म्यूचुअल फंड में निवेश करना कैसे शुरू करे ? पूरी जानकारी हिन्दी में ।
Mutual Fund me nivesh kaise kare |

Mutual fund me nivesh kaise kare text, म्यूचुअल फंड में निवेश करना कैसे शुरू करे text, Mutual fund kya hota hai text, SIP kya hota hai text, Mutual fund kaise kare image, म्यूचुअल फंड में निवेश करना कैसे शुरू करे image

म्यूचुअल फंड में निवेश करना कैसे शुरू करे 

     दोस्तों इस Article में हम आपको बताएंगे कि Mutual fund में कैसे निवेश करना start करते है। सबसे पहले तो नये investor उन्हे अपने में ही समझ लेना चाहिए कि वे क्यों invest कर रहे है, उनका अपना कौन सा goal या उद्देश्य है और कितने समय तक निवेश करना चाहते हैं कि आपको एक अच्छा return मिल सके। हो सकता है आप बच्चों की पढ़ाई, शादी या घर बनाने तथा रिटायरमेंट के बाद के लिए कर रहे हो, तो उसी हिसाब से fund में निवेश करना चाहिए। आपको पता ही होगा कि Bank FD (fixed deposit) से कई गुना बेहतर और सुरक्षित SIP के जरिए Mutual fund में invest करना है। क्योंकि यहां आप मात्र 500 रूपये से SIP में invest करना start कर देते है।

     Mutual fund में invest करने के लिए कई सारे तरीके है जिसके लिए आप अपना Mutual fund portfolio बना सकते हैं। आप चाहे तो One time (Lump sump) या SIP में निवेश कर सकते है। जहां तक कि बात है आप लंबे समय तक निवेश करके अच्छा return ले सकते है। हालांकि market risk का असर इसमें भी होता है लेकिन लंबी अवधि के investors को इसमें invest से चक्रवृद्धि ब्याज (compounding) का फायदा काफी अच्छा होता है।


क्या आपको Mutual fund में निवेश करने से डर लगता है -

     अगर आपको Mutual fund में invest करने से डर लगता है या इसकी अच्छी जानकारी आपके पास नहीं है तो आप regular fund में निवेश कर सकते है। मतलब किसी एजेंट के जरिए fund में निवेश कर सकते है। इसके लिए आपको एजेंट को कुछ कमीशन देना होता है यह कमीशन आपके account से या fund income से auto cut हो जाता है। यह भी नये investors के लिए एक सही option होता है।

कैसे तय करे कौन से fund में निवेश करना सही है -

     Mutual fund या wealth management कंपनियां अपने पैसो को share market में लगाती है और market के उतार चढ़ाव के हिसाब से ही आपके mutual fund portfolio में points जुड़ते है। तेजी का असर funds में भी पड़ता है इसलिए अपने जरूरत के हिसाब से निवेश करें कि आप कितना risk ले सकते है और कितने समय के लिए invest कर सकते है। अगर आप Govt job करते है तो tax saving के लिए tax saving fund में निवेश कर सकते है या किसी लक्ष्य के लिए एक साथ पैसा लगाना है तो one time ऐसे बहुत सारे option है जैसे- large cap, midcap, multi cap, high return, SIP, date fund जिसमे आप निवेश कर सकते है। 

क्या आप भी mutual fund में निवेश करना / सीखना चाहते है -

     दोस्तो आप अपने मोबाईल से ही घर बैठे mutual fund में निवेश कर सकते है और एक-एक movement की जानकारी भी देख सकते है। ऐसे कई सारे विश्वसनिय mobile app है जिसमें आप अपना demat account तुरंत ही खोल Invest करना प्रारंभ कर सकते हैं।

Demat account खोलने की लिए नीचे दिए गए लिंक पर click करे :

Mutual fund में कैसे निवेश करे-

दोस्तो इस article में हम आपको Groww app के द्वारा mutual fund में step by step कैसे निवेश करते है बताएंगे -

1. सबसे पहले आपने जो application download किया हैं उसमें user id और password डालकर login कर ले। आपके सामने ऐसा interface open हो जाएगा।

mutual fund kya hota hai text, mutual fund kaise sure kare image


2. Explore वाले tab में नीचे साईड में आपको Mutual fund का option मिल जाएगा उस पर click करें।

sip kya hota hai text, sip me kitne se nivesh kar sakte hai image

3. उसके बाद आपके पास explore tab में Popular funds और collections भी देखने को मिलेगा। कई सारे popular funds देखने के लिए right side scroll करे। या popular fund और collection एक साथ देखने के लिए ऊपर साईड All mutual fund पर click करें।

4. मान लिजिए आपने High return का fund select कर लिया है तो उस पर click करे। इसके बाद आपके सामने ऐसा page open हो जाएगा।

one time fund kya hota hai text, lump sump kya hota hai image

5. इस पेज में आप देख सकते है कि कई सारे company के fund आपको दिख रहे है और उसके 3 साल के अच्छे return का प्रतिशत भी दिख रहा है। मान लिजिए कि आपने ICICI Prudential Technology का fund select कर लिया है तो उस पर click करे। इसके बाद आपको नया interface देखने को मिलेगा।

mutual fund में निवेश कैसे शुरू करे text, म्यूचुअल फंड में निवेश करना कैसे शुरू करे image

6. यहां आप देख है आपको monthly, half yearly, yearly और 3 साल, 5 साल में इसका कैसा performance रहा है कैसा return रहा है वो दिखा रहा है। आप चाहे तो इस पर invest कर सकते है या फिर दूसरा fund देख सकते है।

7. नीचे मे आपको One time और Start SIP का option दिखने को मिल रहा है आपको जो भी अच्छा लगता अपने लक्ष्य और जोखिम के हिसाब से उसमें आप अपना पैसा invest कर सकते है।

8. मान लिजिए आपने One time निवेश को चुना है तो आप उस पर click करें। उसके बाद कितना निवेश करना चाहते हैं वो amount भरे और फिर Invest Now पर click करे।

mutual fund par kaise nivesh kare text, म्यूचुअल फंड में निवेश  कैसे शुरू करे image

9. इसके बाद आपको payment करने का option मिल जाएगा जहां आप Phone Pay, Google Pay किसी भी option को select कर payment कर सकते है। ध्यान दे यह पैसा आपके back account से सीधे कटेगा।

mutual fund puri jankari hindi me text, mutual fund se kya labh hota hai image

10. इसी तरह आप चाहे तो SIP भी कर सकते है जिसमें आप हर महीने या तिमाही, छः माही fixed amount निवेश कर सकते है। यहां आपको fixed date पर auto cut का option मिलेगा जिसे आप चाहे तो on या off कर सकते है।

11. ध्यान दिए योग्य बात है कि यह आपका order पहले Groww app से हो जाएगा उसके बाद mutual fund में order होने के लिए एक दिन का समय लगता है उसके बाद आपका unit a lot हो जाएगा।

How to start investing in mutual funds text, How to start investing in mutual funds image

12. Payment के बाद आपको सीधे Dashboard में जाना है नीचे साईड में mutual fund के tab पर रहे वहां आपको दिख जाएगा कि आपने किस fund में और कुल कितने funds में invest किए। इसके लिए Total returns भी देखने को मिल जाएगा। आपने हाल हि में जिस भी fund में order किए है dashboard में देखने को मिल जाएगा।

"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने