिवार बनाना शुरू कर रहे हैं, तो आप संसाधनों के लिए अपने पोते-पोतियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे! क्या यह ऐसा कुछ है जो आपको लगता है कि आपके बच्चे चाहेंगे ? (मुझे पता है कि मैं यहां जो चित्र बना रहा हूँ वह बहुत ही गंभीर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आर्थिक दृष्टिकोण से, यह वास्तव में ऐसा ही है।)

     इस आधार पर हमें यह पता चलता है यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन भर हर महीने बचत तो करता है लेकिन वह उसे अंत में मतलब रिटायरमेंट के बाद या ऐसा वक्त जिसमें वह अब वृद्धावस्था में पूरी तरह प्रवेश कर चुका हो तब उसे अपने बचत का उतना ही पैसा मिलेगा जितना उसे बचत किया।

स्थिति : 1

यदि हम इसको दूसरे दृष्टिकोण से देखे तो हमें समझ में आता है कि एक तो उस व्यक्ति ने हर महीने बचत किया और 30 से 35 वर्ष इंतजार भी किया की मुझे अंत में इसका लाभ होगा और वह बचत का लाभ उसका मिला भी। यह ऐसी स्थिति है जिसमें वह निवेश करना चाहता ही नहीं या उसको निवेश की जानकारी नहीं।

स्थिति  : 2

     यदि कोई व्यक्ति अपनी आय से एक निश्चित बचत कर उसे यदि वह निवेश करता है तो इसका लाभ उसको ज्यादा मिलेगा। क्योकि यदि किसी व्यक्ति की आय 20000 हजार है और उसमें वह खर्च के बाद 10000 भी बचाता है इसका मतलब वह साल में 120000 बचता है। यदि वह व्यक्ति 30 वर्ष का है तो 60 वर्ष होते तक मतलब अपने 30 वर्षो में वह 3600000 बचत करता है।

     यदि इस बचत को वह व्यक्ति किसी ऐसी योजना में निवेश करता है जहां उसे 12 प्रतिशत की दर से रिटर्न मिलता है तो उसका 30 वर्षो में कुल बचत का लाभ 4032000 इतना होता। इसलिए हमें भविष्य की प्लानिंग निवेश की ओर कदम बढ़ाकर अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए करना चाहिए जिससे हमें अच्छा रिटर्न मिल सके।

4. मैं एक बहुत अच्छी कंपनी के साथ हूं और मुझे हर साल वेतन वृद्धि मिलती है ।

     आप अपनी कड़ी मेहनत के कारण वार्षिक वृद्धि के लायक हैं। दुर्भाग्य से, यह आपको निवेश की आवश्यकता से छूट नहीं देता है। या हो सकता है यह तथाकथित के कारण है पैसे का भ्रम हो । पैसे के बारे में सोचने की हमारी प्रवृत्ति है कि यह क्या कर सकता है, न कि यह क्या कर सकता है। 

पैसे का भ्रम -

     जब हमें किसी कंपनी में अच्छी जॉब मिल जाती है या सरकारी ऑफिस में हमे जॉब मिल जाता है तो हमें वास्तव में ये भ्रम होता है कि बाहर जो लोग पैसे कमा रहे है उन से ज्यादा हम कमा रहे हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा है कि चौक-चौराहों पर ठेला-गुमटी लगाने वाले भी उसके आस-पास या उससे ज्यादा कमाते है। ये एक भ्रम ही है फिर भी यदि हम अपने समय और उन ही पैसो को जो हमारा बचत या वेतन वृद्धि भी हो सकता है, को यदि किसी ऐसी शेयर में निवेश कर और अपने बुद्धिमता का परिचय देते हुए उन पैसों को ही काम पर लगा देते है तो इससे हमारा इतना इनकम होगा कि ऐसी कोई भी चीजें नहीं जिसे हम न ले सके। फैसला आपके हाथ में है कि आप भ्रम में ही रहना चाहते हैं कि जब हमारा रिटायर होगा तो पैसा मिलेगा ही तब इससे सारी जरूरते पूरी हो जायेगे या आप कुछ अलग करना चाहते है।

