IPO क्या होता है ? IPO में कैसे निवेश किया जाता है ? आइए इसे आसान भाषा में समझते है।

IPO kya hota hai image, ipo kya hota text, ipo me kaise nivesh kiya jata hai text

     

 IPO क्या होता है ?


दोस्तो क्या आप जानते है कि share market बीते कुछ सालों में काफी चर्चा का विषय रहा है। लोग इसमें अपना पैसा invest करके अच्छी खासी कमाई करते है। share market को risky भी माना जाता है इसमे जितना तेजी से benefit होता है उतनी ही आसानी से loses होने की संभावना भी रहती है। इसलिए जरूरी है कि जब भी आप share market में enter करते है तो इसके बारे अच्छे से study कर ले।

     Stock market के साथ-साथ आपने IPO का भी नाम जरूर ही सुना होगा। इसमें कई company अपने IPO को समय-समय पर launch करती है और इसमें लोग अपना पैसा invest करते है। कई लोग अपनी invest की अच्छी रणनीति लगाकर लाखो, करोड़ो रूपये घर बैठे कमा रहे है। 

क्या आपको पता है कि भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी हाल ही में अपने IPO के जरिये stoke market में listed हुई है। Pay TM और ZOMATO जैसे बड़ी कंपनियां भी IPO के जरिये अपने stock को market में लेकर आई थी। इसलिए आज हम यह जानेंगे की IPO क्या होता है और इसमें invest कैसे किया जाता है ?

Basics of IPO in Hindi :

      इसका full form (Initial public offering) प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश होती है। यह एक company के द्वारा लगाया जाता है। stock market में IPO के जरिये एक कंपनी share के बदले लोगों से पैसा लेती है। 

कोई भी company जब अपने share को पहली बार public के लिए लेकर आती है या offer करती है, तो उसे ही IPO कहा जाता है। जब किसी भी company को fund (पूंजी) की जरूरत होती है तो वे खुद को stock market में listed करवाती है और इसका सबसे बेहतर तरीका IPO जारी करना। 

इसके अलावा कभी-कभी कम्पनी के उपर कर्ज ज्यादा हो जाता जिससे उन्हें खुद की कर्ज देने की लिए भी fund की जरूरत होती है साथ ही जब काई कम्पनी new product या service को launch करती है तो तब भी वो IPO लांच करते है। 

इससे कंपनी के दो benefits होते है एक तो fund इकट्ठा हो जाता है और दूसरा free में उस product या service के promotion भी हो जाते है IPO को जारी करने के बाद कम्पनी share market में listed हो जाती है इसके बाद investors उनके शेयर को buy या sell कर सकते है।

IPO खरीदने वालों की company में हिस्सेदारी -

     आसान शब्दों मे हम समझे तो किसी कंपनी के IPO को खरीदने वालों की उस कंपनी में हिस्सेदारी हो जाती है और इस प्रकार से उस कंपनी के पास fund इक्ट्ठा हो जाती है। इसका मतलब IPO को लाने के बाद उस company को चलाने वाला ही सिर्फ उसका मालिक, परिवार या share holder नहीं होता बल्कि वे सभी investor जिनको IPO में share lot होता है वे भी इसमें शामिल होते है जिनका पैसा share में लगे होते है। investors से आए पैसे fund को कम्पनी अपनी तरक्की और अन्य कामों में invest कर सकती है।

IPO में कैसे invest करें -

     IPO में invest करने के लिए आपके पास demat account का होना बहुत ही जरूरी है इसके बिना आप invest नहीं कर सकते। इसके लिए आप किसी भी broker farm में अपना demat account खोल सकते है IPO जारी करने वाली company अपने IPO को investors के लिए 3 से 10 दिनों के लिए open करती है और उतने ही दिनों के अंदर investor कम्पनी की site पर या demat account की help से IPO में invest कर सकते हैं।

IPO के फायदे -

     अगर आपके पास अच्छी रणनीति है तो आप share से अच्छा return ले सकते है। IPO को कम price में लेकर उसको high price पर sell कर सकते है। IPO आने के बाद share में काफी उछाल देखने को मिलता है जिसका लाभ ले सकते है। इसका पहला benefit ये है कि share को actual value पर purchase कर पाते है। इसमें listing gain के भी फायदे ले सकते है।

IPO के नुकसान -

     इसमें हम share को lot size पर ही buy कर पाते है तथा एक निश्चित amount तक ही invest कर पाते है। यदि आपकी strategy wrong है तो आपको काफी lose भी हो सकता है। IPO बहुत ही कम लोगों को ही मिल पाता है।

IPO क्या होता है ? Conclusion -

     IPO को जारी करने के बाद कम्पनी share market में listed हो जाती है इसके बाद investors उनके शेयर को buy या sell कर सकते हैं। आपके पास demat account के साथ एक अच्छी strategy भी होना चाहिए। इससे आप अपने पैसा को नुकसान होने से बचा सकते है और future में आप अपना share सही समय पर shell करके profit भी कमा सकते हो।

 किसी भी IPO को  खरीदने के लिए हमारे पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए, तो अगर आप भी अपना डीमैट अकाउंट ऑनलाइन खोलना चाहते हैं तो निचे दिए गए लिंक पर click करके 5 मिनट में खोल सकते हैं। और आज से ही IPO में निवेश (Investment) शुरू करें 👇

     > दोस्तो आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे comment करके जरूर बताएं। आशा करता हूँ कि यह post आपको समझ मे आया होगा।


Post a Comment

और नया पुराने