दोस्तों आज आप इस पोस्ट में यह पढ़ने वाले हैं कि Upstox क्या है? और Upstox से पैसे कैसे कमाए (2022) - हिन्दी में पूरी जानकारी।                       

  upstox se paise kaise kamaye, upstox kya hai, upstox in hindi

Upstox क्या है ?

दोस्तों अगर सही मायने में देखा जाए तो Upstox एक स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग एप है। इसमें हम पैसे निवेश करके पैसे कमा सकते हैं। यह ऐप भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय बनता जा रहा है। दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आप Upstox एप्लीकेशन को Playstore पर 10 Million से भी ज्यादा Download किया गया है। और इसकी रेटिंग 4.5 की है। जोकि बहुत अच्छा  रेटिंग माना जाता है।

दोस्तों आप अब स्टॉक की मदद से Share, Mutual Fund, Gold, IPO आदि में निवेश बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। दोस्तों Upstox बहुत ही भरोसेमंद और प्रसिद्ध इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है। अप स्टॉक का उद्देश्य यह है कि इन्वेस्टमेंट को सरल और सहज बनाया जा सके। तो दोस्तों आगे मैं आपको इसी पोस्ट में यह बताने वाला हूं की अप स्टॉक से पैसे कैसे कमाए। तो चलिए आज का यह पोस्ट प्रारंभ करते हैं। 

Upstox के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां :

दोस्तों अब स्टॉक एक फाइनेंशियल सर्विस कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 2006 में की गई थी। यह व्यक्तिगत और संस्थागत ग्राहकों को निवेश करने के लिए सलाह और ब्रोकरेज की सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है, साथ ही इसके और भी कार्यालय हैं जो कि अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और कोलकाता में हैं।

Upstox से पैसे कैसे कमाए :

 दोस्तों अब स्टॉक से पैसे कमाने के  दो तरीके हैं पहला इन्वेस्टमेंट करके और दूसरा रेफर करके तो चलिए  अब इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Upstox से पैसे कमाने  का पहला तरीका :

 दोस्तों अब स्टॉक से आप निवेश करके बड़े ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं। इसके अंतर्गत आप ट्रेडिंग, म्यूच्यूअल फंड, डिजिटल गोल्ड और आईपीओ में भी निवेश करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

ट्रेडिंग करके :  दोस्तों स्टॉक मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेचकर पैसे कमाए जा सकते हैं। यदि आपको स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदना और बेचना नहीं आता है, तो आप मेरा यह पोस्ट पढ़कर आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद और बेच सकते हैं।

शेयर मार्केट में पहला शेयर कैसे खरीदें और बेचें ?

मुचल फंड :  दोस्तों अब स्टॉक की मदद से आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड :  दोस्तों अब स्टॉक की मदद से आप डिजिटल गोल्ड भी खरीद कर अपने डिमैट अकाउंट में रख सकते हैं और उस गोल्ड  की कीमत बढ़ने पर उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आईपीओ :  दोस्तों आप चाहे तो अप स्टॉक की मदद से आईपीओ (इनिशियल पब्लिक आफरिंग) में भी निवेश करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आईपीओ में निवेश करना बहुत ही आसान है। आप चाहे तो व्हाट्सएप की मदद से भी आईपीओ में निवेश कर सकते हैं।

लेकिन उसके लिए आपके पास अब स्टॉप पर डीमेट अकाउंट होना जरूरी है। यदि आपको आईपीओ में निवेश करना नहीं आता है तो आप मेरा यह पोस्ट पढ़कर आसानी से आईपीओ में निवेश कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैंने Step by Step बताया है, कि कैसे किसी आईपीओ में अप्लाई किया जाता है।

Whatsapp से IPO में निवेश कैसे करें ?

Upstox से  पैसे कमाने का दूसरा तरीका : 

दोस्तों यह तरीका बहुत ही आसान है। और इसमें आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। जी हां दोस्तों आप रेफर करके भी अब Upstox से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपना डिमैट अकाउंट खोलना होगा।

Step 1. यदि आपके पास डिमैट अकाउंट है तो आप Upstox पर यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाइए।

Step 2. दोस्तों अब आपको Left Corner में ऊपर की तरफ Profile का Option मिल रहा होगा। इस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3. इसके बाद आपको नीचे की तरफ Refer and Earn का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। इस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ गया होगा। यहां पर आप देख सकते हैं लिखा है Share A Better Way of Trading and Earn 600 on Every Succesfull Referal (दोस्तों यह ऑफर समय-समय पर बदलता रहता है) इसके नीचे आपको व्हाट्सएप, SMS, Email आदि पर शेयर करने का ऑप्शन मिल रहा है। इस पर क्लिक करके आप अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा भेजे गए लिंक से आपका कोई भी दोस्त इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है। और अपना डिमैट अकाउंट खोल लेता है, तो आपको चल रहे ऑफर के अनुसार पैसे मिल जाएंगे।

Step 5. दोस्तों अब आपको अपना रेफरल कमाई देखने के लिए नीचे की तरफ Your Earnings & Referals पर क्लिक करना है। जैसे ही आप यहां पर क्लिक करेंगे आपका Earning Dashboard खुल जाएगा। यहां पर आप अपनी कमाई देख सकते हैं। साथ ही नीचे की तरफ आप यह भी देख सकते हैं कि आपने किसको किसको रेफर किया है और किसने किसने अपना  डिमैट अकाउंट सफलतापूर्वक खोला है।

Upstox डिमैट अकाउंट : दोस्तों Upstox पर डिमैट अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है। इसमें अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी  दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, अगर आप डिमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Mobile Number
  • Email ID
  • Bank Details
  • Driving Licence/ Voter ID/ DigiLocker

नोट :  ध्यान रहे कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो तभी आप अपना डिमैट अकाउंट ऑनलाइन खोल सकते हैं।

आपने क्या सीखा : 

दोस्तों यदि आपने यह पूरा पोस्ट ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको अप स्टॉक्स के बारे में तथा अप स्टॉक से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। 

अधिक जानकारी : 

दोस्तों शेयर बाजार सोमवार से लेकर शुक्रवार तक सुबह 9:15 से शाम के 3:30 बजे तक खुला रहता है इसी समय पर आप कोई भी शेयर खरीद या बेच सकते हैं। 

सावधानियां : 

दोस्तों शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिमों के अधीन हैं। निवेश करने से पहले सभी संबंधित दस्तावेज को ध्यान से पढ़ लें। 

दोस्तों अब अंत में मैं आपसे जानना चाहता हूं की मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट अपस्टॉक से पैसे कैसे कमाए (2022) आपके लिए कितना Helpfull रहा। और यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment Section में जरूर लिखियेगा धन्यवाद। 

Post a Comment

और नया पुराने