     यदि जो मेहनत मजदूरी करते है या खुद की अपनी बिजनेस है वो लोग कही ज्यादा आप से आगे निकल सकते है। निवेश में अच्छी सोच, स्थिरता, विश्वास, बुद्धिमता का परिचय देते हुए उसी समय के साथ आप अंत में बेहतर ही नहीं बल्कि और बेहतर परिणाम ला सकते है।

5. मैं तभी निवेश करूंगा जब मैं पहले से ही अमीर हो जाऊंगा।

     निवेश शुरू करने से पहले जब तक आप अमीर नहीं हो जाते तब तक प्रतीक्षा करना यह कहने जैसा है. जब मेरी पदोन्नति होगी, तब मैं और अधिक मेहनत करूंगा। जब मुझे अपना बड़ा ब्रेक मिलेगा, तो मैं इसे अपना सब कुछ दूंगा। लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह दूसरी तरफ है!

     जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, तभी आपकी पदोन्नति होती है। जब आप इसे अपना सब कुछ देते हैं, तभी आपको अपना बड़ा ब्रेक मिलता है। अंत में, जब आप निवेश करते हैं, तभी आप अमीर होंगे। इन सब बातों को छोड़ जब आप एक छोटी से निवेश के साथ शुरुआत करके उसके बारे में जान कर जोखिम लेते है और स्थिर रह कर अपना उन पैसों को निवेश में लगा देते है तो समय के साथ वह पैसा काम करके आपकों और भी पैसा देता है। बल्कि एक आशा भी देता है कि किस तरह से आप सिर्फ एक ही काम पर निर्भर नहीं है बल्कि एक ऐसा काम है जिसमें आपकों काम नहीं करना है सिर्फ पैसों को ही करना है ।

     एक ऐसी भी कठिन स्थिति या समय होती है जिसमें की हम काफी ज्यादा कर्ज में भी होते है ऐसे में हम कैसे निवेश करेंगें। ऐसी स्थिति में तो काफी ज्यादा मुश्किल हो जायेगा फिर भी यदि हम कुछ ही बचत से निवेश करते हैं तो उस कर्जा अवश्य ही छुटकारा पायेंगे। यदि आप पहले से ही निवेश कर रहे हैं। तो आपको बड़ा कर्ज भी छोटा लगने लग जायेगा।

6. मैं कहाँ निवेश करूँ ?

     बांड, म्यूचुअल फंड, विदेशी मुद्रा, कीमती धातु और कई अन्य अभी के लिए, हम सबसे बुनियादी लोगों के बारे में बात करेंगे। जैसा कि हम प्रत्येक के माध्यम से जाते हैं, ध्यान रखें कि आपको केवल एक को चुनना नहीं है। वास्तव में, सफल निवेशक अपना पैसा अलग-अलग निवेश वाहनों में लगाते हैं। लेकिन जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो उन्हें एक-एक करके सीखना आसान हो जाता है।

निवेश वाहन यह क्या है ?

सावधि जमा - 

     एक सावधि जमा एक सावधि जमा है जिसे एक निश्चित अवधि के लिए वापस नहीं लिया जा सकता है। आम तौर पर राशि जितनी अधिक होगी, और अवधि जितनी लंबी होगी, रिटर्न उतना ही अधिक होगा। अल्पावधि में सावधि जमा उपयोगी होते हैं। हालांकि, धन निर्माण के लिए, वे लगभग बेकार हैं क्योंकि उनका रिटर्न हमेशा मुद्रास्फीति से कम होता है।

बांड - 

     बांड एक तरह से एक संस्था है जो पैसे उधार लेती है। जब आप - कोई बांड खरीदते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से उस संस्था को पैसा उधार दे रहे होते हैं। बदले में, आपको बांड के जीवन के दौरान ब्याज का भुगतान किया जाता है, और अवधि के अंत में बांड की मूल राशि का भुगतान किया जाता है।

म्यूचुअल फंड - 

     म्यूचुअल फंड वास्तव में निवेश वाहन नहीं हैं, बल्कि, यह निवेश करने का एक तरीका है म्यूचुअल फंड एक सामूहिक निवेश योजना है। इसका मतलब है कि अलग-अलग निवेशकों का पैसा एक ही फंड में जमा किया जाता है। जमा किए गए फंड को तब बांड, या इक्विटी, या यहां तक कि विदेशी मुद्रा में निवेश किया जा सकता है। म्युचुअल फंड का प्रबंधन हमेशा एक विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है जिसे फंड मैनेजर कहा जाता है।

यूनिट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट फंड (यूआईटीएफ) - 

     एक यूआईटीएफ एक तरह से म्यूचुअल फंड के समान है कि दोनों सामूहिक निवेश योजनाएं हैं और उनका प्रबंधन भी एक फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। कुछ तकनीकी अंतर हैं; हालांकि, यह इस समय चर्चा के लिए प्रासंगिक नहीं है।

इक्विटीज (शेयर बाजार) - 

     शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां आप सार्वजनिक स्वामित्व वाली या सूचीबद्ध कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। किसी कंपनी में स्टॉक के शेयर खरीदने से आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं। और एक अंश - स्वामी के रूप में, आप कंपनी के बढ़ने और पैसा कमाने की क्षमता में भाग लेते हैं।

इसे सुरक्षित रखें क्योंकि यह वित्तीय साक्षरता के बारे में है।

     शेयर बाजार में निवेश को अत्यधिक प्रोत्साहित कई व्यक्ति करते है क्योंकि आपको एक निवेशक के रूप में और अधिक बढ़ने का मौका मिलता है। शेयर बाजार में निवेश एकमुश्त बैंक जमा करने की तुलना में जिम्मेदारी लेता है और चूंकि इसके लिए थोड़ी अधिक जिम्मेदारी की बहुत अधिक आवश्यकता होती है, इसलिए आपको और सीखने को मिलता है। इनाम के तौर पर आपको ज्यादा कमाई भी करने को मिलती है।

     यह मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मेरा मानना है कि वित्तीय साक्षरता गरीबी का समाधान है। कैसे अपने पैसे को अच्छी तरह से प्रबंधित करना है, कैसे निवेश करना है, और अंततः धन कैसे बनाना है, तो हम फिर से पहले विश्व राष्ट्र बन सकते हैं।

     आप हर तरह से आगे बढ़ें और अधिक विशिष्ट उत्तर खोजने का प्रयास करें महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाते हैं क्योंकि निश्चित रूप से किसी को इसके लिए भुगतान करना होगा। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपने अभी जो राशि देखी है, वह आपको तुरंत कार्रवाई करने के लिए डराती है निवेश में देरी करना बहुत आसान है, अनदेखा करना आसान है, लेकिन इससे ट्रेडऑफ बेहद दर्दनाक है।

7. मुझे शेयर बाजार में निवेश क्यों करना चाहिए ?

मेरे पास दो कारण हैं कि मैं शेयर बाजार में निवेश करने की जोरदार सलाह क्यों देता हूं। सबसे पहला विशुद्ध रूप से आर्थिक कारण है, जबकि दूसरा एक निवेशक के रूप में आपके विकास के बारे में है।

उच्च रिटर्न -

     शेयर बाजार ने ऐतिहासिक रूप से बांड और मुद्रास्फीति की तुलना में अधिक औसत रिटर्न दिया है। नीचे दी गई तस्वीर में आप देखेंगे कि 20 साल की अवधि में शेयर बाजार ने बॉन्ड और बचत खातों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

     अब इस बात पर जोर देना जरूरी हैं कि शेयर बाजार गारंटीकृत रिटर्न नहीं देता है, लेकिन लंबी अवधि में इसमें रिटर्न की अधिक संभावनाएं भी होती हैं।

     शेयर बाजार में निवेश करने का दूसरा कारण विशेषज्ञ भागीदारी है। जब आप किसी कंपनी का स्टॉक खरीदते हैं, तो आप इन निगमों के हिस्से के मालिक बन जाते हैं। तो जब वे पैसा कमाते हैं, तो आप भी पैसा कमाते हैं। केवल कुछ हज़ार पेसो के लिए, आपका कई मालिकों के साथ साझेदारी करने का मौका मिलता है। अंत में, आपको एक बड़ा बोनस भी मिलता है।

कर मुक्त आय ! 

     यदि आप शेयर बाजार से उच्च कमाते हैं। आपको इसका 30+ प्रतिशत सरकार को देने की आवश्यकता नहीं है। आय का भुगतान करने के लिएआपका कोई कानूनी दायित्व नहीं है।


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने