एक अच्छे नगरिक                                  

                                    नागरिक लोकतंत्र में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। नागरिक एक व्यक्ति है जो अधिकारों का आनंद लेता है और उसकी सेवा करता है। भारत में रहने वाला हर नागरिक भारतीय नागरिक नहीं है।  भारत में रहने के लिए एक व्यक्ति को भारत का ही नागरिक होना आवश्यक नहीं है। एक नागरिक वह है जो राज्य का सदस्य है और सरकार बनाने की प्रक्रिया में भाग लेता है। 

A Good Citizens text image in hindi

               एक व्यक्ति जो कानूनों द्वारा शासित है, लेकिन उसका कोई राजनीतिक अधिकार नहीं है, वह नागरिक नहीं है। सिटीजन शब्द को लोकतंत्र के उदय के साथ जोड़ा गया था। जहां किसी के पास राजनीतिक अधिकार हैं, वोट देने का अधिकार और महत्वपूर्ण सवालों पर निर्णय लेने में भाग लेने का अधिकार हो, वह एक नागरिक है।  1789 में फ्रांसीसी क्रांति के बाद 'नागरिक' शब्द बहोत लोकप्रिय हो गया।  यह कहा गया, "सभी नागरिक समान हैं। उनके पास समान अधिकार हैं।"  एक अच्छा नागरिक वह है जो अधिकारों और कर्तव्यों दोनों के प्रति जागरूक हो।  उदाहरण के लिए, मतदान का अधिकार हमारे सबसे महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है और यह हमारा कर्तव्य भी है कि हम मतदान के अधिकार का प्रयोग करें।


              जो वोट नहीं करता है उसे एक अच्छा नागरिक नहीं माना जा सकता है, अन्यथा वह एक अच्छा व्यक्ति हो सकता है।  अच्छे नागरिक को न केवल अपने स्वयं के अधिकारों के प्रति सचेत रहना चाहिए, बल्कि सरकार को यह भी बताना चाहिए कि इसका क्या कार्य है।  उन्हें ऐसे कानूनों का पालन करना चाहिए जो विधायिका द्वारा बनाए गए हैं ,और करों का भुगतान करना भी जरुरी है।  ये एक व्यक्ति सरकार के प्रति उनके कर्तव्य हैं।  लेकिन उन्हें अन्य नागरिकों के लिए भी अपना कर्तव्य निभाना चाहिए। और प्रत्येक नागरिक का सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य दूसरे के अधिकार का सम्मान करना है। 

             संविधान हर किसी को उसके धर्म का अभ्यास करने का अधिकार देता है।  प्रत्येक धर्म को अपने तरीके से धर्म का पालन करना चाहिए, लेकिन ऐसा करने में दूसरे को अपने नागरिकों को उनके धर्म का पालन करने के अधिकार का सम्मान करना चाहिए।  इसलिए, अच्छे नागरिकों के गुणों में अपने अधिकारों की चेतना, दूसरों के लिए सहिष्णुता और कानूनों के प्रति सम्मान शामिल होना चाहिए। 

             एक लोकतांत्रिक राज्य विशेष रूप से अपने नागरिकों की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।  यदि नागरिक राजनीति में रुचि नहीं लेते हैं, तो एक लोकतांत्रिक राज्य भी धीरे-धीरे अलोकतांत्रिक हो सकता है।  इसके विपरीत, लोकतंत्र को और भी मजबूत किया जा सकता है, अगर नागरिकों के पास अपने अधिकारों और दूसरों के अधिकारों के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण है।  इसका मतलब है कि वे मांग को जानते हैं कि वे सरकार से क्या दावा कर सकते हैं।  वे भी जानते हैं कि सरकार उनसे क्या दावा कर सकती है।  यदि लोकतंत्र के नागरिक हर गतिविधि में रुचि के साथ भाग लेते हैं, तो लोकतंत्र की गुणवत्ता में सुधार होता है। 

              एक अच्छा नागरिक हमेशा वफादार होता है।  वह राष्ट्रपति के प्रति वफादार है, क्योंकि वह अपने देश के कानूनों में सबसे अच्छा है।  एक अच्छा नागरिक भी अपने देश के लिए समर्पित होता है।  वह सोचता है कि जैसा कि उसके माता-पिता ने उसे एक प्राकृतिक जीवन दिया था, इसलिए वह अपने नागरिक जीवन का श्रेय अपने देश को देता है।  इसलिए, वह अपने देश को अपनी मातृभूमि कहता है और मातृभूमि के खातिर अपनी जान देने के लिए भी तैयार हो जाता है।  एक अच्छा नागरिक हमेशा अपने देश के कानून का सम्मान करता है। 


              वह भूमि के सभी नियमों का पालन करता है।  वह और भी आगे बढ़ जाता है, वह खुद कानून नहीं रखता है, लेकिन कानून तोड़ने वाले सभी लोगों का दुश्मन है।  उसे चोरों, अपराधियों और धोखेबाजों से कोई सहानुभूति नहीं है।  वह उन सभी लोगों के खिलाफ पुलिस की सहायता करेगा जो बेईमान हैं और जनता के लिए खतरे का स्रोत हैं।

              इसलिए वह अपराध को कम करने और अपराधियों को गिरफ्तार करने में कानून के रखवालों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहता है।  एक अच्छा नागरिक हमेशा अपने वोट के कल्याण में दिलचस्पी लेता है, और वह चाहता है कि वह अपने ओवंस हितों को आगे न बढ़ाए।  या वह जिस पार्टी का है, लेकिन वह अपने देश की पूरी मदद करता है।  वह हमेशा अच्छे कारणों की मदद के लिए तैयार रहता है। वह सबसे अधिक सक्रिय तब होता है जब अशिक्षा को दूर करना होता है, या जब शहर की स्वच्छता में सुधार करना होता है, या जब किसी बेईमान को दंडित किया जाना होता है। 

             अगर किसी स्कूल को खोला जाना है, तो विवाद को समाप्त करना है, एक बीमारी की जाँच करनी है, एक सड़क बनानी है या सार्वजनिक उपयोगिता का कोई अन्य काम करना है, वह सबसे ऊर्जावान और मददगार है।  इस तरह एक अच्छा नागरिक अच्छे काम के लिए अन्य नागरिकों के साथ सहयोग में विश्वास करता है।  

             उसे लगता है कि एक समुदाय के सदस्य एक शरीर के विभिन्न अंगों की तरह हैं।  सिर हाथ के लिए सोचता है, हाथ पेट के लिए काम करता है और पेट सभी को पोषण प्रदान करता है।  इसी तरह, एक समुदाय के सभी सदस्य सामान्य भलाई के लिए काम करते हैं।  एक अच्छा नागरिक होना आसान नहीं है क्योंकि एक अच्छे नागरिक को अपने स्वार्थ पर विजय प्राप्त करनी होती है।  एक अच्छा नागरिक अपने कर्तव्यों की अधिक परवाह करता है जो वह देश के लिए कर सकता है।


-----------*******-------*******------------

Post a Comment

Previous Post Next Post