Basic Candlestick Explain in Hindi

Basic Candlestick Image,  Basic Candlestick Text


 Basic Candlestick -

» दोस्तों Candlestick Patterns को समझने के लिए सबसे पहले हमें एक single candle के बारे में Basic जानकारी पता होना चाहिए ।

 > दोस्तों share market में candle Basically दो color के होते हैं -

    (a)  Green Candle   

    (b)  Red Candle

Green Candle Image, Green Candle Diagram
Green Candle

Red Candle Image, Red Candle Diagram
Red Candle

Green Candle Example Image


  » दोस्तों ये हैं Green Candle, और इसे हम Bullish Candle के नाम से भी जानते हैं। इस Candle में Share का price open होते समय कम और close होते समय अधिक होता है।

   जैसा कि आप example चित्र में देख सकते हैं, कि प्रारंभ में share price 100/-  है जब open होता है तब, फिर price नीचे गिरकर 90/-  तक आ जाता है और High price 120/-  तक जाता है, और फिर अंत में 110/-  पर close होता है। इसका मतलब कम price में open और अधिक price में close हुआ इसलिए इसे Bullish Candle कहते हैं।

    अब इसमें जहाँ से open हुआ और जहाँ close हुआ उसके बीच के भाग को Body कहते हैं। और Open price से नीचे का भाग lower Shadow तथा close price से ऊपर का भाग upper shadow कहलाता है। और इस प्रकार Green Candle का formation (निर्माण) होता है।

Red  Candle Example Image

 » दोस्तों ये है Red Candle और इसे हम Bearish Candle भी कहते हैं। इस candle में Stock का open price अधिक और close price कम होता है।

     जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं, कि प्रारंभ में stock का price 100 रू है और price बढ़कर high 110 तक जाता है। और तक फिर price गिरकर low 80 रू तक जाता है और अंत में थोडा बढ़कर 90 रू पर close हो जाता है। 

    इसका मतलब 110 में open और 90 में close यानी stock के price में गिरावट आया है, इसलिए इस Red Candle को Bearish Candle कहते हैं।

Note : 

    "अभी जो आपने Red और Green Candle के बारे में पढ़ा यह अलग-अलग time frame पर अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं जैसे किसी का body छोटा-बड़ा, shadow छोटा-बड़ा या high, low में changes देखने को मिलता है।

     और इन्हीं दो Basic Candle से मिलकर पूरा chart बनता है, तथा अलग-अलग प्रकार के chart patterns का निर्माण होता है। इन्हीं patterns को देखकर हम market को predict कर सकते हैं कि market कि दिशा या trend क्या होने वाला है।


    अब आप भी अपना डीमैट अकाउंट खोलें सिर्फ 5 मिनट में और आज से ही निवेश (Investment) शुरू करें 👇


"दोस्तों आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे Comment करके जरूर बताएँ ... धन्यवाद !!"

Post a Comment

और नया पुराने