शेयर मार्केट में पहला शेयर कैसे खरीदें और बेचे

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Step By Step सीखेंगे की किसी भी कंपनी के शेयर कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं।  अगर आप शेयर मार्केट में पहली बार शेयर खरीदना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहोत Helpfull साबित होगा। तो चलिए आज का यह पोस्ट प्रारंभ करते हैं।


Upstox first trading,upstox share buy and sell,share market,stock market

दोस्तों आज मैं आपको Upstox एप्लीकेशन की मदद से शेयर खरीद और बेचकर दिखाऊंगा। तो सबसे पहले मैं Upstox एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेता हूं। अगर आपका Upstox पर डिमैट अकाउंट बन गया है तो यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर इस तरह से लॉगिन हो जाइए और अगर आपने अभी तक अकाउंट नहीं खोला है तो यहां पर क्लिक करके (Upstox Download) इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट खोल लीजिए। 

दोस्तों Upstox से पहली बार ट्रेडिंग करने जा रहे हैं तो आपको Fund वाले Tab में क्लिक करके Fund Add कर लेना है यानी कि अपने बैंक अकाउंट से पैसे Add कर लेने हैं। 

शेयर कैसे खरीदें :

स्टेप 01 : दोस्तों अब आपको ऊपर की तरफ "+" का आइकन मिल रहा होगा। इस पर क्लिक करके आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं उस कंपनी का नाम Search कर लीजिए और उस पर क्लिक करिए। 



स्टेप 2 : दोस्तों अब आपको नीचे की तरफ Buy और Sell का ऑप्शन मिल रहा है। तो सबसे पहले आपको Buy पर क्लिक करना है। 


स्टेप 3 : दोस्तों अब आपको Product Type में डिलीवरी Quantity में वह संख्या डालिए जितना आप शेयर खरीदना चाहते हैं। इसके बाद Order Type में आप Limit या Market Price करके खरीद सकते हैं। अब आपको नीचे की तरफ Review Order करने का ऑप्शन मिल रहा होगा इस पर आपको क्लिक करना है। 

                                          

स्टेप 4 : दोस्तों Review Order पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे अब आपको Confirm Order का ऑप्शन मिलेगा। इसमें आपको नीचे की तरफ Buy पर क्लिक करना है। 

   

स्टेप 5 : दोस्तों Buy पर क्लिक करते ही आपका यह शेयर खरीदा जाएगा और आपके Portfolio में Add हो जाएगा। 

शेर कैसे बेचे :

दोस्तों अगर आपने यह शेयर Intraday में खरीदा है, तो आज ही आपको यह शेयर बेचना पड़ेगा। लेकिन यदि आपने इसे डिलीवरी में खरीदा है। तो इस शेयर को आप कभी भी बेंच सकते हैं आज भी और साल भर बाद भी। तो अगर आपने इंट्राडे / डिलीवरी में खरीदा है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके शेयर बेंच सकते हैं। 

और यदि डिलीवरी में खरीदा है, तो आपको TPIN का जरूरत पड़ेगा। यह TPIN कहां मिलेगा ? कैसे जनरेट करना होगा ? यह जानने के लिए आप मेरा यह पोस्ट (TPIN कैसे Generate करें) पढ़ सकते हैं। तो चलिए अब आपको शेयर बेचने का स्टेप बताता हूं। 

स्टेप 01 : दोस्तों शेयर बेचने के लिए आपको नीचे की तरफ Portfolio वाले Tab में क्लिक करना है। यहां आप Portfolio में देख सकते हैं कौन कौन से शेयर आपने कितनी Quantity में खरीदी है। साथ ही साथ आप नीचे की तरफ Profit & Loss भी देख सकते हैं। 
                                        

स्टेप 2 : अब आपको इस शेयर पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने दो ऑप्शन मिलेगा Add More और Square Off तो अब आपको Square Off पर क्लिक करना है। 

              
  
स्टेप 3 : दोस्तों अब आपको Square Off आर्डर में Review करने का ऑप्शन मिलेगा। आप नीचे की तरफ Review Order पर क्लिक करेंगे। 

              

स्टेप 04 : दोस्तों अब आपको अंत में Confirm Order करने का ऑप्शन मिलेगा। जिसमें नीचे की तरफ आपको सेल पर क्लिक करना है। जैसे ही आप सेल पर क्लिक करेंगे आपका यह शेयर Sell हो जाएगा। 

             

वीडियो के रूप में : 

दोस्तों अगर आपको यह सारे स्टेप वीडियो के रूप में देखना है, तो आप मेरा यह यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।  इसमें भी मैंने इसी तरह Live step by step शेयर खरीद और बेच कर दिखाया है। 

अधिक जानकारी : 

दोस्तों शेयर बाजार सोमवार से लेकर शुक्रवार तक सुबह 9:15 से शाम के 3:30 बजे तक खुला रहता है इसी समय पर आप कोई भी शेयर खरीद या बेच सकते हैं। 

सावधानियां : 

दोस्तों शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिमों के अधीन हैं। निवेश करने से पहले सभी संबंधित दस्तावेज को ध्यान से पढ़ लें। 

दोस्तों अब अंत में मैं आपसे जानना चाहता हूं की मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट Upstox first trading in hindi आपके लिए कितना Helpfull रहा। और यदि आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment Section में जरूर लिखियेगा धन्यवाद।




1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने