Rising and Falling Wedge Chart Pattern 

Rising and Falling Wedge Chart Pattern Image, Rising and Falling Wedge Chart Pattern Text

Rising Wedge Chart Pattern (Bearish)

     » दोस्तों यह pattern chart में ऊपर की तरफ बढ़ता हुआ किला के समान दिखाई देता है इसलिए इसे Rising Wedge कहा जाता है। यह pattern down trend में बनता है और यह Bearish Continuation को indicate करता है। मतलब इस pattern के बनने के बाद market में आगे और भी गिरावट देखने को मिल सकता है इसलिए इसे Bearish Continuation chart pattern कहा जाता है।

Rising Wedge Chart Pattern Image, Rising Wedge Chart Pattern Diagram

     » दोस्तों इसमें down trend में low पर price एक support लेकर ऊपर उठने लगता है, लेकिन यह तेजी, मंदी के trend को बरकरार रखते हुए पास में ही एक Resistance बना लेता है और नीचे की ओर गिरने लगता है। इस प्रकार हमारा पहला Support और Resistance तैयार हो जाता है।

     » इसके बाद price नीचे की तरफ फिर से दूसरा Support बनाता है और यह support पहले support का Higher होता है और फिर price ऊपर की तरफ जाने लगता है और दूसरा Resistance बना लेता है, लेकीन यह Resistance पहले Resistance के ऊपर (Higher) मे निकल कर बनता है। इस प्रकार हमारा दूसरा Support और Resistance बनता है।

     » अब हमें दोनो Support के low और दोनो Resistance के High को मिलाते हुए एक trend line खिंचते हैं, जिससे आगे जाकर दोनो line एक दूसरे को Crossover करते हैं। इस pattern में कम से कम दो Support और दो Resistance होना ही चाहिए। इसमें Resistance line का slope कम और support line का slope अधिक होता है। तभी ये एक दूसरे को crossover कर सकते हैं।

     » अगर दो से ज्यादा support और Resistance, trend line को touch करते हुए बनते हैं। तो इससे Rising Wedge की Accuracy और strength बढ़ जाती है। जब price, Rising Wedge बनने के बाद Support line को High Volume के साथ Break करती हैं, तब market में आगे और भी गिरावट देखने को मिल सकता है। इसलिए इस pattern को Bearish Continuation chart pattern कहा जाता है।


Falling Wedge Chart Pattern. (Bullish)

     » दोस्तों यह pattern chart में नीचे की तरफ बढ़ता हुआ किला के समान दिखता हैं। इसलिए इसे Falling wedge कहा जाता है। यह pattern Up trend में बनता है और यह Bullish Continuation को indicate करता है। मतलब इस pattern के बनने के बाद market में आगे और भी तेजी देखने को मिल सकता है। इसलिए इसे Bullish Continuation chart pattern कहा जाता हैं।

Falling Wedge Chart Pattern Image, Falling Wedge Chart Pattern Diagram

          
         » दोस्तों इसमें up trend में High पर price एक Resistance लेकर नीचे गिरने लगता है। लेकिन यह मंदी, तेजी के trend को बरकरार रखते हुए पास में ही एक Support बना लेता है और ऊपर की ओर उठने लगता है। इस प्रकार हमारा पहला support और पहला Resistance का formation होता है ।

     » इसके बाद price ऊपर की तरफ फिर से दूसरा Resistance बनाता है और यह Resistance पहले Resistance का lower होता है। अब price नीचे की ओर जाने लगता है और दूसरा support बना लेता है। लेकिन यह support पहले support के नीचे निकल जाता है। इस प्रकार हमारा दूसरा Resistance और दूसरा Support का formation हो जाता है। 

     » अब हमें दोनो Support के low और दोनो Resistance के High को मिलाते हुए एक trend line को खिंचते हैं, जिससे आगे जाकर दोनो trend line एक दूसरे को crossover करते हैं। इस Pattern में कम से कम दो Support और दो Resistance होना ही चाहिए। इसमें support line का slope कम और Resistance line का slope अधिक होता है। तभी ये line एक दूसरे को Crossover कर सकते हैं।

     » अगर दो से ज्यादा support और Resistance, trend line को Touch करते हुए बनते हैं, तो इसमे Falling Wedge की Accuracy और Strength बढ़ जाती है। जब price, Falling Wedge बनने के बाद Resistance line को High Volume के साथ Break करती है, तब market में आगे और भी तेजी देखने को मिल सकता है। इसलिए इस pattern को Bullish Continuation chart pattern कहा जाता है।


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने